Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

भारतीय पर्व के पटाखे से जलेंगे चीन और पाक, अब दिल्ली से अमेरिका तक मनेगी दिवाली; न्यूयॉर्क में होगी सरकारी छुट्टी

भारतीय पर्व दिवाली को धूमधाम से मनाने के लिए अमेरिका भी सरकारी छुट्टी घोषित करने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 22 जून को प्रस्तावित अमेरिका यात्रा से पहले न्यूयॉर्क ने भारतीयों को यह बड़ी खुशखबरी दी है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 26, 2023 8:31 IST
दिवाली की प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE दिवाली की प्रतीकात्मक फोटो

भारतीय पर्व दिवाली को मनाने के लिए अगर हिंदुस्तान के अलावा किसी और देश में भी सरकारी छुट्टी घोषित कर दी जाए तो यह भारतीय संस्कृति का सबसे बड़ा सम्मान है। भारत और अमेरिका की प्रगाढ़ होती दोस्ती के बीच पीएम मोदी की जून में यूएएस यात्रा से पहले एक और बड़ी खबर आ रही है। दिल्ली के साथ-साथ अब अमेरिका भी आधिकारिक रूप से दिवाली मनाएगा। इसके लिए कानून बनाकर न्यूयॉर्क में संघीय अवकाश पारित किए जाने की तैयारी चल रही है। इस खबर को सुनते ही चीन और पाकिस्तान के सीने में आग लग जाएगी। मगर यह भारत की नई ताकत और देश के करिश्माई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व का नतीजा है।

अमेरिका सिर्फ दिवाली ही नहीं, बल्कि भारतीय पर्व चंद्र नववर्ष के दिन भी सरकारी छुट्टी घोषित करेगा। इसके लिए न्यूयॉर्क राज्य विधानसभा में दिवाली और चंद्र नववर्ष के पहले दिन को संघीय अवकाश के रूप में मनाने के लिए एक कानून पारित किए जाने की संभावना है। विधानसभा अध्यक्ष कार्ल ई. हेस्टी ने बुधवार को जारी एक बयान में कहा कि न्यूयॉर्क की समृद्ध और विविध संस्कृति को पहचानना महत्वपूर्ण है। बयान में कहा गया है, हमारे विधायी सत्र की समाप्ति से पहले न्यूयॉर्क राज्य में चंद्र नववर्ष और दिवाली को छुट्टियों के रूप में मनाने के लिए एक कानून पारित करना विधानसभा का इरादा है। हम हितधारकों के साथ चर्चा जारी रखेंगे कि यह स्कूल कैलेंडर को कैसे प्रभावित कर सकता है।

भारत के सम्मान में न्यूयॉर्क में बड़ा ऐलान

राज्य में मान्यता प्राप्त छुट्टियों के रूप में इन त्योहारों को स्थापित करने के लिए विधायकों और प्रवासी सदस्यों के प्रयासों के बाद यह कदम उठाया गया है। न्यूयॉर्क के छठे कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट का प्रतिनिधित्व करने वाली कांग्रेस सदस्य ग्रेस मेंग दिवाली दिवस अधिनियम की घोषणा करेंगी, जो दिवाली को अमेरिका में आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त 12वीं छुट्टी के रूप में नामित करेगा। मेंग ने ट्वीट किया, हमारी छुट्टियों को हमारे समुदायों की महान विविधता को पहचानना और प्रतिबिंबित करना चाहिए और मैं इन विधेयकों को विधानसभा के माध्यम से आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। घोषणा के लिए मेंग के साथ विधानसभा सदस्य जेनिफर राजकुमार, राज्य सीनेटर जो अडाब्बो और पार्षद शेखर कृष्णन शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें

देश छोड़कर अमेरिका भागने वाले हैं पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान! इस शख्स ने कर दिया खुलासा

ब्रिटिश पीएम के आवास के गेट से टकराई तेज रफ्तार संदिग्ध कार, घटना के वक्त ऋषि सुनक भी थे मौजूद

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement