Sunday, April 28, 2024
Advertisement

साइक्लोन 'इडालिया' से अमेरिका के कई राज्यों में तबाही, 900 उड़ानें निरस्त, 100 साल का सबसे खतरनाक तूफान

इडालिया तूफान की वजह से बिजली व्यवस्था ध्वस्त हो गई इस कारण साढ़े 4 लाख घरों में अंधेरा छा गया है। तूफान की वजह से करीब 900 फ्लाइट्स कैंसिल हो चुकी हैं। लैंडफॉल के वक्त चक्रवात कैटेगरी 4 से कैटेगरी 3 में आ चुका था। इसकी वजह से हवा की रफ्तार 200 किमी/घंटा रिकॉर्ड की गई।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: September 01, 2023 15:50 IST
साइक्लोन 'इडालिया' से अमेरिका के कई राज्यों में तबाही, 900 उड़ानें निरस्त, 100 का सबसे खतरनाक तूफान- India TV Hindi
Image Source : AP साइक्लोन 'इडालिया' से अमेरिका के कई राज्यों में तबाही, 900 उड़ानें निरस्त, 100 का सबसे खतरनाक तूफान

Idalia cyclone in America: अमेरिका में आए चक्रवाती तूफान 'इडालिया' ने हाहाकार मचा दिया है। इस खतरनाक तूफान से अमेरिका के चार राज्यों में भारी तबाही मची है। इडालिया के कहर से सबसे ज्यादा प्रभावित फ्लोरिडा प्रात रहा है। बुधवार को फ्लोरिडा के बिग बेंड में लैंडफाल के बाद इस तूफान इडालिया की वजह से अब तक 2 लोगों की मौत हो चुकी है। ये तूफान फ्लोरिडा के बाद जॉर्जिया, नॉर्थ कैरोलिना और साउथ कैरोलिना की तरफ बढ़ चुका है। इसकी वजह से जॉर्जिया और फ्लोरिडा में करीब साढ़े 4 लाख लोगों के घरों में बिजली नहीं है।

900 उड़ानें कैंसिल, चारों राज्यों में लगाई इमरजेंसी

इडालिया तूफान की वजह से करीब 900 फ्लाइट्स कैंसिल हो चुकी हैं। लैंडफॉल के वक्त चक्रवात कैटेगरी 4 से कैटेगरी 3 में आ चुका था। इसकी वजह से हवा की रफ्तार 200 किमी/घंटा रिकॉर्ड की गई। मौसम विभाग से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक, इडालिया फ्लोरिडा के 100 साल के इतिहास का सबसे भयानक तूफान है। तूफान को देखते हुए चारों राज्यों में इमरजेंसी लगा दी गई है।

राहत और बचाव कार्य के लिए तैनात किए गए 55 हजार सैनिक

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, चक्रवात की वजह से कई पावरलाइंस को नुकसान पहुंचा है। इसके अलावा कई काउंटीज में तेज हवा से स्टोर्स तबाह हो गए और कुछ बिजनेस सेटलमेंट्स में आग भी लग गई। बुधवार को लैंडफॉल से पहले फ्लोरिडा की 30 काउंटी में लोगों से घर छोड़ने की अपील की गई थी। करीब 55 हजार सैनिकों को राहत और बचाव कार्य के लिए तैनात किया गया था।

100 साल पुराना बलूत का पेड़ टूटा

फ्लोरिडा के गवर्नर डिसेंटिस ने बताया कि फिलहाल उनका फोकस राहत कार्य पर है। राज्य में तूफान की वजह से कितनी तबाही हुई है, इसका पूरा आंकलन किया जाना अभी बाकी है। फ्लोरिडा टैलहैसी में तूफान का असर डिसेंटिस और उनके परिवार ने भी महसूस किया। उनकी पत्नी ने बताया कि जब वो घर में अपने 3 बच्चों के साथ थीं, तब उनके एक घर के ऊपर 100 साल पुराना बलूत का पेड़ टूटकर गिर गया। हालांकि, इसमें किसी को नुकसान नहीं पहुंचा।

साल 1896 में आया था सबसे बड़ा 'हरिकेन'

बिग बेंड में इसके पहले 1896 में इतना बड़ा चक्रवात 'सीडर कीज' आया था। इसमें 70 लोगों की मौत हो गई थी। ये काफी शक्तिशाली और विनाशकारी तूफान था। इसके बाद 2016 में हरिकेन हरमाइन बिग बेंड से टकराया था। इससे कम नुकसान हुआ था, मगर एक व्यक्ति की जान चली गई थी। बिग बेंड की स्थानीय मेयर ने बताया है की उनका परिवार कई पीढ़ियों से वहां रह रहा है, लेकिन उन्होंने आज तक कभी यहां इतना भयानक तूफान नहीं देखा। फ्लोरिडा में तो तूफान से जलजला ही आ गया। तूफान की वजह से यहां जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हो गया है। सड़कों पर पानी भर जाने से कार जैसे वाहन नाव की तरह तैरते नजर आए। स्थानीय लोगों ने सुरक्षित स्थानों की ओर जाना शुरू कर दिया है। 

Also Read:

चीन, उत्तर कोरिया की बढ़ी धड़कनें, जापान ने अरबों डॉलर किया रक्षा बजट, बन गए दो गुट, टकराव होगा विनाशक

पाकिस्तान में फूटा महंगाई का 'पेट्रोल' बम, पहली बार कीमतें 300 रुपए के पार, आवाम कर रही हाहाकार

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement