Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

अमेरिका और भारत के संबंध होंगे और मजबूत, 17 यूनिवर्सिटी के प्रतिनिधिमंडल देखेंगे भारत के 26 संस्थान

भारत और अमेरिका के बीच सहयोग को मजबूत करने तथा दोनों देशों के बीच छात्रों एवं शोधार्थियों की आवाजाही बढ़ाने के लक्ष्य के तहत अमेरिका के शीर्ष 17 विश्वविद्यालयों की एक उच्च स्तरीय समिति अगले सप्ताह भारत की यात्रा करेगी।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: February 23, 2024 12:14 IST
7 US यूनिवर्सिटी के प्रतिनिधिमंडल देखेंगे भारत के 26 संस्थान- India TV Hindi
Image Source : FILE 7 US यूनिवर्सिटी के प्रतिनिधिमंडल देखेंगे भारत के 26 संस्थान

America India Relation: भारत और अमेरिका दो बड़े लोकतांत्रिक देश हैं। इन देशों में आपसी द्विपक्षीय संबंध बेहद ताकतवर हैं। दोनों देशों के कूटनीतिक संबंधों का ही कारण है कि अमेरिका और भारत विश्वविद्यालय स्तर पर भी आपसी तालमेल और आदान प्रदान करते हैें। इसी क्रम में अमेरिका के 17 विश्वविद्यालयों का प्रतिनिधिमंडल अगले सप्ताह भारत की यात्रा करेगा। 

जानकारी के अनुसार भारत और अमेरिका के बीच सहयोग को मजबूत करने तथा दोनों देशों के बीच छात्रों एवं शोधार्थियों की आवाजाही बढ़ाने के लक्ष्य के तहत अमेरिका के शीर्ष 17 विश्वविद्यालयों की एक उच्च स्तरीय समिति अगले सप्ताह भारत की यात्रा करेगी। अमेरिकी विश्वविद्यालयों का 31 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल नयी दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद में 26 संस्थानों का दौरा करेगा। 

भारतीय छात्रों पर हमलों की पृष्ठभूमि में यह यात्रा अहम

हाल में अमेरिका में भारतीयों तथा भारतीय छात्रों पर हुए हमलों की पृष्ठभूमि में इस दौरे को अहम माना जा रहा है। इन हमलों में कई छात्रों की मौत हो गई है। यह प्रतिनिधिमंडल अमेरिका और भारत के बीच हाल के वर्षों में आपसी हित को आगे बढ़ाने के लिए बनाई गई रणनीतियों का ही हिस्सा है। एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया है कि अमेरिका के राष्ट्रपति और भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दोनों देशों की राजकीय यात्राओं पर गए थे, जिससे अमेरिका-भारत व्यापक वैश्विक और रणनीतिक साझेदारी की पुन:पुष्टि हुई थी।

26 संस्थानों का दौरा करेगा प्रतिनिधिमंडल

‘इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल एजुकेशन’ (आईआईई) की सह-अध्यक्ष ए.सारा इल्चमैन ने पीटीआई को दिए एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘हमें 26 भारतीय संस्थानों में जाने का मौका मिलेगा और दोनों देशों के बीच सहयोग, छात्रों और शोधार्थियों की आवाजाही और संस्थानों के बीच स्थायी साझेदारी को बढ़ावा देने के बारे में बात करने का अवसर मिलेगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिका में भारतीय छात्र और विद्वान अब रिकॉर्ड संख्या में हैं। इस वक्त करीब 270,000 भारतीय छात्र और लगभग 17,000 भारतीय शोधार्थी देश में हैं ऐसे में इस सहयोग को और आगे बढ़ाने के लिए भारत और भारतीय संस्थानों के साथ संपर्क का यह बेहतर वक्त है।’’ 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement