Tuesday, June 25, 2024
Advertisement

अमेरिका में तूफान ने मचाई भारी तबाही, 22 लोगों की गई जान; जारी की गई चेतावनी

अमेरिका के कई राज्यों में तूफान की चपेट में आने से 22 लोगों की मौत हो गई है। कई मकान तबाह हो गए हैं। तूफान की वजह से बिजली और पानी की आपूर्ति ठप हो गई है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: May 28, 2024 11:27 IST
Storm In America - India TV Hindi
Image Source : REUTERS Storm In America

ह्यूस्टन: मध्य और दक्षिणी अमेरिका में बीते सप्ताह एक के बाद एक आए शक्तिशाली तूफानों में कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई है। तूफान की वजह से बड़ी संख्या में मकान और व्यावसायिक प्रतिष्ठान पूरी तरह से तबाह हो गए हैं, बिजली आपूर्ति ठप हो गई है। टेक्सास, ओक्लाहोमा, अर्कांसस और केंटकी में विनाशकारी तूफान की चपेट में आने से लोगों की जान गई है। इस बीच दक्षिण टेक्सास से फ्लोरिडा तक तेज गर्मी और लू ने नया रिकॉर्ड बनाया है। 

जारी की गई चेतावनी 

मौसम वैज्ञानिकों ने पूर्वानुमान जताया है कि सोमवार के बाद 'ईस्ट कोस्ट' में मौसम खराब हो सकता है। छुट्टियां मनाने गए लाखों लोगों से मौसम के मद्देनजर ईस्ट कोस्ट' से लौटने की सलाह दी गई है। वहीं, उत्तरी कैरोलाइना से मैरीलैंड तक बवंडर की चेतावनी जारी की गई है। केंटकी के गवर्नर एंडी बेशियर ने खराब मौसम को देखते हुए आपात स्थिति की घोषणा की थी। बेशियर ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा कि उनके राज्य में पांच लोगों की मौत हुई है। गवर्नर कार्यालय ने बताया कि पश्चिमी केंटकी के काल्डवेल काउंटी में गिरे पेड़ को काटते समय 54 वर्षीय एक व्यक्ति का दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। 

'ना पानी है और ना ही बिजली'

अधिकारियों ने बताया कि खराब मौसम से जुड़ी घटनाओं में 22 लोगों की मौत हुई है, जिसमें कुक काउंटी में सात और अर्कांसस में आठ लोगों ने अपनी जान गंवाई है। केंटकी के चार्ल्सटन शहर में तूफान की वजह से कई मकान तबाह हो गए हैं और बिजली आपूर्ति ठप पड़ गई है। चार्ल्सटन रविवार रात को आए तूफान से सीधे प्रभावित हुआ है। ‘डॉसन स्प्रिंग्स’ के अग्निशमन प्रमुख रॉब लिंटन ने कहा,''यहां हालात बेहद खराब हैं। हर जगह पेड़ गिरे हुए हैं। मकान ध्वस्त हो गए हैं। बिजली आपूर्ति ठप पड़ी है। ना पानी है और ना बिजली।'' (भाषा)

यह भी पढ़ें:

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की पूरी दुनिया में हुई किरकिरी, फुस्स हुआ 'मिसाइल मैन' का रॉकेट

'भयानक गलती हुई, लेकिन...', रफा में 45 फिलिस्तीनियों की मौत के बाद आया नेतन्याहू का बयान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement