Saturday, April 27, 2024
Advertisement

White House में पीएम मोदी के लिए जिल बाइडेन ने तैयार कराया ये स्पेशल मेन्यू, पूरी दुनिया में हो रही चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए ह्वाइट हाउस में विशेष व्यंजनों का मेन्यू बनकर तैयार है। इसमें कश्मीरी केसर की महक और दिव्यता का समावेश भी है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम लेडी जिल बाइडेन ने पीएम मोदी की पसंद का विशेष रूप से राजकीय रात्रिभोज में ध्यान रखा है। यहां लगभग शाकाहारी व्यंजन ही हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: June 22, 2023 16:49 IST
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी जिल बाइडेन के साथ पीएम मोदी- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी जिल बाइडेन के साथ पीएम मोदी

ह्वाइट हाउस के विशिष्ट मेहमान और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी जिल बाइडेन ने विशेष भारतीय-अमेरिकी व्यंजनों का मेन्यू तैयार कराया है। यह मेन्यू पीएम मोदी की पसंद को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जिसकी चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है। आपको बता दें कि आज अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए इस राजकीय रात्रि भोज का आयोजन किया है। इस विशेष मेन्यू इसलिए चर्चा में है, क्योंकि यह लगभग पूरी तरह शाकाहारी है, जो यह भी साबित करता है कि बढ़िया भोजन के लिए मांस की आवश्यकता नहीं होती। इससे मांसाहारियों को एक सीख भी मिलेगी।

बाइडेन प्रशासन का किसी भी नेता के लिए यह तीसरा राजकीय रात्रिभोज है, जो अपने सम्मानित अतिथि पीएम मोदी के आहार प्रतिबंधों को ध्यान में रखते हुए तैयार कराया गया है। इसमें ज्यादातर शाकाहारी भोजन है। बाइडेन जानते हैं कि भारत के प्रधानमंत्री मोदी पूरी तरह से शाकाहारी हैं। इसलिए उनके भोज में इसका पूरा ध्यान रखा गया है। आइए अब आपको बताते हैं कि ह्वाइट हाउस में पीएम मोदी के लिए किन-किन विशेष व्यंजनों को तैयार करवाया गया है।

ये रहा पीएम मोदी के लिए रात्रिभोज का मेन्यू

पीएम मोदी के लिए फिले यानि रोस्ट के स्थान पर मुख्य व्यंजन के तौर पर स्टफ्ड पोर्टोबेलो मशरूम को रखा गया है, जिसमें केसरयुक्त मलाईदार रिसोट्टो भरा गया है। यह प्रधानमंत्री मोदी की पहली पसंद है। हालांकि मेहमान के लिए विकल्प के तौर पर सुमाक-भुना हुआ समुद्री बास भी है। साथ ही डिल और नींबू के साथ दही सॉस, कुरकुरा बाजरा केक या ग्रीष्मकालीन स्क्वैश का विकल्प भी रखा गया है।

पीएम मोदी के मेन्यू में देश के व्यंजनों को शामिल करते हुए मौसमी अमेरिकी सामग्री का उपयोग किया गया है। साथ की प्रधानमंत्री के लिए भोजन में केसर को प्रमुख रूप से शामिल किया गया है। केसर भारतीय व्यंजनों के विशिष्ट स्वाद का प्रतीक है। इसके साथ ही गुलाब और इलायचीयुक्त स्ट्रॉबेरी शॉर्टकेक है, जो विशिष्ट भारतीय तत्वों के साथ क्लासिक अमेरिकी मिठाई से मेल खाता है।

बाइडेन की प्रतिष्ठित शेफ ने बनवा रहीं भोजन
पीएम मोदी के लिए तैयार हो रहे मेन्यू का जिम्मा बाइडेन ने अपनी प्रतिष्ठित शेफ नीना कर्टिस को दिया है, जो कैलिफोर्नियावासी हैं और स्वास्थ्य वर्धक पौधों पर आधारित विशेष सब्जी फॉरवर्ड व्यंजनों के लिए जानी जाती हैं। कर्टिस जिनके बायोडाटा में मालिबू रेंच लक्जरी हेल्थ रिसॉर्ट में एक कार्यकाल शामिल है। वह व्हाइट हाउस के कार्यकारी शेफ क्रिस्टेटा कॉमरफोर्ड और व्हाइट हाउस के कार्यकारी पेस्ट्री शेफ सूसी मॉरिसन के साथ काम कर रही हैं। कर्टिस ने कहा, "हमने एक ऐसा मेन्यू तैयार किया है, जिसमें भारतीय तत्वों और स्वादों से भरपूर अमेरिका के सर्वोत्तम व्यंजनों को शामिल किया गया है। "यह दोनों देशों के मेहमानों को एक-दूसरे की संस्कृति का अनुभव करने का मौका भी देता है।

पीएम मोदी का पसंदीदा मसालायुक्त बाजरा भी शामिल
पूरी दुनिया के स्वास्थ्य के मद्देनजर बाजरा को सुपरफूड के तौर पर प्रस्तावित करने वाले और वर्ष 2023 से बाजरा अंतरराष्ट्रीय वर्ष मनाने का प्रस्ताव रखने वाले पीएम मोदी के भोजन में इसका विशेष ध्यान रखा गया है। कर्टिस ने कहा कि ग्रीष्मकालीन ओपनिंग फूड के तौर पर बाजरा का उपयोग करने का निर्णय लिया गया है। साथ ही कंप्रेस्ड तरबूज और "टंगी एवोकैडो सॉस" के साथ मसालेदार बाजरा और ग्रिल्ड मकई कर्नेल सलाद को शामिल किया गया है, जो साल 2023 को "बाजरा का वर्ष" नाम देने के संयुक्त राष्ट्र के फैसले से प्रेरित है।

” बाजरा एक ऐसा अनाज है जो खराब मिट्टी में और कम सिंचाई के साथ उगता है। आमतौर पर भारतीय व्यंजनों में उपयोग किया जाता है, लेकिन अब बहुत लोकप्रिय हो गया है, जिससे कृषि अधिकारियों को इसके पुनरुत्थान के लिए अभियान चलाने के लिए प्रेरित किया गया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement