Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Russia Ukraine News: रूस के राष्ट्रपति पुतिन यूक्रेन पर हमला करने का ले चुके हैं फैसला, जो बायडेन का बड़ा दावा

रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने आने वाले वक्त में यूक्रेन पर आक्रमण करने का निर्णय लिया है। बायडेन ने कहा कि उनके पास ‘यह मानने के कारण हैं’ कि ‘आने वाले दिनों’ में ऐसा होगा और राजधानी कीव पर भी हमले होंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 19, 2022 9:54 IST
Putin and Biden- India TV Hindi
Image Source : AP Putin and Biden

कीव : रूस और यूक्रेन के बीज जारी तनाव में किसी भी स्तर पर कोई कमी नहीं नजर आ रही है। लेकिन इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बायडेन के दावे ने रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर दुनिया की चिंता बढ़ा दी है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बायडेन ने  कहा कि उन्हें ‘यकीन’ है कि रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने आने वाले वक्त में यूक्रेन पर आक्रमण करने का निर्णय लिया है। बायडेन ने कहा कि उनके पास ‘यह मानने के कारण हैं’ कि ‘आने वाले दिनों’ में ऐसा होगा और राजधानी कीव पर भी हमले होंगे।

इससे पहले अमेरिका लगातार यह कह रहा था कि वह पुख्ता तौर पर नहीं कह सकता कि पुतिन ने बड़े पैमाने पर आक्रमण करने का अंतिम निर्णय ले लिया है। बायडेन ने कहा कि आकलन बदला है। उन्होंने इस आकलन के लिए अमेरिका की ‘अहम खुफिया क्षमता’ का जिक्र किया और कहा‘‘ इस क्षण मुझे यकीन है कि उन्होंने निर्णय ले लिया है। हमारे पास यह मानने का कारण है।’’

 बायडेन ने हमले की सूरत में रूस पर कड़े आर्थिक तथा राजनयिक प्रतिबंध लगाने की चेतावनी दोहराई और अपने निर्णय पर फिर से विचार करने को कहा। उन्होंने कहा कि अमेरिका और उसके पश्चिमी सहयोगी यह सुनिश्चित करने के लिए पहले से कहीं अधिक एकजुट हैं कि रूस को आक्रमण की कीमत चुकानी पड़ेगी। 

इनपुट-भाषा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement