Thursday, May 02, 2024
Advertisement

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बाइडन ने निक्की हेली के समर्थकों पर खेला बड़ा दांव, डोनॉल्ड ट्रंप की बढ़ी चुनौती

अमेरिका में जैसे-जैसे राष्ट्रपति चुनाव की तारीख नजदीक आ रही है, तैसे-तैसे बाइडेन और ट्रंप एक दूसरे पर हमलावर होते जा रहे हैं। अब जो बाइडेन ने ट्रंप की निकटतम प्रतिद्वंदी रही निक्की हेली के समर्थकों और ट्रंप से नाराज रिपब्लिकनों को रिझाने का बड़ा दांव खेल दिया है। इससे ट्रंप की चुनौती बढ़ सकती है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: March 30, 2024 21:13 IST
जो बाइडेन, अमेरिकी राष्ट्रपति। - India TV Hindi
Image Source : AP जो बाइडेन, अमेरिकी राष्ट्रपति।

वाशिंगटन: अमेरिका में नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होना है। अभी तक प्राइमरी चुनाव परिणामों से यह स्पष्ट हो चुका है कि 2024 का मुकाबला एक बार फिर डोनॉल्ड ट्रंप बनाम जो बाइडेन होने जा रहा है। ऐसे में राष्ट्रपति जो बाइडन ने ट्रंप की निकटतम प्रतिद्वंदी रही निक्की हेली के समर्थकों पर दांव चल दिया है। ताकि ट्रंप से रुष्ट निक्की हेली के समर्थकों और रुष्ट रिपब्लिकनों का वोट बाइडेन को मिल सके। इस कड़ी में बाइडेन के पुनर्निर्वाचन अभियान के तहत भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली के समर्थकों को लुभाने के उद्देश्य से एक डिजिटल विज्ञापन भी शुरू किया गया है।

बता दें कि रिपब्लिकन पार्टी की ओर से हेली राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ से बाहर हो गई हैं। बाइडन की टीम का व्यापक प्रयास है कि हेली की गैर-मौजूदगी में उन रिपब्लिकन सदस्यों का मत हासिल किया जाए, जो रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प को वोट देने को लेकर अनिच्छुक हो सकते हैं। अभियान अधिकारियों ने कहा कि बाइडन का अभियान विभिन्न प्रांतों में तीन सप्ताह तक चलेगा। बाइडन की ओर से विभिन्न डिजिटल प्लेटफार्म पर जारी विज्ञापनों के लिए 10 लाख अमेरिकी डॉलर से अधिक खर्च किया जा रहा है। यह राष्ट्रपति के सात मार्च के ‘स्टेट ऑफ द यूनियन’ संबोधन के बाद छह-सप्ताह के तीन करोड़ अमेरिकी डॉलर के विज्ञापन अभियान का हिस्सा है।

हेली को बदनाम करने वाले ट्रंप की दिखाई जा रही वीडियो

‘एनबीसी न्यूज’ की रिपोर्ट के अनुसार, बाइडन के प्रचार अभियान के वरिष्ठ सदस्यों ने शुक्रवार को न्यूयॉर्क में राष्ट्रीय वित्त समिति की बैठक के दौरान नियोजित विज्ञापन चलाया। बाइडन के प्रचार अभियान से जुड़ी टीम ने इस बारे में सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर बाद में एक पोस्ट डाला। इक्कासी वर्षीय डेमोक्रैट बाइडन का मुकाबला पांच नवम्बर 2024 को राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव में ट्रम्प से होगा। विज्ञापन में 77 वर्षीय ट्रंप की कुछ वीडियो क्लिप दिखाई जा रही है, जिनमें वह प्रचार रैलियों के दौरान 52-वर्षीया हेली को बदनाम कर रहे हैं और पत्रकारों से कह रहे हैं कि उन्हें (ट्रम्प को) जीत के लिए उनके (हेली के) समर्थकों की जरूरत नहीं है। विज्ञापन में कहा गया है, ‘‘अगर आपने निक्की हेली को वोट दिया है, तो डोनाल्ड ट्रम्प को आपका वोट नहीं चाहिए। अमेरिका बचाएं, हमसें जुड़ें।

’’ ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ की रिपोर्ट के अनुसार, हेली के उम्मीदवारी की दौड़ से बाहर निकलने के बाद बाइडन की ओर से प्रचार अभियान के तहत नियमित रूप से दक्षिण कैरोलिना प्रांत की दो बार की पूर्व गवर्नर (हेली) के समर्थकों और दानदाताओं को आकर्षित करने का प्रयास किया गया है। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

आ गया कैंसर मरीजों का जीवन बचाने वाला उपचार, नई पद्धति से इलाज का भारतीय मूल का किशोर बना पहला लाभार्थी

इतने वर्षों बाद सूरज की हो जाएगी मौत, जब फटेगा सूर्य तो दुनिया में होगी कैसी प्रलय...वैज्ञानिकों की बात सुनकर कांप उठेगी रूह

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement