Friday, April 26, 2024
Advertisement

हर 11 मिनट में एक महिला की उसके करीबी द्वारा हत्या कर दी जाती है: गुतारेस

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने कहा कि हर 11 मिनट में एक महिला या लड़की की उसके करीबी साथी या परिवार के सदस्य द्वारा हत्या कर दी जाती है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: November 22, 2022 14:48 IST
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस(फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस(फाइल फोटो)

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने कहा कि हर 11 मिनट में एक महिला या लड़की की उसके करीबी साथी या परिवार के सदस्य द्वारा हत्या कर दी जाती है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के खिलाफ हिंसा दुनिया में सबसे बड़ा ‘‘मानवाधिकार उल्लंघन’’ है और उन्होंने सरकारों से इस समस्या से निपटने के लिए राष्ट्रीय कार्रवाई योजना लागू करने का आह्वान किया। महासचिव ने 25 नवंबर को ‘‘महिलाओं के खिलाफ हिंसा का उन्मूलन’’ संबंधी अंतरराष्ट्रीय दिवस से पहले ये टिप्पणियां कीं।

'महिलाओं के खिलाफ हिंसा सबसे बड़ा मानवाधिकार उल्लंघन है'

गुतारेस ने कहा कि दुनिया में महिलाओं तथा लड़कियों के खिलाफ हिंसा सबसे बड़ा मानवाधिकार उल्लंघन है। उन्होंने कहा 11 मिनट में एक महिला या लड़की की उसके करीबी साथी या परिवार के सदस्य द्वारा हत्या कर दी जाती है। उन्होंने कहा कि हम जानते हैं कि कोविड-19 महामारी से लेकर आर्थिक उथल-पुथल तक अन्य दबाव भी निस्संदेह और शारीरिक तथा मौखिक दुर्व्यवहार का कारण बनते हैं।

'श्रद्धा वालकर हत्या ने सभी को हैरत में डाल दिया है' 

गुतारेस की टिप्पणियां हाल में भारत में श्रद्धा वालकर के हत्या मामले की पृष्ठभूमि में आयी है जिसने सभी को हैरत में डाल दिया है। गुतारेस ने कहा, ‘‘आधी आबादी को निशाना बनाने वाले इस भेदभाव, हिंसा और दुर्व्यवहार की भारी कीमत चुकानी पड़ती है। यह जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में महिलाओं तथा लड़कियों की भागीदारी को सीमित कर देता है, उनके मूल अधिकार तथा आजादी छीन लेता है तथा समान आर्थिक वृद्धि को रोक देता है।’’ 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement