1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिका ने कहा- 'जंग में रूस नाकाम हो रहा, यूक्रेन कामयाब', 30 करोड़ डॉलर की मदद करेगा यूएस

अमेरिका ने कहा- 'जंग में रूस नाकाम हो रहा, यूक्रेन कामयाब', 30 करोड़ डॉलर की मदद करेगा यूएस

 कीव की गोपनीय यात्रा के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि रूस अपने युद्ध के उद्देश्यों में विफल और यूक्रेन सफल हो रहा है। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 25, 2022 14:34 IST
Antony Blinken- India TV Hindi News
Image Source : FILE PHOTO Antony Blinken

कीव। कीव की गोपनीय यात्रा के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि रूस अपने युद्ध के उद्देश्यों में विफल और यूक्रेन सफल हो रहा है। ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन की यात्रा फरवरी के अंत में रूस के आक्रमण के बाद से यूक्रेनी राजधानी की अमेरिकी अधिकारियों की उच्चतम स्तर की यात्रा थी। दोनों नेताओं ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की और उनके सलाहकारों से कहा कि अमेरिका विदेशी सैन्य वित्तपोषण से 30 करोड़ डॉलर से अधिक की मदद प्रदान करेगा और 16.5 करोड़ डॉलर के गोला-बारूद की बिक्री को भी मंजूरी दी गई है।

ब्लिंकन ने सोमवार को पोलैंड-यूक्रेन सीमा के पास संवाददाताओं से कहा, 'हमें यूक्रेनी सरकार और यूक्रेन के लोगों के लिए हमारे मजबूत समर्थन को सीधे प्रदर्शित करने का अवसर मिला। यह हमारे फैसले के मुताबिक, विस्तार से आमने-सामने बातचीत करने के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण था।' ब्लिंकन ने कहा कि यूकेनी नेतृत्व के साथ उनकी बातचीत तीन घंटे तक चली। बाद में यूक्रेनी राष्ट्रपति की तरफ से जारी की गई बैठक की फुटेज में ब्लिंकन ने इस भयानक रूसी आक्रमण को पीछे धकेलने में असाधारण साहस और नेतृत्व दिखाने तथा इसमें उन्हें मिली सफलता की प्रशंसा की।

ब्लिंकन ने यह भी कहा कि यूक्रेन लौटने वाले अमेरिकी राजनयिक राजधानी कीव लौटने से पहले पश्चिमी यूक्रेन में ल्वीव में वाणिज्यिक दूतावास को बहाल करेंगे। उन्होंने पहले कहा था कि राजनयिक इस सप्ताह लौटना शुरू कर देंगे। कीव में अमेरिकी दूतावास फिलहाल बंद रहेगा। 

ऑस्टिन ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि युद्ध में यूक्रेन से “दुनिया प्रेरित हुई है” और अमेरिका अपना समर्थन जारी रखेगा। उन्होंने कहा, “आपने कीव की लड़ाई में रूसियों को खदेड़ने में जो किया है वह असाधारण है।” ऑस्टिन और ब्लिंकन ने यूक्रेन, 15 सहयोगी और साझेदार देशों के लिए विदेशी सैन्य वित्तपोषण के रूप में कुल 71.3 करोड़ डॉलर की मदद की घोषणा की है। 

इनमें से करीब 32.2 करोड़ डॉलर की राशि यूक्रेन के लिए तय की गई है। अधिकारियों ने बताया कि इस राशि के अलावा, 16.5 करोड़ डॉलर के उन गोला-बारूद की बिक्री को मंजूरी दी गई है, जिनका निर्माण अमेरिका में नहीं होता। इसके साथ रूसी आक्रमण के बाद से अमेरिका द्वारा यूक्रेन को दी गई मदद कुल 3.7 अरब डॉलर हो गई है। मुलाकात से पहले जेलेंस्की ने कहा था कि वह अमेरिका से हथियारों और सुरक्षा दोनों की गारंटी मिलने की उम्मीद कर रहे हैं।

Latest World News