Monday, June 24, 2024
Advertisement

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की पूरी दुनिया में हुई किरकिरी, फुस्स हुआ 'मिसाइल मैन' का रॉकेट

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को बड़ा झटका लगा है। उत्तर कोरिया की ओर से अंतरिक्ष में जासूसी उपग्रह तैनात करने की कोशिश पर पानी फिर गया है। जापान ने पहले ही उत्तर कोरिया के इस कदम की निंदा की थी।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: May 28, 2024 10:49 IST
किम जोंग उन - India TV Hindi
Image Source : FILE AP किम जोंग उन

सियोल: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोग उन अपने मिसाइल प्रेम के लिए जग जाहिर हैं। आए दिन उत्तर कोरिया मिसाइलों का परीक्षण कर दुनिया को अपनी ताकत दिखाने की कोशिश करता रहता है। लेकिन अब कुछ ऐसा हुआ है जिससे किम जोंग उन की पूरी दुनिया में किरकिरी हो गई है। जिस रॉकेट प्रक्षेपण से उत्तर कोरिया ने बेहद उम्मीदें लगाई थीं वो फुस्स साबित हुआ है।

रॉकेट में हुआ विस्फोट 

दरअसल, उत्तर कोरिया की तरफ से देश के दूसरे जासूसी उपग्रह को अंतरिक्ष में तैनात करने के लिए छोड़े गए रॉकेट में उड़ान भरने के तुरंत बाद विस्फोट हो गया। रॉकेट में विस्फोट कोरियाई नेता किम जोंग उन के लिए बड़ झटका माना जा रहा है। किम खासतौर पर अमेरिका और दक्षिण कोरिया पर नजर रखने के लिए उपग्रहों को तैनात करने की उम्मीद कर रहे थे लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली है।

अहम था प्रक्षेपण का समय 

उत्तर कोरिया का यह प्रक्षेपण ऐसे वक्त में विफल हुआ है जब दक्षिण कोरिया, चीन और जापान के नेताओं ने चार साल से अधिक समय बाद पहली त्रिपक्षीय बैठक के तहत सियोल में मुलाकात की है। उत्तर कोरिया की ओर से ऐसी उकसावे वाली कार्रवाई को असामान्य माना जा रहा है वो भी तब जब उसका प्रमुख सहयोगी चीन क्षेत्र में उच्च स्तरीय कूटनीतिक वार्ता कर रहा है।

पड़ोसी देशों ने की थी आलोचन 

उत्तर कोरिया के पड़ोसी देशों ने इस प्रक्षेपण की आलोचना की थी क्योंकि संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया पर ऐसा कोई प्रक्षेपण करने से प्रतिबंध लगा रखा है। उत्तर कोरिया की आधिकारिक ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ ने कहा कि उसने मुख्य उत्तरपश्चिमी अंतरिक्ष केंद्र से एक नए रॉकेट पर एक जासूसी उपग्रह छोड़ा। लेकिन उड़ान भरने के तुरंत बाद रॉकेट में संदिग्ध रूप से इंजन समस्या के कारण विस्फोट हो गया।

जापान ने कही थी यह बात 

जापान के रक्षा मंत्री मिनोरू किहारा ने उत्तर कोरिया के प्रक्षेपण को ‘‘पूरी दुनिया के लिए एक गंभीर चुनौती’’ बताया था। दक्षिण कोरिया ने उपग्रह प्रक्षेपण को उकसावे वाला कदम बताते हुए कहा था कि इससे क्षेत्रीय सुरक्षा को गंभीर खतरा पहुंच सकता है।

यह भी पढ़ें:

'भयानक गलती हुई, लेकिन...', रफा में 45 फिलिस्तीनियों की मौत के बाद आया नेतन्याहू का बयान

परमाणु हथियार बनाने से बस एक कदम दूर है ईरान, UN की रिपोर्ट से मचा हड़कंप

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement