Friday, March 29, 2024
Advertisement

जो बाइडन ने अमेरिका के मध्यावधि चुनाव में डाला वोट, जानें क्यों हो रहा यह और कब आएंगे नतीजे

America Mid Term Poll:अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस साल के महत्वपूर्ण मध्यावधि चुनाव में अपने गृह राज्य डेलावेयर के एक मतदान केंद्र पर अपनी 18 वर्षीय पोती नताली बाइडेन के साथ मतदान किया। शनिवार को अपना वोट डालने के बाद उन्होंने कहा, "यह आगामी मध्यावधि चुनाव का जनमत संग्रह नहीं है। यह दो अलग-अलग लोगों के बीच एक मौल

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 30, 2022 18:13 IST
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन- India TV Hindi
Image Source : PTI अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन

America Mid Term Poll:अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस साल के महत्वपूर्ण मध्यावधि चुनाव में अपने गृह राज्य डेलावेयर के एक मतदान केंद्र पर अपनी 18 वर्षीय पोती नताली बाइडेन के साथ मतदान किया। शनिवार को अपना वोट डालने के बाद उन्होंने कहा, "यह आगामी मध्यावधि चुनाव का जनमत संग्रह नहीं है। यह दो अलग-अलग लोगों के बीच एक मौलिक पसंद है।"

उल्लेखनीय है कि अमेरिका में वर्ष 2022 के मध्यावधि चुनाव 8 नवंबर को होंगे, जिसमें अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की सभी 435 सीटों और सीनेट की 100 सीटों में से 35 सीटों पर मतदान होगा। साथ ही 39 राज्यों और क्षेत्रीय गवर्नर चुनाव के अलावा कई अन्य राज्यों में स्थानीय चुनाव होंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति समेत अब तक 20 मिलियन से अधिक लोगों ने इसके लिए पहले ही मतदान कर दिया है।

युनाइटेड स्टेट्स इलेक्शन प्रोजेक्ट के खुले आंकड़ों से पता चलता है कि चुनावों में अब तक 20 मिलियन से अधिक लोगों ने मतदान किया है। इस महीने की शुरुआत में जारी एनबीसी न्यूज पोल के अनुसार, 71 प्रतिशत मतदाताओं ने कहा कि अमेरिका गलत दिशा में जा रहा है, जबकि 20 प्रतिशत ने कहा कि यह सही रास्ते पर है। सर्वेक्षण में पाया गया कि 81 प्रतिशत डेमोक्रेट ने कहा कि उनका मानना है कि रिपब्लिकन पार्टी के एजेंडे ने खतरा पैदा कर दिया है, अगर इसे रोका नहीं गया, तो यह अमेरिका को नष्ट कर देगा। 79 प्रतिशत रिपब्लिकनों का एक समान हिस्सा डेमोक्रेटिक पार्टी के एजेंडे के बारे में समान दृष्टिकोण रखता है।

हार्ट रिसर्च एसोसिएट्स के पोलस्टर जेफ हॉर्विट ने कहा, "ऐसा लगता है कि मतदाता अब 'अमेरिका के साथ अनुबंध' की तलाश नहीं कर रहे हैं, वे तलाक चाहते हैं।"जनमत सर्वेक्षणकर्ता जॉन जोग्बी ने कहा, "संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके मतदाता बहुत खराब मूड में हैं।"जोग्बी ने विस्तार से बताया, "उन लोगों की संख्या जो सही काम करने के लिए सरकार पर भरोसा करते हैं, उन लोगों की संख्या जो किसी भी राजनीतिक दल पर भरोसा करते हैं, और यहां तक कि रिपब्लिकन पार्टी के प्रति रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर डेमोक्रेट, वास्तव में सर्वकालिक निम्न स्तर पर हैं।"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement