Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Elon Musk: दुनिया के सबसे अमीर आदमी पर ट्विटर का मुकदमा, एलन मस्क की रणनीति को बताया पांखड का मॉडल

Elon Musk: ट्विटर ने मंगलवार को दुनिया के सबसे अमीर आदमी और टेस्ला कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क पर 44 बिलियन डॉलर के कॉन्ट्रैक्ट को तोड़ने का मुकदमा ठोक दिया है।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: July 13, 2022 9:01 IST
Elon Musk- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE Elon Musk

Highlights

  • ट्विटर ने एलन मस्क पर ठोका मुकदमा
  • एलन मस्क की रणनीति को बताया पांखड का मॉडल
  • एलन मस्क ने रद्द कर दी थी 44 बिलियन डॉलर की डील

Elon Musk: ट्विटर ने मंगलवार को दुनिया के सबसे अमीर आदमी और टेस्ला कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क पर 44 बिलियन डॉलर के कॉन्ट्रैक्ट को तोड़ने का मुकदमा ठोक दिया है। ट्विटर ने कहा है कि एलन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर की डील से बाहर आने के लिए एक पांखडी मॉडल का इस्तेमाल किया है। यूएस स्टेट ऑफ डेलावेयर में दायर मुकदमें में ट्विटर ने अपील की है कि अदालत एलन मस्क को आदेश दे कि वह अपने ट्विटर के खरीदने के सौदे को पूरा करें। ट्विटर का कहना है कि कोई भी वित्तीय क्षति इस डील के टूटने से हुए उसके नुकसान की भरपाई नहीं कर सकता है।

दरअसल, बीते दिनों खबर आई थी कि एलन मस्क ने ट्विटर के साथ अपनी 44 बिलियन डॉलर की डील कैंसिल कर दी है। दुनिया के सबसे अमीर शख़्स एलन मस्क बीते कई दिनों से ट्विटर डील की वजह से चर्चा में थे। एलन मस्क ने 25 अप्रैल को 54.20 बिलियन डॉलर में ट्विटर को खरीदने का ऑफर दिया था, हालांकि अंत में डील 44 बिलियन डॉलर पर तय हो गई। लेकिन अब एलन मस्क ने ट्विटर के साथ अपनी डील कैंसिल कर दी है।

क्यों की थी डील कैंसिल

एलन मस्क द्वारा इस डील के कैंसिल किए जाने की जानकारी उनके वकील ने ट्विटर पर देते हुए लिखा था, "मिस्टर मस्क इस मर्जर को रद्द कर रहे हैं। वह ऐसा इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि ट्विटर ने उनके साथ किए गए अग्रीमेंट को ब्रीच किया है। ट्विटर ने एलन मस्क के सामने ग़लत और गुमराह करने वाली रिप्रेजेंटेशन दी है और मर्जर के दौरान एलन मस्क ने इस पर भरोसा किया।" इसके साथ ही शनिवार को ट्विटर को भेजे एक एलन मस्क द्वारा कहा गया था कि खरीदी समझौते की कई शर्तों का ट्विटर ने उल्लंघन किया, इस कारण इस सौदे को खत्म करने का फैसला लिया गया है। टेस्ला के सीईओ की टीम का मानना है कि ट्विटर में स्पैम और फर्जी खातों की संख्या 5 फीसदी से कहीं अधिक है, इसलिए मस्क इस अधिग्रहण समझौते को समाप्त कर रहे हैं। मस्क की ओर से भेजे गए पत्र में यह भी आरोप लगाया गया है कि उन्होंने बीते दो महीनों में कई बार ट्विटर से अपने अकाउंट्स की सही संख्या बताने का आग्रह किया, लेकिन कोई जानकारी नहीं दी गई। 

ट्विटर पर एलन मस्क के सौ मिलियन से ज्यादा फॉलोवोर्स

एलन मस्क के ट्विटर पर 100 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। इसी के साथ वह माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर इस मील के पत्थर को पार करने वाले दुनिया के केवल छह लोगों में से एक बन गए हैं। 28 जून 1971 को जन्में मस्क अक्सर स्पेसएक्स, न्यूरालिंक और द बोरिंग कंपनी जैसे अपने उपक्रमों के अपडेट के लिए खबरों में रहते हैं। उन्हें राजनीति, पॉप कल्चर और विश्व की घटनाओं पर टिप्पणी करने के लिए भी जाना जाता है। दुनिया के सबसे सफल तकनीकी उद्यमी और निवेशक कहे जाने वाले मस्क 2009 में इस मंच में शामिल हुए थे और अब वह पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, गायक जस्टिन बीबर और अन्य सहित सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले लोगों में छठे स्थान पर हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement