Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सैन फ्रांसिस्को में बोले राहुल, "भाजपा करती है सरकारी एजेंसियों का दुरुपयोग और हमने नफरत के शहर में खोली मोहब्बत की दुकान"

राहुल गांधी ने अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में भाजपा और पीएम मोदी पर जमकर हमला बोला है। राहुल ने भाजपा पर नफरत फैलाने और सरकारी एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 31, 2023 9:38 IST
सैन फ्रांसिस्को में राहुल गांधी, कांग्रेस नेता- India TV Hindi
Image Source : FILE सैन फ्रांसिस्को में राहुल गांधी, कांग्रेस नेता

अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी पर करारा हमला बोला है, उन्होंने कहा है कि बीजेपी सरकारी एजेंसियों का दुरुपयोग करती है और नफरत फैलाती है। राहुल ने कहा कि हमने नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोली...भारत जोड़ो यात्रा निकाली। यात्रा को रोकने की सरकार ने पूरी कोशिश की। जो ताकत थी सब लगा दी...फिर भी यात्रा का असर बढ़ता जा रहा था। यह इसलिए हुआ क्योंकि आप सबने हमारी मदद की। इस दौरान राहुल ने ये भी कहा कि भारत में कभी किसी विचार को रिजेक्ट नहीं किया गया. अलग-अलग विचारों का बाहें फैलाकर स्वागत किया गया और इसी भारत को हम पसंद करते हैं। भारत का कल्चर ऐसा है कि पूरे विश्व के विचारों का सम्मान करता है। मगर हां. अगर आप गुस्सा, अहंकार, घृणा में विश्वास करते हैं तो आपको बीजेपी की मीटिंग में होना चाहिए.

पीएम मोदी को किया टारगेट

राहुल गांधी ने कहा कि कुछ लोग ऐसा समझते हैं कि वो सब जानते हैं जैसे कि भगवान.. प्रधानमंत्री उनमें से एक उदाहरण हैं.. वो भगवान के साथ भी संवाद कर सकते हैं और कह सकते हैं कि वो क्या सोचते हैं। वो हर मुद्दे पर जानकार होने की बात करते हैं। ऐसा लगता है कि वो हर मुद्दे के जानकार हैं.. वो वैज्ञानिकों के साथ विज्ञान की भी बात करते हैं...वो इतिहासकार भी हैं...वो आर्मी के साथ युद्ध की रणनीति को भी समझाते हैं...पर असल में वो कुछ नहीं जानते, कुछ नहीं समझते।

गुरु नानकदेव और आदि शंकराचार्य का उदाहरण देकर कही ये बात

राहुल ने कहाकि यहां सिख धर्म से जुड़े लोग भी हैं.. गुरु नानक देव जी ने लोगों की जोड़ने की ही बात कही और सिर्फ नानक देव जी ने नहीं, दक्षिण में आदि शंकराचार्य जी ने भी जितने भी धर्मगुरु हुए सभी ने लोगों को जोड़ने की बात कही...सभी ने हर सम्प्रदाय, हर संस्कृति, हर भाषा को एक समान सम्मान देने की बात कही। हमने नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोली। यात्रा को रोकने की सरकार ने पूरी कोशिश की...जो भी ताकत थी सब लगा दी...फिर भी यात्रा का असर बढ़ता जा रहा था...ये इसलिए हुआ क्योंकि आप सब ने हमारी मदद की। हमने कन्याकुमारी से कश्मीर तक की एक यात्रा शुरू की। हर रोज 25 किलोमीटर चलता था, पर मुझे थकान नहीं होती थी। मैनें सोचा कि आखिर ऐसा क्यों होता है...मुझे लगा कि ये मैं नहीं, बल्कि मेरे साथ पूरा भारत चल रहा है।

आज भारत में जो मुसलमानों के साथ हो रहा है.. वो 80 के दशक में दलितों के साथ हुआ-राहुल

राहुल गांधी ने मुस्लिम की सुरक्षा को खतरा है के सवाल पर कहा कि नफरत बाजार में मोहब्बत की दुकान..इस लाइन को.. इसे मुस्लिम समुदाय सबसे अच्छी तरह महसूस कर रहा है। ये दूसरे अल्पसंख्यक समुदायों के साथ हो रहा है। इसे आपको सबसे ज्यादा इसलिए महसूस हो रहा है कि ये सीधे आपके साथ हो रहा है.. लेकिन ऐसा भारत में सबके साथ हो रहा है। आज भारत में जो मुसलमानों के साथ हो रहा है.. वो 80 के दशक में दलितों के साथ हुआ। उन्होंने कहा कि अब आप मुझसे सवाल पूछ सकते हैं.. बीजेपी की मीटिंग में ऐसा नहीं होता.. वहां सवाल नहीं होते हैं.. सिर्फ जवाब होते हैं। महिला आरक्षण पर बोले..जब हम पावर में आएंगे तो इस बिल को पास करेंगे।  हमने पिछली सरकार में बिल पास किया था...पर किसी वजह से कानून नहीं बन सका...लेकिन जब हम वापस सरकार में आएंगे तो इसे पूरा करेंगे। अगर आपने हमारे संविधान को पढ़ा होगा तो उसमें कहा गया है कि भारत राज्यों का संघ है. जिसमें सभी राज्यों की भाषा और संस्कृति को संरक्षण देने की बात कही गई है...बीजेपी-RSS संविधान की इन विचारों को और संविधान को नकारती है।

यह भी पढ़ें

पीएम मोदी ने अब उठाया "युवा सशक्तिकरण" का बीड़ा, पहली बार SCO शिखर सम्मेलन में होगी चर्चा

भारत की "नई संसद" को लेकर नेपाल में नया बवाल, मामला जानकर आ जाएगा खून में उबाल

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement