1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. तूफान से तबाही: अमेरिका के केंटुकी में 100 से ज्यादा लोगों के मरने की आशंका, इमरजेंसी का ऐलान

तूफान से तबाही: अमेरिका के केंटुकी में 100 से ज्यादा लोगों के मरने की आशंका, इमरजेंसी का ऐलान

अमेरिका के केंटुकी राज्य के मेफील्ड समेत कई इलाकों में तूफान ने भारी तबाही मचाई है। केंटुकी के गवर्नर एंडी बेशिर ने आपातकाल की घोषणा की है। अमेरिका के केंटुकी राज्य में चक्रवात से 70 लोगों के मरने की आशंका है और मृतकों की संख्या 100 के पार जा सकती है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 11, 2021 23:37 IST
अमेरिका में तूफान से चार लोगों की मौत, Amazon के गोदाम की छत ढही- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका में तूफान से चार लोगों की मौत, Amazon के गोदाम की छत ढही

Highlights

  • अमेरिका के केंटकी में तूफान से भारी तबाही
  • केंटकी के गवर्नर एंडी बेशियर ने आपातकाल की घोषणा की
  • रेस्क्यू टीमें इलाके में राहत व बचाव का में जुटी हुई हैं

एडवर्ड्सविले (अमेरिका): अमेरिका में केंटुकी राज्य के गवर्नर ने कहा कि विनाशकारी बवंडर से 10 काउंटी क्षेत्रों में लोगों की मौत होने की आशंका है। गवर्नर एंडी बेशिर ने शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि केंटुकी में कम से कम 70 लोगों के मरने की आशंका है और मृतकों की संख्या 100 के पार जा सकती है। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यह हमारे राज्य के इतिहास में सबसे विनाशकारी बवंडर है।’’

बेशिर ने कहा कि मेफील्ड में मोमबत्ती बनाने की एक फैक्टरी भी चक्रवात की चपेट में आ गई जिसमें उस समय करीब 110 लोग मौजूद थे। स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय गार्ड के सदस्य और राज्य भर के आपात कर्मी खोज एवं बचाव अभियान में मदद करने के लिए मेफील्ड पहुंच रहे हैं। अमेरिका के केंटुकी राज्य के मेफील्ड समेत कई इलाकों में तूफान ने भारी तबाही मचाई है। केंटुकी के गवर्नर एंडी बेशिर ने आपातकाल की घोषणा की है।

अमेरिका में आर्कन्सास का एक नर्सिंग होम और दक्षिणी इलिनोइस में अमेजन का एक गोदाम शुक्रवार रात एक बवंडर (तूफान) की चपेट में आ गया जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गये। खराब मौसम के कारण टेनेसी में तीन लोगों की मौत हो गई। तूफान के कारण अमेजन के गोदाम की छत ढह जाने से कुछ लोगों के घायल होने की खबर है। मिसौरी में भीषण तूफान के कारण एक व्यक्ति की मौत की सूचना मिली। 

टेनेसी आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता डीन फ्लेनर ने कहा कि टेनेसी में, राज्य के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में लेक काउंटी में तूफान से दो मौतें हुई हैं जबकि पड़ोसी ओबियन काउंटी में एक व्यक्ति की मौत की सूचना मिली है। फ्लेनर ने कहा कि टेनेसी के स्वास्थ्य विभाग ने मौतों की पुष्टि की है, हालांकि तत्काल कोई अन्य विवरण जारी नहीं किया गया। अधिकारी ने पहले ओबियन काउंटी में दो मौतों की सूचना दी थी।

क्रेगहेड काउंटी के न्यायाधीश मार्विन डे ने ‘कैत-टीवी’ को बताया कि उत्तरी आर्कन्सास के मोनेट मोनोर इलाके में बवंडर उठने के बाद कम से कम पांच अन्य लोग घायल हो गए और 20 लोग फंस गए। टीवी चैनल ने खबर दी कि ट्रूमैन से आपदा बचावकर्मी और जोनेसबोरो से पुलिस एवं दमकलकर्मी मदद के लिए इलाके में पहुंचे हैं। नर्सिंग होम में करीब 90 बिस्तर हैं। सेंट लुइस के टीवी चैनलों की फुटेज में इलिनोइस के एडवर्ड्सविले के पास अमेजन केंद्र पर कई आपातकालीन वाहन नजर आए। यह अभी स्पष्ट नहीं है कि कितने लोग घायल हुए है, लेकिन कोलिन्सविले, इलिनोइस की आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी ने फेसबुक पर इसे ‘‘बड़े पैमाने पर हताहत होने की घटना’’ कहा है।

एक अधिकारी ने ‘केटीवीआई-टीवी’ को बताया कि इमारत ढहने के समय रात की पाली में काम कर रहे 100 से अधिक लोगों के उसमें होने की आशंका है। यह छत उस वक्त ढही, जब तेज आंधी और संभवतः एक बवंडर, सेंट लुइस क्षेत्र से होते हुए गुजरा। मिसौरी में सेंट चार्ल्स और सेंट लुइस काउंटी के कुछ हिस्सों में 70 मील प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की सूचना है। सेंट चार्ल्स काउंटी के कम से कम तीन निवासियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया और ऑगस्टा, मिसौरी के पास के क्षेत्र में कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए।

erussia-ukraine-news