Friday, April 26, 2024
Advertisement

Elon Musk Twitter Deal: ट्विटर के साथ दगाबाजी करना मस्क को पड़ सकता है भारी, केस दर्ज कराएगी कंपनी

Elon Musk Twitter Deal: ट्विटर को खरीदने का करार तोड़ने को लेकर अब एलन मस्क को कोर्ट में घसीटा जाएगा। ट्विटर ने न्यूयॉर्क की एक शीर्ष लॉ फर्म को मस्क के खिलाफ केस दायर करने का जिम्मा सौंपा है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur
Published on: July 11, 2022 9:33 IST
Elon Musk- India TV Hindi
Image Source : PTI Elon Musk

Highlights

  • मस्क ने 44 अरब डॉलर में ट्विटर को खरीदने की थी घोषणा
  • शनिवार को मस्क ने किया डील के कैंसिल होने का ऐलान
  • जिसके बाद ट्विटर दर्ज कराएगा मस्क पर मुकदमा

Elon Musk Twitter Deal: दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति, टेस्ला और SPACE X के मालिक और CEO ने कुछ महीनों पहले ट्विटर को खरीदने का ऐलान किया। शुरुआत में ट्विटर ने न-नुकर किया, लेकिन बाद में वो भी मान गई। दुनियाभर को लगा कि जल्द ही मस्क के मालिकाना कंपनी वाले पोर्टफोलियो में ट्विटर भी जुड़ जाएगा। लेकिन ऐसा होता उससे पहले ही एलन मस्क ने ऐलान कर दिया कि वे ट्विटर को नहीं खरीदेंगे। ट्विटर को न खरीदना अब मस्क को भारी पड़ सकता है। 

खबर है कि ट्विटर को खरीदने का करार तोड़ने को लेकर अब एलन मस्क को कोर्ट में घसीटा जाएगा। ट्विटर ने न्यूयॉर्क की एक शीर्ष लॉ फर्म को मस्क के खिलाफ केस दायर करने का जिम्मा सौंपा है। एक अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने न्यूयॉर्क की जानी-मानी लॉ फर्म वॉचटेल, लिप्टन, रोसेन एंड काट्ज को मस्क के खिलाफ कोर्ट में केस लड़ने के लिए चुना है। ट्विटर अगले सप्ताह डेलावेयर में मस्क पर मुकदमा दर्ज कराएगा। वहीं दूसरी ओर मस्क ने भी अपने बचाव की तैयारी शुरू कर दी है। उन्होंने लॉ फर्म क्विन इमानुएल उर्कहार्ट एंड सुलिवन को चुना है। 

कानूनी लड़ाई हम जीतेंगे - ट्विटर 

ट्विटर के चेयरमैन ब्रेट टेलर ने शनिवार को कहा कि कंपनी का निदेशक मंडल तय मूल्य और शर्तों के अनुसार मस्क से करार तोड़ने पर सहमत है, लेकिन विलय के समझौतों की शर्तों के पालन के लिए मस्क के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की योजना बनाई जा रही है। हमें भरोसा है कि इस कानूनी लड़ाई में हम जीतेंगे। मस्क के खिलाफ डेलावेयर की कोर्ट में केस दायर किया जाएगा। 

ट्विटर में फर्जी खातों की संख्या 5% से ज्यादा - एलन मस्क 

इससे पहले एलन मस्क की तरफ ने शनिवार को ट्विटर को एक पत्र भेजकर 44 अरब डॉलर का खरीदी करार खत्म करने का एलान किया था। पत्र में कहा गया था कि खरीदी समझौते की कई शर्तों का ट्विटर ने उल्लंघन किया, इस कारण इस सौदे को खत्म करने का फैसला लिया गया है। टेस्ला के सीईओ की टीम का मानना है कि ट्विटर में स्पैम और फर्जी खातों की संख्या 5 फीसदी से कहीं अधिक है, इसलिए मस्क इस अधिग्रहण समझौते को समाप्त कर रहे हैं। 

मस्क की ओर से भेजे गए पत्र में यह भी आरोप लगाया गया है कि उन्होंने बीते दो माहों में कई बार ट्विटर से अपने अकाउंट्स की सही संख्या बताने का आग्रह किया, लेकिन कोई जानकारी नहीं दी गई। 

गौरतलब है कि अप्रैल 2022 में मस्क ने 54.20 डॉलर प्रति शेयर के दाम से करीब 44 अरब डॉलर में ट्विटर को खरीदने का समझौता किया था। इसके बाद मस्क ने ट्विटर के इस दावे की सत्यता की पुष्टि के लिए रिकॉर्ड मांगा था कि  ट्विटर के फर्जी व स्पैम खातों का अनुपात पांच फीसदी से कम है। इसकी पुष्टि होने तक उन्होंने मई में इस करार को रोक दिया था। जून में मस्क ने फिर से ट्विटर पर आरोप लगाया था कि वह करार का उल्लंघन कर रहा है। इसके साथ ही उन्होंने मांगा गया डाटा नहीं देने पर खरीदी करार खत्म करने की चेतावनी दी थी। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement