Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दो दिन तक भारत से चलाई सरकार, अब जाकर कनाडा रवाना हुए पीएम जस्टिन ट्रूडो

नई दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन के आयोजन के लिए कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो भी आए थे। लेकिन उन्हें विमान में तकनीकी खराबी के कारण भारत में ही दो दिन रुकना पड़ा। आखिरकार मंगलवार को वे कनाडा के लिए रवाना हो गए।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: September 12, 2023 16:42 IST
दो दिन तक भारत से चलाई सरकार, अब जाकर कनाडा रवाना हुए पीएम जस्टिन ट्रुडो- India TV Hindi
Image Source : ANI दो दिन तक भारत से चलाई सरकार, अब जाकर कनाडा रवाना हुए पीएम जस्टिन ट्रुडो

Canada PM: जी20 ​समिट में हिस्सा लेने के लिए भारत आए कनाडा के पीएम को दो दिनों तक भारत में ही रुकना पड़ा। उनके विमान में तकनीकी खराबी आ जाने की वजह से वे भारत में ही रुके रहे और यहीं से कनाडा के नीतिगत फैसले लिए। आज मंगलवार को वे अपने देश के लिए रवाना हो चुके हैं। इस बात की जानकारी कनाडा पीएमओ की ओर से समाचार एजेंसी एएनआई को दी गई है।

तकनीकी खराबी के कारण दिल्ली में रह गए कनाडाई पीएम

दरअसल, नई दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया था, जिसमें शामिल होने के लिए ट्रूडो भारत आए थे। दो दिवसीय बैठक में शामिल होने के बाद उन्हें रविवार को ही भारत से रवाना होना था, लेकिन उनके विमान में अचानक कुछ तकनीकी खराबी आ गई, जिसके कारण उन्हें थोड़े और समय के लिए दिल्ली में ही रुकना पड़ा था।

हल हो गई विमान में आई तकनीकी समस्या

इससे पहले अधिकारियों ने कहा था कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और उनके प्रतिनिधिमंडल के मंगलवार दोपहर को प्रस्थान करने की उम्मीद है क्योंकि उनके विमान में जो तकनीकी समस्या आई थी, वो हल हो गई है। कनाडा के प्रधानमंत्री कार्यालय के प्रेस सचिव मोहम्मद हुसैन ने एएनआई को इस बात की पुष्टि की। “विमान के साथ तकनीकी समस्या का समाधान कर लिया गया है। विमान को उड़ान भरने की मंजूरी दे दी गई।'

 

यूके में रोक दिया गया पीएम को लेने के लिए आने वाला दूसरा विमान

जी20 शिखर सम्मेलन के लिए शुक्रवार को भारत पहुंचे कनाडाई प्रधानमंत्री ट्रुडो को उनके विमान में तकनीकी खराबी आने के बाद नई दिल्ली में ही रुकना पड़ा था, जबकि अन्य सारे राष्ट्राध्यक्ष जी20 समिट के बाद चले गए थे। इसबीच खबर यह भी आई थी कि कनाडा के पीएम के लिए एक अन्य विमान कनाडा से भारत के लिए भेजा गया है। हालांकि​ कनाडाई प्रधानमंत्री के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि जस्टिन को लेने के लिए भेजे गए एक अन्य विमान को यूके की ओर मोड़ दिया गया है और वह मंगलवार सुबह (लंदन समय) यूके से रवाना होगा।

Also Read:

अगर मेरी पार्टी की सरकार होती तो जी20 शिखर समिट पाकिस्तान में होती, पूर्व पीएम नवाज शरीफ के कहे 'बड़े' बोल

जी-20 की सफलता के लिए अमेरिका ने की भारत की तारीफ, 'भारत-यूरोप कॉरिडोर' को बताया बड़ी कामयाबी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement