Monday, April 29, 2024
Advertisement

अर्जेंटीना को मिलेगा नया राष्ट्रपति, दक्षिणपंथी नेता जेवियर मिलई माने जाते हैं ट्रंप समर्थक

अर्जेंटीना का राष्ट्रपति चुनाव संपन्न हो गया है। इस चुनाव में उन्होंने सर्जियो मासा को पराजित किया है। जेवियर मिलई अर्जेंटीना का राष्ट्रपति चुनाव जीत गए हैं। वे चीन विरोधी और ट्रंप समर्थक माने जाते हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: November 20, 2023 11:13 IST
अर्जेंटीना के जेवियर मिलई ने जीता राष्ट्रपति चुनाव।- India TV Hindi
Image Source : AP अर्जेंटीना के जेवियर मिलई ने जीता राष्ट्रपति चुनाव।

Argentina News: जेवियर मिलई अर्जेंटीना के अगले राष्ट्रपति होंगे। रविवार को राष्ट्रपति पद के लिए मतदान हुआ। इस वोटिंग में जेवियर मिलई को 55.8 प्रतिशत मत हासिल हुए हैं। वहीं दूसरी ओर उनके प्रतिद्वंद्वी और वर्तमान वित्तमंत्री सर्जियो मासा भी राष्ट्रपति पद की दौड़ में रहे। लेकिन उन्हें सिर्फ 44.2 प्रतिशत वोट प्राप्त हो सके हैं। जीत के साथ ही हावियर मिलई और उनकी पार्टी के समर्थकों का जश्न शुरू हो गया है। जेवियर मिलई अर्जेंटीना का राष्ट्रपति चुनाव जीत गए हैं। वे चीन विरोधी और ट्रंप समर्थक माने जाते हैं।

जानकारी के अनुसार दक्षिणपंथी नेता जेवियर मिलई पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कट्टर समर्थक माने जाते हैं। वे अर्जेंटीना की राजनीतिक पार्टी ला लिबर्टाड अवान्जा के नेता हैं। मिलई ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान मतदाताओं से वादा किया था कि अर्जेंटीना जो इस समय आर्थिक संकट से गुजर रहा है, उसमें बड़े पैमाने पर बदलाव करेंगे। इस बदलाव की बात पर अर्जेंटीना की जनता ने उन पर विश्वास जताया और वे राष्ट्रपति पद के चुनाव में जीतकर जनता के विश्वास पर खरे उतरे। अब उन पर अर्जेंटीना को आर्थिक संकट से उबारने की जिम्मेदारी रहेगी। उधर, सर्जियो मासा ने चुनाव परिणाम सामने आने के बाद अपनी पराजय स्वीकार कर ली है। साथ ही विजय उम्मीदवार हावियर मिलई को देश का अगला राष्ट्रपति बनने के लिए बधाई दी है। 

क्या रहा चुनाव का सबसे अहम मुद्दा?

अर्जेंटीना में चुनाव के दौरान अर्थव्यवस्था और महंगाई बड़े मुद्दे रहे। अर्जेंटीना में महंगाई 140 प्रतिशत तक बढ़ चुकी है। इसी बीच सर्जियो मासा की पार्टी पेरोनिस्ट मूवमेंट ने बीते 20 सालों में से 16 साल शासन किया है। चुनाव नतीजों के बाद मासा ने अपने बयान में कहा कि अर्जेंटीना के लोगों ने अलग रास्ता चुना है। मिलई को जीत की बधाई देने के साथ ही मासा ने कहा कि वह अब सक्रिय राजनीति से जल्द ही रिटायर हो जाएंगे। 

ट्रंप समर्थक माने जाते हैं हावियर मिलई

जेवियर मिलई एक धुर दक्षिणपंथी नेता हैं और अक्सर अर्जेंटीना में उनकी तुलना पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से की जाती है। ट्रंप की तरह मिलई भी जलवायु परिवर्तन को नहीं मानते हैं। जीत के बाद मिलई ने कहा कि आज से अर्जेंटीना का पुनर्निर्माण शुरू हो गया है। आज का दिन अर्जेंटीना के लिए एतिहासिक है। 22 अक्टूबर 1970 को ब्यूनर्स आयर्स में जन्मे जेवियर ने यूनिवर्सिटी ऑफ बेलग्रानो से अर्थशास्त्र में स्नातक की पढ़ाई की है। फिर अर्थशास्त्र में मास्टर और डॉक्टरेट भी किया। मिलई 10 दिसंबर 2023 को अर्जेंटीना के नए राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ले सकते हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement