Thursday, May 16, 2024
Advertisement

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने जेल में किया सरेंडर, कोर्ट ने जमानत पर किया रिहा, चुनाव रिजल्ट पलटने की साजिश का है मामला

वर्ष 2020 में चुनाव परिणाम पलटने की साजिश के आरोप में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जॉर्जिया जेल में आत्मसमर्पण कर दिया। हालांकि कोर्ट ने उन्हें 2 लाख डॉलर के मुचलके पर रिहा कर दिया।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: August 25, 2023 6:53 IST
पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने जेल में किया सरेंडर, कोर्ट ने जमानत पर किया रिहा- India TV Hindi
Image Source : FILE पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने जेल में किया सरेंडर, कोर्ट ने जमानत पर किया रिहा

onald Trump: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंंप ने जॉर्जिया जेल में आत्मसमर्पण कर दिया है। उन पर अवैध रूप से जॉर्जिया में 2020 के चुनाव को पलटने की साजिश रचने का आरोप था। हालांकि बाद में कोर्ट ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को 2 लाख डॉलर के मुचलके पर जमानत देकर रिहा कर दिया और उन्होंने न्यू जर्सी के लिए वापसी की उड़ान भरी। इस तरह  अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर चुनावी धोखाधड़ी मामले में जेल जाने से फिलहाल बच गए हैं।

इससे पहले केस दर्ज होने पर वे अपनी गिरफ्तारी देने के लिए जॉर्जिया की जेल पहुंचे थे। उनके आगमन की सूचना मिलने पर जेल के आसपास सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर दिए गए थे। ट्रंप ने इस मुकदमे को अपने खिलाफ साजिश करार दिया है। 

 ट्रंप प्लेन से न्यू जर्सी के नेवार्क से जॉर्जिया (अटलांटा) पहुंचे। रवाना होने से पहले ट्रंप ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्रूथ पर डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी फानी विलिस पर भड़ास निकाली। फानी फिलिस ने ही ट्रंप के खिलाफ चौथा केस दर्ज करवाया है। ट्रंप ने दावा किया कि अटलांटा में अपराध की दर बढ़ने के लिए वही जिम्मेदार हैं। 

जेल के बाहर बड़ी संख्या में जमा थे समर्थक

ट्रंप पर 2020 में जॉर्जिया के चुनाव परिणाम को पलटने की साजिश का आरोप है। इस मामले में वे गुरुवार को अटलांटा की फुल्टन काउंटी जेल में सरेंडर करने पहुंचे थे। रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप के सरेंडर करने से पहले जेल के बाहर बड़ी संख्या में उनके समर्थक जमा हो गए थे और विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। पूर्व राष्ट्रपति के समर्थकों ने जिला अटॉर्नी फानी विलिस के खिलाफ नारेबाजी की।

ट्रंप पर एक दर्जन से अधिक मामले हैं दर्ज

इस साल यह चौथी बार है, जब पूर्व राष्ट्रपति ने अपने खिलाफ आपराधिक आरोप के मामले में स्थानीय या संघीय अधिकारियों के सामने सरेंडर किया है। इससे पहले ट्रंप ने कहा था कि वह 2020 में चुनाव को पलटने की योजना बनाने के आरोप में जॉर्जिया प्रांत के जेल अधिकारियों के सामने सरेंडर के लिए तैयार हैं। साल 2020 में जॉर्जिया के चुनाव परिणाम को पलटने की साजिश रचने समित ट्रंप पर एक दर्जन से अधिक मामले दर्ज हैं। इस मामले में ट्रंप और 18 अन्य लोगों को आरोपी बनाया गया है।

क्या है पूरा मामला?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, फुल्टन काउंटी जिले के अटॉर्नी फानी विलिस ने हाल ही में ट्रंप और उनके 18 सहयोगियों पर आरोप लगाए कि उन्होंने राष्ट्रपति बाइडन से अपनी हार को उलटने की साजिश रची थी। पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ विलिस ने जॉर्जिया के रैकेटियरिंग विरोधी कानून का उल्लंघन के साथ-साथ साजिश रचने, झूठे बयान और एक सार्वजनिक अधिकारी को उनके पद की शपथ का उल्लंघन का आरोप लगाया था। विलिस ने सभी 19 आरोपियों के खिलाफ रीको कानून के तहत आरोप लगाया है। 

ट्रंप ने हाल ही में राष्ट्रपति पद के लिए पेश की है उम्मीदवारी

चुनाव पलटने की साजिश के आरोंपों का सामना कर रहे डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में  2024 में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए अपनी उम्मीदवारी पेश की है। फुल्टन काउंटी अभियोजन मार्च के बाद से ट्रंप के खिलाफ चौथा आपराधिक मामला है, जब वह अमेरिकी इतिहास में दोषी ठहराए जाने वाले पहले पूर्व राष्ट्रपति बने थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement