Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Donald Trump : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प के घर से मिले सीक्रेट ऑपरेशंस से जुड़े दस्तावेज, FBI ने 9 अगस्त को मारा था छापा

Donald Trump : एफबीआई को डोनाल्ड ट्रम्प के घर से दूसरे देशों की मिलिट्री और न्यूक्लियर कैपेबिलिटी से जुड़े दस्तावेज मिले हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक एफबीआई को छापे में अमेरिका के टॉप सीक्रेट ऑपरेशन्स से जुड़े दस्तावेज भी मिले हैं।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: September 08, 2022 15:05 IST
Donald Trump- India TV Hindi
Image Source : PTI Donald Trump

Highlights

  • दूसरे देशों की मिलिट्री और न्यूक्लियर कैपेबिलिटी से जुड़े दस्तावेज मिले
  • इन दस्तावेजों के बारे में सीनियर नेशनल सिक्योरिटी ऑफिसर्स को भी नहीं थी जानकारी

Donald Trump : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। पहले तो उनके घर पर 9 अगस्त को एफबीआई (FBI ) के छापे पड़े और अब जो खुलासा हुआ है वो चौंकाने वाला है। एफबीआई को डोनाल्ड ट्रम्प के घर से दूसरे देशों की मिलिट्री और न्यूक्लियर कैपेबिलिटी से जुड़े दस्तावेज मिले हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक एफबीआई को छापे में अमेरिका के टॉप सीक्रेट ऑपरेशन्स से जुड़े दस्तावेज भी मिले हैं। 

दस्तावेजों के बारे में बहुत कम लोग जानते थे

 ट्रम्प के घर से जो दस्तावेज मिले उन दस्तावेजों के बारे में सीनियर नेशनल सिक्योरिटी ऑफिसर्स को भी जानकारी नहीं थी। इसके बारे में सिर्फ ट्रम्प और उनके कुछ करीबी को ही पता था। वही लोग इस स्पेशल-एक्सेस प्रोग्राम के बारे में जानते थे। इन दस्तावेजों को पूरी गोपनीय तरीके से बंद दरवाजे के पीछे रखा जाता था। इस दस्तावेजों तक पहुंचने के लिए अधिकारियों को भी स्पेशल क्लियरेंस दी जाती थी। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फ्लोरिडा स्थित आवास से बरामद किए गए 15 बक्सों में से 14 में गोपनीय दस्तावेज थे। 

ट्रम्प ने एफबीआई की कार्रवाई को राजनीतिक बताया

ट्रम्प ने एफबीआई की इस कार्रवाई को बाइडन सरकार की ओर राजनीतिक प्रतिशोध की कार्रवाई करार दिया था। उन्होंने कहा था कि बिना किसी नोटिस के उनके घर पर एफबीआई के छापे मारे गए। जिस वक्त छापे की कार्रवाई हुई उस वक्त ट्रम्प वहां मौजूद नहीं थे। माना जा रहा है कि ऐसा इसलिए किया गया ताकि ट्रम्प छापेमारी को प्रभावित कर सकते थे। उन्होंने कहा था कि डेमोक्रेट्स उन्हें चुनाव लड़ने से रोकने के लिए ये पूरी कवायद कर रहे हैं।

ट्रंप से पहले भी गोपनीय दस्तावेजों की सुरक्षा से जुड़े नियमों की अवहेलना की गई :विशेषज्ञ 

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा विशेषज्ञों ने कहा है कि संवेदनशील सरकारी दस्तावेजों की सुरक्षा से जुड़े नियमों एवं परंपराओं का उल्लंघन करने के लिए आलोचना का सामना करने वालों में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पहले व्यक्ति नहीं हैं। उन्होंने कहा कि हालिया खुलासे ‘वाटरगेट कांड’ के बाद स्थापित, राष्ट्रपति के तौर पर कार्यकाल समाप्त होने के बाद के मानदंडों की अभूतपूर्व अवहेलना की ओर इशारा करते हैं। डेमोक्रेट लिंडन बी जॉनसन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने वर्षों तक गोपनीय दस्तावेज अपने पास रखे थे, जिन्हें बाद में उन्होंने जॉनसन प्रेसीडेंशियल लाइब्रेरी को सौंपा था। 

रोनाल्ड रीगन के समय दस्तावेजों को बदला गया

रोनाल्ड रीगन के प्रशासन में एक सचिव, फॉन हॉल ने गवाही दी थी कि उन्होंने व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में अपने बॉस ओलिवर नॉर्थ की रक्षा के लिए ईरान-कॉन्ट्रा मामले से संबंधित दस्तावेजों को बदल दिया और मदद की। बराक ओबामा के राष्ट्रपति काल के दौरान सीआईए निदेशक डेविड पेट्रियस को एक जीवनीलेखक के साथ गोपनीय दस्तावेज साझा करने को लेकर पद से इस्तीफा देना पड़ा था। ओबामा के राष्ट्रपति रहने के दौरान विदेश मंत्री रहीं हिलेरी क्लिंटन ने एफबीआई जांच का सामना किया था। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति जो बाइडन ने हाल में संवाददाताओं से कहा था कि वह अक्सर अति गोपनीय ‘प्रेसीडेंशियल डेली ब्रीफिंग’ डेलवेयर स्थित अपने आवास पर पढ़ा करते हैं, जहां वह सप्ताहांत और छुट्टियां बिताते हैं।

इनपुट-भाषा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement