Friday, April 19, 2024
Advertisement

क्या लंबा खिंचेगा अमेरिकी चुनाव? जानिए नतीजे आने में क्यों लग सकता है समय

अमेरिकी में इसबार राष्ट्रपति पद के लिए मुकाबला बेहद नजदीकी रहने वाला है। राष्ट्रपति पद के चुनाव में प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन दोनों ही अपनी-अपनी जीत का दावा कर चुके हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 04, 2020 19:46 IST
Will final result of american election take time । क्या लंबा खिंचेगा अमेरिकी चुनाव? नतीजे आने में लग- India TV Hindi
Image Source : AP क्या लंबा खिंचेगा अमेरिकी चुनाव? जानिए क्यों नतीजे आने में लग सकता है समय

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव पर पूरी दुनिया की नजर है। सभी जानना चाहते हैं कि दुनिया के सबसे ताकतवर मुल्क को अगले चार साल तक कौन संभालेगा। क्या एकबार फिर अमेरिका की जनता डोनाल्ड ट्रंप पर भरोसा जताएगी या फिर जो बिडेन इस बार अमेरिका की कमान संभालेंगे। हालांकि अभी सामने आए चुनाव परिणाम यह संकेत दे रहे हैं कि अमेरिकी में इसबार राष्ट्रपति पद के लिए मुकाबला बेहद नजदीकी रहने वाला है। राष्ट्रपति पद के चुनाव में प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन दोनों ही अपनी-अपनी जीत का दावा कर चुके हैं।

क्या है मौजूदा स्थिति?

अमेरिका में मतों की गिनती जारी है, अब तक के परिणामों के अनुसार जो बिडेन 238 electoral वोट पा चुके हैं जबकि मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अभी तक 213 electoral वोट ही हासिल हुआ हैं। हालांकि अमेरिकी चुनाव को नजदीक से देखने वालों का दावा है कि ये अभी शुरुआती आंकड़े हैं और अंतिम आंकड़े इससे काफी भिन्न हो सकते हैं। आपको बता दें कि अमेरिका में राष्ट्रपति वही बनेगा जो 270 के जादुई आंकड़े को हासिल करेगा।

अमेरिकी चुनाव के नतीजों में देरी की वजह
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को नजदीक से देखने वालों की मानें तो अमेरिका के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब 10 करोड़ लोगों ने मेल के जरिए वोट किया है, जबकि चुनाव के लिए कुल 16 करोड़ वोटरों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अभी कई राज्यों में उन वोटों को ही गिना गया है, जो 3 नवंबर को ही डाले गए। ऐसे में मेल के द्वारा डाले गए वोटों की गिनती लगने में समय लग सकता है।

क्या अदालत में पहुंचेगा अमेरिकी चुनाव
अमेरिकी चुनाव बेहद नजदीकी होने जा रहा है, ऐसे में  सवाल उठना लाजमी है। सिर्फ वोटों की गिनती ही नहीं बल्कि  अंतिम परिणाम को लेकर भी अभी से सवाल किए जा रहे हैं।  राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप खुद कोर्ट जाने की बात कह चुके हैं। अगर ऐसा होता है तो नतीजों के ऐलान में देरी हो सकती है।

अगर ट्रंप और बिडेन को मिले बराबर electoral votes
अगर अमेरिकी चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन को बराबर इलेक्टोरल वोट मिलते हैं तो house of representatives पहले वाइस प्रेजिडेंट का चुनाव करेगा और सिनेट वोटिंग के जरिए राष्ट्रपति चुनेगी। ऐसे हालात में नतीजे आने में दिसंबर तक का समय लग सकता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement