Saturday, May 04, 2024
Advertisement

अमेरिका में 'भयंकर और विनाशकारी बवंडर' ने मचाई बड़ी तबाही, 21 लोगों की मौत, कई दर्जन घायल

अमेरिका में भयंकर तूफान और बवंडर ने बड़ी तबाही मचाई है। दो दिनों में आए 60 बवंडर ने कई इलाकों को तहस-नहस कर दिया है। अबतक 21 लोगों के मारे जाने और कई लोगों के घायल होने की खबर है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: April 02, 2023 7:27 IST
horrific tornadoes in US - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO अमेरिका मे तूफान और बवंडर ने मचाई तबाही

अमेरिका: न्यूज एजेंसी सीएनएन के अनुसार, शुक्रवार तड़के उठे संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिण और मध्यपश्चिम भागों में विनाशकारी तूफान और बवंडर के कारण कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई है और दर्जनों लोग घायल हो गए हैं।

इलिनोइस में शुक्रवार के गंभीर मौसम के प्रकोप के दौरान चार और लोगों की मौतों की सूचना मिली, जिससे बवंडर से हुई मौतों की कुल संख्या बढ़कर 21 हो गई है। नेशनल वेदर सर्विस के स्टॉर्म प्रेडिक्शन सेंटर और वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार और शनिवार को पूरे राज्य में 60 से अधिक बवंडर की सूचना मिली है। बवंडर से मची तबाही के बीच लोगों में दहशत व्याप्त है।

कई शहरों में बवंडर ने मचाई तबाही

अमेरिकी राज्य के अधिकारियों ने कहा कि एक "बड़ा और विनाशकारी बवंडर" लिटिल रॉक और अरकंसास में अन्य जगहों पर शुक्रवार दोपहर को आया था, जिसने कई घरों में तबाही मचाई। अर्कांसस डिपार्टमेंट ऑफ इमरजेंसी मैनेजमेंट की एक प्रवक्ता लाट्रेशा वुड्रूफ ने कहा कि क्रॉस काउंटी में लिटिल रॉक के पूर्वोत्तर इलाके में आए बवंडर में चार लोग मारे गए थे। वीन में, बवंडर के बाद की तस्वीरों से पता चलता है कि शहर के कई इलाकों में व्यापक क्षति हुई है। वीन में शनिवार की सुबह जब लोग जागे तो शहर के कई इलाके तबाह हो गए थे और लोग सुबह-सुबह  बिखरे हुए मलबे को हटाने में लगे रहे। द वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, इस शहर के निवासी खुद को "द सिटी विद ए स्माइल" कहते हैं और बवंडर के बाद के बाद लोग दहशत में आ गए हैं।

लोगों ने कहा कि "हमें तो विश्वास ही नहीं हो रहा कि दो दिनों में शहर ने इतने बवंडर को देखा है। एक नागरिक ने कहा कि "मैं 1985 से यहां रहता हूं। मैं पूरे काउंटी को अच्छी तरह से जानता हूं। बवंडर के बाद अपने शहर की जगहों को नहीं पहचान रहा जिससे मैं सदमे में हूं। आप यह भी नहीं बता सकते कि आप कुछ जगहों पर कहां हैं ... द वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, सारा शहर तितर-बितर हो गया है। अर्कांसस में विभिन्न बवंडर की रिपोर्ट के बाद, राज्यपाल ने शुक्रवार दोपहर को आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी, जब अधिकारियों ने कहा कि नॉर्थ लिटिल रॉक में एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो व्येन में मारे गए। खराब मौसम की प्रतिक्रिया में मिसौरी में भी आपातकाल की स्थिति घोषित की गई थी।

उत्तरी इलिनोइस में शुक्रवार की रात, एक व्यक्ति की मौत हो गई और 28 अन्य को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जब बेल्विदेरे में एक थिएटर में छत गिर गई, जिसमें 260 लोग अंदर थे, दमकल प्रमुख शॉन शैडले ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया।सार्जेंट के अनुसार, सुलिवन कंट्री, इंडस्ट्रीज़ में शर्मन के पूर्व में लगभग 150 मील की दूरी पर, एक बवंडर के कारण तीन लोग भी मारे गए थे। 

पहले ही बवंडर की चेतावनी जारी की गई थी

अर्कांसस, इलिनोइस, इंडियाना और टेनेसी के अलावा, विस्कॉन्सिन, आयोवा और मिसिसिपी में राष्ट्रीय मौसम सेवा को बवंडर की सूचना दी गई थी। राष्ट्रीय मौसम सेवा के अनुसार, जैसे ही तूफान प्रणाली शनिवार तड़के पूर्व की ओर बढ़ा, अलबामा और जॉर्जिया के कुछ हिस्सों के लिए बवंडर की चेतावनी जारी की गई।

दक्षिण पूर्व में गंभीर मौसम की चपेट में आने के एक हफ्ते बाद शुक्रवार को भयंकर तूफान आया और कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई थी। एक रात में आए इस बवंडर से व्यापक नुकसान हुआ। रोलिंग फोर्क, मिसिसिपी के अधिकांश हिस्से को इसने समतल कर दिया है, जहां अधिकतम 170 मील प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है। राष्ट्रपति बाइडेन ने शुक्रवार को रोलिंग फोर्क का दौरा किया, मिसिसिपी समुदाय पिछले सप्ताह बवंडर से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ था। बवंडर ने रोलिंग फोर्क और आसपास के शार्की काउंटी में 13 लोगों की जान ले ली और घरों को नष्ट कर दिया। 

ये भी पढ़ें:
ये है शिया मुल्क, लेकिन शासक सुन्नी, इस्लाम पर उठे सवाल तो मुस्लिमों को ही मिली जेल, जानिए पूरा मामला

इस बड़े मुस्लिम देश पर भारत के 700 करोड़ रुपए उधार, कहा-'पहले पैसा दो फिर देंगे चावल'

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement