Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Hurricane Ian : अमेरिका के फ्लोरिडा में भीषण चक्रवात, अस्पताल की छत उड़ी

Hurricane Ian : पोर्ट शार्लट पर स्थित एचसीए फ्लोरिडा फॉसेट अस्पताल में काम करने वाली डॉक्टर बरजिट बोडाइन ने बताया कि उन्हें आभास था कि तूफान से समस्या खड़ी हो सकती है लेकिन इसका अंदाजा नहीं था कि चौथे तल की छत उड़ जाएगी।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: September 29, 2022 16:57 IST
Hurricane Ian- India TV Hindi
Image Source : AP Hurricane Ian

Hurricane Ian :  अमेरिका में इयान चक्रवात के कारण फ्लोरिडा का एक अस्पताल जलमग्न हो गया। अस्पताल के भूतल में जलभराव हो गया है और चौथे तल की छत क्षतिग्रस्त हो गई जहां आईसीयू स्थित है। अस्पताल में काम करने वाली एक डॉक्टर ने यह जानकारी दी। पोर्ट शार्लट पर स्थित एचसीए फ्लोरिडा फॉसेट अस्पताल में काम करने वाली डॉक्टर बरजिट बोडाइन ने बताया कि उन्हें आभास था कि तूफान से समस्या खड़ी हो सकती है लेकिन इसका अंदाजा नहीं था कि चौथे तल की छत उड़ जाएगी। 

अस्पताल के आईसीयू तक पहुंचा पानी

बुधवार को पानी अस्पताल के आईसीयू तक पहुंच गया जिसके कारण गंभीर रूप से बीमार कर्मचारियों को बाहर निकाला गया और उनमें से कुछ को अन्य मंजिल पर पहुंचाया गया। बोडाइन ने कहा कि वह चक्रवात के प्रकोप के बीच अस्पताल में एक रात और रुक सकती हैं। उन्होंने कहा, “एम्बुलेंस जल्दी ही आ सकती है और हम नहीं जानते कि उन्हें अस्पताल में कहां रखा जाएगा।” अस्पताल के प्रबंधन की ओर से अभी कुछ नहीं कहा गया है। काउंटी कमिश्नर के शार्लट काउंटी बोर्ड के प्रवक्ता ब्रायन ग्लीसन ने बुधवार को कहा कि उसे अस्पताल को हुई क्षति के बारे में सूचना मिली थी लेकिन छत उड़ जाने के बारे में जानकारी नहीं है।

हवा की रफ्तार 250 किमी प्रतिघंटा

तूफान ‘इयान’ ने अमेरिका के फ्लोरिडा के दक्षिणपश्चिमी तट के पास और विकराल रूप धारण कर लिया और हवा की गति 250 किलोमीटर प्रतिघंटे हो गई जो सबसे खतरनाक श्रेणी पांच से थोड़ी ही कम है। तेज हवाओं और बारिश से प्रांत के घनी आबादी वाले गल्फ कोस्ट में भारी तबाही हुई तथा नेपल्स से सरसोटा क्षेत्र को ‘‘सबसे अधिक जोखिम’’ श्रेणी में रखा गया है। अमेरिकी वायुसेना के बलों ने इसकी पुष्टि की कि क्यूबा में तबाही मचाने के बाद ‘इयान’ मैक्सिको की खाड़ी के ऊपर और मजबूत हो गया। तूफान ‘इयान’ के चलते क्यूबा में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement