Sunday, May 19, 2024
Advertisement

अमेरिका में भारी तूफान का कहर, लाखों घरों में बिजली गुल, हजारों उड़ानें रद्द, बवंडर से 5 करोड़ लोग प्रभावित

अमेरिका में 'टारनेडो' के कहर से करोड़ों लोग प्रभावित हैं। लाखों घरों में बिजली नहीं आ रही है। हजारों उड़ानें रद्द होने की वजह से बड़ी संख्या में या​त्री प्रभावित हुए हैं। कई जानें भी इस भयंकर तूफान की वजह से हुई हैं।

Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: August 09, 2023 8:08 IST
अमेरिका में भारी तूफान का कहर, लाखों घरों में बिजली गुल, हजारों उड़ानें रद्द, बवंडर से 5 करोड़ लोग प- India TV Hindi
Image Source : FILE अमेरिका में भारी तूफान का कहर, लाखों घरों में बिजली गुल, हजारों उड़ानें रद्द, बवंडर से 5 करोड़ लोग प्रभावित

America: अमेरिका में कुदरत का कहर तूफान बनकर प्रभावित कर रहा है। यहां भयंकर तूफान और बवंडर ने करोड़ों लोगों की जिंदगी को प्रभावित किया है। तूफान की वजह से न्यूयॉर्क से लेकर अलबामा तक करीब 10 लाख घरों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है। तूफान का कहर ऐसा रहा कि हजारों फ्लाइट्स की उड़ानें रद्द करना पड़ी है। अमेरिका के कई शहरों में तूफान कहर बनकर टूटा है। करीब 5 करोड़ लोग इस तूफान से परेशान हुए हैं। 

अग्निशमन विभाग के प्रमुख ने बताया कि मंगलवार सुबह तक उत्तरी कैरोलिना में 1 लाख लोग, पेंसिल्वेनिया में 95 हजार और वहीं मैरीलैंड में 64 हजार रहवासी अब भी बिजली न होने से परेशान हैं। मंगलवार सुबह 1000 से ज्यादा उड़ानों में देरी हुई। फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) ने सोमवार को न्यूयॉर्क, फिलाडेल्फिया, अटलांटा और वाशिंगटन डीसी में हवाईअड्डों के लिए ग्राउंड स्टॉप जारी किए गए हैं।  

तूफान के कारण गई कई जानें

दक्षिण कैरोलिना के एंडरसन में तूफान के दौरान एक 15 वर्षीय किशोर अपने दादा के घर गया था। इस दौरान जैसे ही वह कार से बाहर निकला वैसे ही वह एक बार पेड़ से टकरा गया, जिससे उसकी मौत हो गई। वहीं फ्लोरेंस में 28 साल के एक व्यक्ति पर बिजली गई, जिससे उसकी भी मौत हो गई। मौसम विभाग का कहना है कि अमेरिका में बिजली गिरने से मौत होना दुर्लभ है। आकाशीय बिजली गिरने से अमेरिका में हर साल औसतन सिर्फ 20 लोगों की मौत होती है। 

सबसे प्रभावशाली घटनाओं में से एक

मौसम विभाग ने तूफान को सबसे प्रभावशाली गंभीर मौसम घटनाओं में से एक को चेतावनी दी थी। इस दशक में पहली बार मौसम विभाग ने डीसी शहर में चार-पांच स्तर का जोखिम जारी किया था। मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार, सरकारी कर्मचारियों को जल्दी घर भेज दिया था। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement