Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Earthquake Maxico : मैक्सिको में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 7.6 मापी गई

Earthquake Maxico : जानकारी के मुताबिक रिक्टर स्केल (Richter scale) पर भूकंप की तीव्रता 7.6 आंकी गई है। भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग घरों से बाहर आ गए।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: September 20, 2022 12:48 IST
People gather outside after a magnitude 7.6 earthquake was felt in Mexico City- India TV Hindi
Image Source : AP People gather outside after a magnitude 7.6 earthquake was felt in Mexico City

Highlights

  • भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग घरों से बाहर आ गए
  • भूकंप का केंद्र एक्विला से 37 किलोमीटर दूर

Earthquake Maxico : मैक्सिको में ज़ोरदार भूकंप (Earthquake) से भारी तबाही की आशंका जताई जा रही है। पश्चिमी मैक्सिको सिटी में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। जानकारी के मुताबिक रिक्टर स्केटल (Richter scale) पर भूकंप की तीव्रता  7.6 आंकी गई है। भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग घरों से बाहर आ गए। 

भूकंप का केंद्र एक्विला से 37 किलोमीटर दूर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 7.6 की तीव्रता वाले भूकंप के तेज झटकों से कई इमारतें हिल गईं। यह भूकंप स्थानीय समय के मुताबिक दोपहर 1.05 बजे आया था। इसके मुताबिक, भूकंप का केंद्र एक्विला से 37 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में कोलिमा और मिचोआकन राज्यों की सीमा के पास 15.1 किलोमीटर की गहराई में था। शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 7.5 बतायी गई थी। गौरतलब है कि मेक्सिको में 1985 और 2017 में भी इसी दिन (19 सितंबर) भूकंप के झटके महसूस किये गये थे।

ताइवान में शक्तिशाली भूकंप

इससे पहले ताइवान में रविवार को भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया, जिससे तीन मंजिला एक इमारत ध्वस्त हो गई और मलबे में कई लोग दब गए। भूकंप की वजह से एक स्टेशन पर यात्री ट्रेन भी पटरी से उतर गई। रविवार को आए भूकंप की तीव्रता 6. 8 मापी गई, जो शनिवार से इस द्वीपीय देश के दक्षिण पूर्वी हिस्सों में महसूस किए जा रहे दर्जनों झटकों में सबसे शक्तिशाली है। इसी इलाके में शनिवार शाम को 6.4 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया था। 

भूकंप का केंद्र चिशांग शहर के पास 

सबसे अधिक नुकसान भूकंप के केंद्र के उत्तरी क्षेत्र में हुआ है। भूकंप का केंद्र चिशांग शहर के पास सतह से महज सात किलोमीटर नीचे था। ताइवान की सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने बताया कि भूकंप की वजह से युली शहर के नजदीक तीन मंजिला एक इमारत ध्वस्त हो गई, जिसके निचले तल पर सात से 11 दुकानें थीं और ऊपरी मंजिल पर लोग रहते थे। खबरों में बताया गया कि युली के ग्रामीण इलाकों को जोड़ने वाली सड़क पर बना पुल ध्वस्त हो गया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement