Friday, April 26, 2024
Advertisement

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हिंदू कार्ड से बाइडन चित, जानें अमेरिका में कितनी है हिंदुओं की आबादी

America, Trump and Hindus:अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हिंदू कार्ड खेलकर अभी से 2024 की ताल ठोंक दी है। साथ ही भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करके उन्होंने अमेरिका में एक नया माहौल बना दिया है।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 28, 2022 12:35 IST
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

America, Trump and Hindus:अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हिंदू कार्ड खेलकर अभी से 2024 की ताल ठोंक दी है। साथ ही भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करके उन्होंने अमेरिका में एक नया माहौल बना दिया है। डोनाल्ड ट्रंप ने यह कहकर अमेरिकी सियासत की बाजार में सरगर्मी पैदा कर दी है कि राष्ट्रपति बनने के दौरान उन्हें अमेरिका में बसे हिंदुओं का पूरा समर्थन और वोट मिला था। वर्ष 2016 और 2020 में हिंदुओं ने उन्हें अपना समर्थन दिया था। ट्रंप ने कहा कि वह हिंदुओं का बहुत आदर करते हैं।  

 

इतना ही नहीं डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अगर वह 2024 में अमेरिका के राष्ट्रपति बनते हैं तो भारत और अमेरिका के संबंधों को बहुत आगे तक ले जाएंगे। फ्लोरिडा में रिपब्लिकन हिंदू कोलिजन(आरएसी) द्वारा आयोजित दिवाली समारोह में ट्रंप ने हिंदुओं की तारीफ करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने कहा कि वह हिंदू समुदाय के सच्चे मित्र रहे हैं। वह वाशिंगटन डीसी में हिंदू होलोकोस्ट स्मारक बनाए जाने का भी समर्थन करते हैं। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके अच्छे और सच्चे मित्र हैं। अमेरिका में हिंदुओं की आबादी भले ही काफी कम हो, लेकिन राष्ट्रपति चुनाव में वह असर डाल सकते हैं। इसलिए ट्रंप के हिंदू कार्ड से अमेरिकी राष्ट्रपति और उनके प्रखर प्रतिद्वंदी जो बाइडन चित हो गए हैं। आइए जानते हैं कि अमेरिका में हिंदुओं की कुल आबादी कितनी है।

अमेरिका में हिंदुओं की आबादी

वर्ष 2022 के आंकड़ों के अनुसार अमेरिका में हिंदुओं की मौजूदा आबादी 32 लाख से अधिक है। यहां बसे ज्यादातर हिंदू भारतीय हैं। इसके बाद श्रीलंका और पाकिस्तान से भी कुछ हिंदू यहां आकर बसे हैं। वहीं अमेरिका की कुल जनसंख्या 33 करोड़ के आसपास है। इस प्रकार अमेरिका में कुल हिंदुओं की आबादी अमेरिकी जनसंख्या का करीब एक फीसद है। ऐसे में राष्ट्रपति चुनावों में यह प्रभावकारी सिद्ध हो सकते हैं। अमेरिका में बसे ज्यादातर हिंदू पीएम मोदी के भी समर्थक हैं। पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप की जुगलबंदी प्रवासी अमेरिकी हिंदुओं को बेहद रास आती है। ऐसे में ट्रंप ने हिंदुओं की तारीफ के साथ पीएम मोदी की भी जमकर प्रशंसा की है। वह जानते हैं कि इससे हिंदू वोटरों का 2024 में उन्हें फिर से समर्थन मिल सकता है। इससे बाइडन के खेमे में खलबली मच गई है।

2020 के चुनाव में पीएम मोदी की तर्ज पर दिया था नारा
पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पीएम मोदी के कितने बड़े प्रशंसक और मित्र हैं, इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि उन्होंने मोदी की ही तर्ज पर अमेरिका में नारा दे दिया। आपको याद होगा कि 2014 में भारत में भारतीय जनता पार्टी की ओर से  "अबकी बार, मोदी सरकार" का नारा खूब चला था और पहली बार देश में भाजपा ने पूर्ण बहुमत से सरकार बना ली थी। इसी तर्ज पर 2020 में अमेरिका के राष्ट्रपति के चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप ने "अबकी बार, ट्रंप सरकार " कहकर सबको हैरत में डाल दिया था। हालांकि वह चुनाव हार गए थे और जो बाइडन अमेरिका के नए राष्ट्रपति चुने गए।

फिर चुनाव लड़ना चाहते हैं डोनाल्ड ट्रंप
2016 में अमेरिका के राष्ट्रपति रहे रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप ने 2024 में दोबारा चुनाव लड़ने का संकेत दिया है। ऐसे में उनका मुकाबला मौजूदा राष्ट्रपति और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडन से होना तय माना जा रहा है। डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ कई तरह की जांच भी चल रही है। इसे ट्रंप राजनीति से प्रेरित बताते हैं। अब ट्रंप के मामले पर सुनवाई के लिए अमेरिका में 12 जजों की संवैधानिक पीठ का गठन भी हुआ है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement