Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Al Qaeda leader Ayman Al-Zawahiri killed : आतंकी संगठन अलकायदा को बड़ा झटका, अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया अल जवाहिरी

Al Qaeda leader Ayman Al- Zawahiri killed : अलकायदा चीफ ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद अल जवाहिरी ने इस आतंकी संगठन की कमान संभाली थी।

Niraj Kumar Written By: Niraj Kumar
Updated on: August 02, 2022 9:11 IST
Al Qaeda leader Ayman Al-Zawahiri - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Al Qaeda leader Ayman Al-Zawahiri

Highlights

  • ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद अलकायदा की संभाली थी कमान
  • काबुल में ड्रोन हमले में अमेरिका ने अल जवाहिरी को मार गिराया
  • अमेरिका के लिए जो भी खतरा बनेगा, हम उसे छोड़ेंगे नहीं-बाइडेन

Al Qaeda leader Ayman Al- Zawahiri killed : अमेरिका (America) ने दावा किया कि उसने ड्रोन हमले में अलकायदा (Al Qaeda) के सरगना अल जवाहिरी  (Al- Zawahiri ) को मार गिराया है। यह हमला अफगानिस्तान (Afghanistan) की राजधानी काबुल (Kabul) के पास किया गया। वर्ष 2011 में अलकायदा चीफ ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद अल जवाहिरी ने इस आतंकी संगठन की कमान संभाली थी।

सीआईए की स्पेशल टीम ने की कार्रवाई

बताया जाता है कि अल जवाहिरी को मारने के लिए ड्रोन हमला अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए की स्पेशल टीम ने की । अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार आने के बाद से अल जवाहिरी काबुल में ही रह रहा था।

अमेरिका के लिए जो भी खतरा बनेगा, हम उसे छोड़ेंगे नहीं-बाइडेन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में अल जवाहिरी के मारे जाने का ऐलान किया। उन्होंने कहा- 'हमने जवाहिरी को ढूंढकर मार गिराया है। अमेरिका और यहां की जनता के लिए जो भी खतरा बनेगा, हम उसे नहीं छोड़ेंगे।'

9/11 हमले के बाद से थी जवाहिरी की तलाश

अमेरिका में 11 सितंबर 2001 को हुए आतंकी हमले के बाद से अमेरिका को ओसामा बिन और अल जवाहिरी की तलाश थी। 11 सितंबर 2001 के हमले को 9/11 के नाम से जाना जाता है। 19 आतंकियों ने 4 विमानों को हाईजैक कर लिया था। इनमें से दो विमानों को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के टावर से टकरा दिया था जबकि एक विमान से पेंटगन पर हमला हुआ था। एक अन्य विमान क्रैश हो गया था। इस हमले में करीब 3 हजार लोगों की मौत हुई थी। अमेरिका की जांच एंजेंसी ने इस हमले के लिए अलकायदा को जिम्मेदार ठहराया था। 

अमेरिकी हमले में बच निकला था जवाहिरी

इससे पहले भी अमेरिका ने जवाहिरी को मारने की कोशिश की थी लेकिन उसका प्लान कामयाब नहीं हो सका था। 2001 में जवाहिरी के अफगानिस्तान के तोरा-बोरा में छिपे होने की सूचना मिली थी लेकिन हमला होने से पहले ही जवाहिरी भाग निकला था। वहीं वर्ष 2006 में अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने अल जवाहिरी को मारने के लिए जाल बिछाया। उस वक्त जवाहिरी के पाकिस्तान के दामदोला इलाके में छिपे होने की सूचना मिली थी।  लेकिन अमेरिकी हमले से पहले ही जवाहिरी वहां से भाग निकला।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement