Friday, July 12, 2024
Advertisement

भारत में हुए लोकसभा चुनाव को लेकर अमेरिका ने फिर की टिप्पणी, जानिए अब क्या कहा

हाल ही में भारत में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव को लेकर एक बार फिर अमेरिका ने प्रतिक्रिया दी है। अमेरिका विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने चुनाव को लेकर बड़ी बात कही है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: June 14, 2024 10:20 IST
Matthew miller- India TV Hindi
Image Source : FILE AP Matthew miller

वाशिंगटन: अमेरिका ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत के चुनाव किसी भी देश की तुलना में चुनावी मताधिकार की सबसे बड़ी कवायद हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही। उन्होंने कहा,‘‘ हम भारत में हुए चुनाव से बेहद प्रभावित हैं। यह इतिहास में किसी भी देश में चुनावी मताधिकार की सबसे बड़ी कवायद थी।’’ मिलर ने भारत में हुए चुनावों और भारतीय संसद में मुसलमानों के प्रतिनिधित्व पर पूछे गए सवाल के जवाब में यह बात कही। मिलर ने हालांकि स्पष्ट तौर पर सवाल का जवाब देने से परहेज किया और कहा कि इस पर भारत के लोगों को निर्णय करना है। उन्होंने कहा,‘‘ मैं भारत में हुए चुनाव के संबंध में कुछ भी नहीं कहूंगा सिवाय उसके जो हमने पहले कहा था कि चुनाव से जुड़े मुद्दों के बारे में निर्णय भारत की जनता को लेना है।’’ उन्होंने कहा,‘‘ हम चुनाव के कुछ खास परिणामों के बारे में टिप्पणी नहीं करते।’’ 

दखल से इनकार 

मैथ्यू मिलर इससे पहले भारत में हुए चुनाव को लेकर प्रतिक्रिया दे चुके हैं। हाल ही में उन्होंने कहा था, ‘‘अमेरिका की ओर से, हम भारत सरकार और वहां के मतदाताओं को इतने बड़े चुनाव का आयोजन सफलतापूर्वक करने और उसका हिस्सा बनने के लिए बधाई देते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं चुनाव जीतने और हारने वालों पर कोई टिप्पणी नहीं करूंगा जैसा कि दुनियाभर में किया जाता है। हमारे लिए महत्वपूर्ण यह है कि हमने इतिहास में लोकतंत्र की सबसे बड़ी कवायद को देखा, जहां भारत के लोग मतदान के लिए घरों से बाहर निकले।’’ मैथ्यू मिलर ने अमेरिका सहित पश्चिमी देशों की तरफ से भारत के चुनावों में दखल को लेकर तमाम खबरों का भी खंडन किया था। 

भारत के लोगों को बधाई 

अमेरिका में भारत-केंद्रित व्यापार एवं व्यवसाय समूह ‘द बोर्ड ऑफ अमेरिका-भारत स्ट्रेटजिक पार्टनरशिप फोरम’ (यूएसआईएसपीएफ) ने चुनाव को लेकर कहा था, ‘‘हमारी संस्था राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को 2024 के आम चुनावों में लगातार तीसरी बार ऐतिहासिक जीत के लिए बधाई देती है।’’ अपने बयान में, यूएसआईएसपीएफ बोर्ड ने देश के ‘‘गौरवशाली लोकतांत्रिक इतिहास’’ में एक और नया अध्याय जोड़ने के लिए भारत के नागरिकों को भी बधाई दी थी। (भाषा) 

यह भी पढ़ें:

US सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, खारिज की गर्भपात की गोलियों पर प्रतिबंध लगाने की याचिक; जानें पूरा मामला

कुवैत अग्निकांड: 45 भारतीय नागरिकों के शवों की हुई पहचान, जानें किस वजह से भड़की थी भयानक आग

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement