Sunday, June 16, 2024
Advertisement

परमाणु हथियार बनाने से बस एक कदम दूर है ईरान, UN की रिपोर्ट से मचा हड़कंप

संयुक्त राष्ट्र के परमाणु निगरानी निकाय की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ईरान ने अपने संवर्धित यूरेनियम भंडार को हथियार बनाने के लेवल तक पहुंचा लिया है।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: May 28, 2024 9:20 IST
ईरान परमाणु हथियार बनाने के करीब।- India TV Hindi
Image Source : AP ईरान परमाणु हथियार बनाने के करीब।

संयुक्त राष्ट्र के परमाणु निगरानी निकाय ने हैरान कर देने वाली जानकारी साझा की है। सोमवार को जारी की गई एक गोपनीय रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ईरान ने संवर्धित यूरेनियम के भंडार को उस स्तर तक विकसित कर लिया है, जहां से हथियार बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है। रिपोर्ट में साफ कहा गया है कि ईरान ने अपने संवर्धित यूरेनियम भंडार को हथियार बनाने के स्तर के करीब तक बढ़ा लिया है। आइए समझते हैं ये पूरा मामला। 

रिपोर्ट में क्या बताया गया?

संयुक्त राष्ट्र के परमाणु निगरानी निकाय ने की ओर से जारी की गई गोपनीय रिपोर्ट में बताया गया है कि ईरान के पास अब 60 प्रतिशत की शुद्धता का 142.1 किलोग्राम संवर्धित यूरेनियम है। ये फरवरी में जारी की गई पिछली रिपोर्ट के बाद से अब तक 20.6 किलोग्राम ज्यादा है। इसका मतलब है कि ईरान ने अपने संवर्धित यूरेनियम भंडार को हथियार बनाने के लेवल के करीब तक पहुंचा लिया है। 

परमाणु हथियार से एक कदम दूर ईरान

आपको जानकारी के लिए बता दें कि परमाणु हथियार बनाने के लिए 90 प्रतिशत की शुद्धता वाला संवर्धित यूरेनियम चाहिए। 60 प्रतिशत शुद्धता के संवर्धित यूरेनियम के साथ ईरान अब अपने लक्ष्य को हासिल करने से बस एक कदम की दूरी पर है। AP की रिपोर्ट की मानें तो ईरान इस प्रक्रिया को धीमा करने के बदले में देश के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम पर लगाए गए आर्थिक प्रतिबंधों को हटाने की मांग कर रहा है। 

ईरान के पास कितना यूरेनियम?

विभिन्न रिपोर्ट्स के अनुसार, ईरान के पास में समृद्ध यूरेनियम का कुल 6201.3 किलोग्राम का भंडार है। अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी की पिछली रिपोर्ट के बाद से 675.8 किलोग्राम की वृद्धि को दर्शाता है। आपको बता दें कि ये रिपोर्ट ऐसे समय में सामने आई है कि जब पूरे मध्य पूर्व के क्षेत्र में तनाव फैला हुआ है। हाल ही में ईरान और इजरायल दोनों ने ही एक दूसरे पर हमला भी किया है। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- 'भयानक गलती हुई, लेकिन...', रफा में 45 फिलिस्तीनियों की मौत के बाद आया नेतन्याहू का बयान

पाकिस्तान के कहने पर भारत को दहलाने आए थे ISIS के संदिग्ध 4 श्रीलंकाई, गिरफ्तारी के बाद अब कोलंबो ने कही ये बात

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement