लव, मैरिज और तलाक: ट्रंप ने पहली पत्नी की मौत पर लिखा रुला देने वाला पोस्ट, इवाना की मदद से खड़ा किया था पूरा एम्पायर, देखें पावरफुल कपल की तस्वीरें

हाल के वर्षों में इवाना ट्रंप के अपने पूर्व पति से संबंध अच्छे हो गए थे। उन्होंने 2017 में आई एक किताब में लिखा था कि वे हफ्ते में एक बार बात करते हैं। वह पूर्व राष्ट्रपति की समर्थक और सलाहकार दोनों थीं।

Shilpa Written By: Shilpa
Updated on: July 15, 2022 12:57 IST
Donald Trump Ivana Trump- India TV Hindi News
Image Source : TWITTER Donald Trump Ivana Trump

Highlights

  • डोनाल्ड ट्रंप की पहली पत्नी इवाना का निधन
  • इवाना ने ट्रंप के कई प्रोजेक्ट्स में की थी मदद
  • इवाना ट्रंप ने 1996 में फिल्म में भी किया था काम

Ivana Trump Passes Away: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पहली पत्नी इवाना ट्रंप का निधन हो गया है। उन्होंने 73 साल की उम्र में न्यूयॉर्क शहर में आखिरी सांस ली। परिवार ने उनके दुनिया छोड़ने की घोषणा गुरुवार को की है। ट्रंप ने ‘ट्रुथ सोशल’ पर पोस्ट लिखा, ‘मुझे इवाना ट्रंप से प्यार करने वाले उन सभी लोगों को यह बताते हुए बहुत दुख हो रहा है कि उनका न्यूयॉर्क शहर में उनके आवास में निधन हो गया है। वह शानदार, खूबसूरत और असाधारण महिला थीं, जिन्होंने एक महान और प्रेरणादायक जिंदगी जी। उनका गौरव और खुशी उनके तीन बच्चे डोनाल्ड जूनियर, इवांका और एरिक थे। उन्हें बच्चों पर काफी गर्व था जैसा कि हम सभी को उन पर गर्व था। इवाना आपकी आत्मा को शांति मिले।’

Donald Trump Ivana Trump

Image Source : TWITTER
Donald Trump Ivana Trump

ट्रंप परिवार ने भी एक बयान जारी किया। बयान में कहा गया है, ‘हमें बहुत दुख के साथ अपनी प्यारी मां इवाना ट्रंप के निधन की सूचना देनी पड़ रही है। हमारी मां एक असाधारण महिला थीं। उनकी मां, तीन बच्चे और दस नाती-पोते उन्हें बहुत याद करेंगे।’ इवाना और ट्रंप की जोड़ी को 1980 के दशक में काफी दमदार माना जाता था। हालांकि बाद में दोनों का तलाक हो गया, जिसके बाद डोनाल्ड ट्रंप ने मार्ला मैपल्स से शादी कर ली थी। हाल के वर्षों में इवाना ट्रंप के अपने पूर्व पति से संबंध अच्छे हो गए थे। उन्होंने 2017 में आई एक किताब में लिखा था कि वे हफ्ते में एक बार बात करते हैं। इवाना ने 2016 में ‘न्यूयॉर्क पोस्ट’ से बातचीत में कहा था कि वह पूर्व राष्ट्रपति की समर्थक और सलाहकार दोनों हैं।

Donald Trump Ivana Trump

Image Source : TWITTER
Donald Trump Ivana Trump

इवाना का जन्म चेक गणराज्य के चेकोस्लोवाक शहर में 1949 में हुआ था। उन्होंने अपने दूसरे पति ट्रंप से 1977 में शादी की थी। ऐसा कहा जाता है कि इवाना ने ट्रंप का हर कदम पर साथ दिया था। उन्होंने ट्रंप का इतना बड़ा एम्पायर खड़ा करने में भी मदद की। ट्रंप टावर जैसी ट्रंप के नाम से बनीं कई बिल्डिंग को बनाने में इवाना ने ही मदद की थी। इनकी शादी 1977 में हुई थी और 1992 में तलाक हो गया। हालांकि इवाना की मौत का कारण किसी ने नहीं बताया है।  हालांकि न्यूयॉर्क टाइम्स ने अज्ञात सूत्र के हवाले से बताया है कि इवाना की मौत दुर्घटना की वजह से हुई है, वह शायद सीढ़ियों से गिर गई थीं। 

Donald Trump Ivana Trump

Image Source : TWITTER
Donald Trump Ivana Trump

पुलिस प्रवक्ता का कहना है कि इवाना अपने घर की सिढ़ियों पर मृत मिली थीं। हालांकि किसी तरह की साजिश की बात से उन्होंने इनकार कर दिया है। जबकि डॉक्टरों को बताया गया कि इवाना को कार्डिक अरेस्ट आया था। ट्रंप की पहली पत्नी इवाना स्कींग करती थीं, प्राग की चार्ल्स यूनिवर्सिटी से फिजिकल एजुकेशन और लैंग्वेजेस में मास्टर डिग्री ली थी। इसके बाद उन्हें कनाडा के प्रोफेशनल स्कीयर जियॉर्ज सिरोवत्सका से प्यार हो गया। फिर इवाना ने मॉडलिंग में भी अपना हाथ आजमाया। मॉडलिंग की ट्रिप के दौरान 1976 में न्यूयॉर्क में उनकी मुलाकात डोनाल्ड ट्रंप से हुई। जिसके 9 महीने बाद दोनों ने शादी कर ली। 

Donald Trump Ivana Trump

Image Source : TWITTER
Donald Trump Ivana Trump

इवाना ट्रंप ने 1980 के दशक में मीडिया के सामने ट्रंप की इमेज बनाने के लिए शानदार काम किया था। तब उन्हें न्यूयॉर्क का सबसे पावरफुल कपल माना जाता था। ट्रंप ने मैनहटन के प्रतियोगिता वाले रियल एस्टेट बाजार में कामयाबी हासिल करने का शुरुआती श्रेय खुद को दिया था। लेकिन न्यूयॉर्क टाइम्स लिखता है कि फैमिली बिजनेस में इवाना ने भी अहम भूमिका निभाई है। मैनहटन के फिफ्थ एवेन्यू में बनी डोनाल्ड ट्रंप की सिग्नेचल बिल्डिंग को बनाने के लिए इवाना ने अपने पति के साथ खूब काम किया था। इसके अलावा उन्होंने और भी हाई प्रोफाइल प्रोजेक्ट में ट्रंप के साथ काम किया है। जिनमें न्यूजर्सी के अटलांटिक शहर का ट्रंप ताज महल कसीनो रिजॉर्ट शामिल है।

Donald Trump Ivana Trump

Image Source : TWITTER
Donald Trump Ivana Trump

इवाना ट्रंप उस वक्त ट्रंप ऑर्गेनाइजेशन की वाइस प्रेजीडेंट थीं और खुद ऐतिहासिक प्लाजा होटल को मैनेज करती थीं। जिसे ट्रंप ने 1988 में लिया था। इनके तलाक की वजह मार्ला मपेल्स के साथ ट्रंप का अफेयर बना था। जिनसे बाद में ट्रंप ने शादी भी की। इवाना 1996 में आई फिल्म 'फर्स्ट वाइव्स क्लब' में दिखी थीं। जिसमें वह तीन महिलाओं से कहती हैं, 'पागल न बनें, सबकुछ पाएं।' इन तीनों महिलाओं के पतियों ने भी कम उम्र की लड़कियों के लिए इन्हें छोड़ दिया था। 

Donald Trump Ivana Trump

Image Source : TWITTER
Donald Trump Ivana Trump

अपने तलाक के सेटलमेंट में इवाना को 14 मिलियन डॉलर मिले थे। साथ ही उन्हें अपने बच्चों को पालने के लिए हर साल 650,000 डॉलर देने पर सहमति बनी। उन्हें ट्रंप प्लाजा में 45 कमरों का घर मिला। साथ ही फ्लोरिडा में साल के एक महीने के लिए मार-अ-लागो मैंशन में रहने का अधिकार मिला। ट्रंप और इवाना के बीच चाहे कितनी भी दिक्कतें आई हों, लेकिन इवाना ने ट्रंप का साथ देना जारी रखा। जब वह 2016 में अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में खड़े हुए, तब भी इवाना ने पूरी तरह उनका साथ दिया। 

Donald Trump Ivana Trump

Image Source : TWITTER
Donald Trump Ivana Trump

इवाना ने कई इंटरव्यू में कहा कि वह ट्रंप को सलाह देती हैं। 2017 में ट्रंप ने उन्हें चेक गणराज्य में एंबेस्डरशिप ऑफर की थी, जिसे उन्होंने ठुकरा दिया था। इवाना ट्रंप के परिवार में उनकी मां, तीन बच्चे और 10 नाती पोते हैं। इवाना ने तीन शादी की थीं। उन्होंने ट्रंप से पहले एक शादी की। उनकी बाद की दो शादी भी तलाक के साथ खत्म हुई थीं।    

Latest World News

navratri-2022