Friday, April 19, 2024
Advertisement

California Fire: कैलिफोर्निया में जंगल में सबसे भीषण आग, 2 हजार से अधिक घरों की बिजली काटी, सुरक्षित जगह जाने का आदेश

California Fire: कैलिफोर्निया में योसेमिट नेशनक पार्क के समीप जंगल में यह आग लगी है, जिसके कारण प्रशासन ने लोगों से अपने घरों को छोड़कर अन्य सुरक्षित जाने का आदेश दिया है। यह कैलिफोर्निया के जंगलों में इस साल लगी सबसे भयंकर आग है।

Deepak Vyas Edited By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: July 24, 2022 11:58 IST
California Fire- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV California Fire

Highlights

  • 6,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने का आदेश
  • 400 से ज्यादा फायरफाइटर आग पर काबू पाने की कर रहे मशक्कत
  • 48 वर्ग किमी के दायरे में फैली है इस साल की सबसे भयंकर आग

 

California Fire: अमेरिका के जंगलों में हर साल आग लगती है। इस बार कैलिफोर्निया के जंगलों में भीषण आग लगी है। इस कारण हजारों परिवारों को परेशान होकर सुरिक्षत स्थानों के लिए घर छोड़कर जाना पड़ा है। कैलिफोर्निया में जंगल की आग ने विकराल रूप धारण कर लिया है। कैलिफोर्निया में योसेमिट नेशनक पार्क के समीप जंगल में यह आग लगी है, जिसके कारण प्रशासन ने लोगों से अपने घरों को छोड़कर अन्य सुरक्षित जाने का आदेश दिया है। यह कैलिफोर्निया के जंगलों में इस साल लगी सबसे भयंकर आग है। इसके कारण 2,000 से अधिक घरों और उद्योगों की बिजली काटनी पड़ी।

48 वर्ग किमी के दायरे में फैली है आग

कैलिफोर्निया के वानिकी और अग्नि सुरक्षा विभाग के अनुसार मारीपोसा काउंटी में मिडपाइंस शहर के समीप नेशनल पार्क के दक्षिण पश्चिम क्षेत्र में शुक्रवार दोपहर को आग लगी और शनिवार तक यह करीब 48 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र तक फैल गई। सिएरा राष्ट्रीय वन के प्रवक्ता डेनियल पैटरसन ने कहा कि कम आबादी वाले गांवों के क्षेत्र में रह रहे 6,000 से अधिक लोगों को शनिवार को अपने.अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाने का आदेश देना पड़ा। 

400 से ज्यादा फायर फाइटर आग पर काबू पाने की कर रहे मशक्कत

गवर्नर गैविन न्यूसम ने वन्य आग के कारण शनिवार को मारीपोसा काउंटी के लिए आपातकाल की घोषणा की। पैटरसन ने बताया कि 400 से अधिक दमकलकर्मी आग पर काबू पाने की कोशिशों में जुटे हैं और हेलीकॉप्टर, अन्य विमान तथा बुलडोजर की भी सहायता ली जा रही है। कैलिफोर्निया के दमकल विभाग ने बताया कि शनिवार सुबह तक आग लगने के कारण 10 रिहायशी और कर्मिशयल बिल्डिंग्स नष्ट हो गईं, पांच अन्य क्षतिग्रस्त हुई हैं तथा 2,000 से अधिक इमारतों को खतरा है। जलवायु परिवर्तन के कारण हाल के वर्षों में कैलिफोर्निया में जंगलों में आग लगने की घटनाएं काफी बढ़ गई है। 

पिछले माह भी भीषण आग को काबू करने में हुई थी परेशानी

पिछले माह भी कैलिफोर्निया के जंगल में भीषण आग लगी थी। यह शहर तेज हवा और गर्मी के लिया भी जाना जाता है। यह आग कैलिफोर्निया से न्यू मैक्सिको के जंगलों तक फैल गई। 20 वर्गकिमी में फैली इस आग कपर काबू पाने के लिए दमकलकर्मियों ने भारी मशक्कत की थी। इसके बाद इस बार तो साल की सबसे भीषण आग लगी है। ऐसे में प्रशासन के लोगों के लिए आग पर काबू पाने के लिए भारी मेहनत करना होगी। ये दमकलकर्मी इसके लिए जी जान से जुटे हुए हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement