Friday, May 10, 2024
Advertisement

इस शहर में चूहों को भगाने के लिए नियुक्त की गई अधिकारी, साल में मिलेगी करोड़ों रुपयों की सैलरी

न्यूयॉर्क में पिछले कुछ वर्षों में चूहों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। एक आंकड़े के अनुसार शहर में 30 लाख से भी ज्यादा चूहे इधर-उधर रह रहे हैं।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: April 14, 2023 20:38 IST
New York, America- India TV Hindi
Image Source : FILE चूहों को भगाने के लिए नियुक्त की गई अधिकारी

न्यूयॉर्क : भारत में लोग चूहों से बेहद परेशान रहते हैं। तमाम कोशिशों के बाद भी चूहों को घर में रुकने से नहीं रोक पाते हैं। कई बार अलमारी में कीमती सामान रखा होता है और आपको जब इसकी जरूरत पड़ती है तो उसे निकालते हैं और तब आप देखते हैं कि उसे चूहे अपने नुकीले दांतों से कुतर चुके हैं। उस वक्त आपको गुस्सा आता होगा और शायद आप सोचते हैं कि इन चूहों का क्या किया जाए? लेकिन आपको तरीका नहीं सूझता होगा। या फिर आप चूहा दानी या अन्य कई तरीके भी अपनाते होंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में चूहों को भगाने के लिए एक अधिकारी की नियुक्ति की गई है और इस काम के लिए इन्हें हर साल करोड़ों रुपए की सैलरी भी मिलेगी। 

कैथलीन कोराडी को सौंपी गई है जिम्मेदारी 

न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम्स ने बुधवार को ‘डायरेक्टर ऑफ रोडेन्ट मिटिगेशन’ की पोस्ट की जिम्मेदारी कैथलीन कोराडी को सौंपी है। कैथलीन पहले भी शिक्षा विभाग में चूहों की संख्या को कम करने के कई अभियानों को चल चुकी हैं। बता दें कि शहर के मेयर पिछले कई वर्षों से इस पद के लिए एक व्यक्ति की तलाश में थे। कैथलीन को इस काम के लिए सालाना 1.20 लाख डॉलर से 1.7 लाख डॉलर के बीच सैलरी मिलेगी। अगर इसे भारतीय पैसों में तब्दील करें तो कैथलीन को वेतन के तौर पर सालाना 97.70 लाख से 1.38 करोड़ रुपये मिलेंगे।

पिछले कुछ वर्षों में चूहों की संख्या में हुआ काफी इजाफा

बता दें कि न्यूयॉर्क में पिछले कुछ वर्षों में चूहों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। एक आंकड़े के अनुसार शहर में 30 लाख से भी ज्यादा चूहे इधर-उधर रह रहे हैं। हालांकि ऐसा नहीं है कि शहर में इन्हें कम करने के लिए पहले प्रयास नहीं किए गए लेकिन इसके बादजूद इसमें सफलता नहीं मिल पा रही थी। अब कैथलीन को जिम्मेदारी मिले केबाद चूहों की संख्या में कमी होने की उम्मीद की जा रही है।  

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement