Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Russia Ukraine News: व्हाइट हाउस ने रूस पर लगाए यूक्रेन पर साइबर हमले करने के आरोप

व्हाइट हाउस ने हाल में यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय और प्रमुख बैंक को निशाना बनाते हुए किए गए साइबर हमलों के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराया है। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 19, 2022 10:23 IST
Joe Biden, President, USA- India TV Hindi
Image Source : PTI Joe Biden, President, USA

Highlights

  • इन खुलासों से रूस और यूक्रेन के बीच पहले से चल रहा तनाव और बढ़ गया
  • आशंका जताई कि रूस अधिक विनाशकारी हमलों की तैयारी कर रहा है

वाशिंगटन। व्हाइट हाउस ने हाल में यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय और प्रमुख बैंक को निशाना बनाते हुए किए गए साइबर हमलों के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराया है। व्हाइट हाउस की मुख्य साइबर अधिकारी एने नेऊबर्जर ने साइबर हमलों के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराया है और इन खुलासों से रूस और यूक्रेन के बीच पहले से चल रहा तनाव और बढ़ गया है। साइबर अधिकारी ने कहा कि इस सप्ताह हुए हमले का ‘असर सीमित’ था क्योंकि यूक्रेनी अधिकारियों ने जल्द ही स्थिति पर काबू पाते हुए नेटवर्क व्यवस्था बहाल कर ली थी,लेकिन इस बात की आशंका है कि वे अधिक विनाशकारी हमलों की तैयारी कर रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि अमेरिका ने इस लिए तत्परता के साथ इन हमलों के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराया है क्योंकि इन बर्ताव को जल्द रोके जाने की जरूरत है। साइबर अधिकारी के अनुसार ऐसे कोई खुफिया संकेत नहीं हैं कि अमेरिका पर साइबर हमले होंगे। 

बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को इस बात को यकीन के साथ कहा है कि उन्हें ‘यकीन’ है कि रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने आने वाले वक्त में यूक्रेन पर आक्रमण करने का निर्णय लिया है। बाइडन ने कहा है कि उनके पास ‘यह मानने के कारण हैं’ कि ‘आने वाले दिनों’ में ऐसा होगा और राजधानी कीव पर भी हमले होंगे। इससे पहले अमेरिका लगातार यह कह रहा था कि वह पुख्ता तौर पर नहीं कह सकता कि पुतिन ने बड़े पैमाने पर आक्रमण करने का अंतिम निर्णय ले लिया है।

आक्रमण किया तो रूस पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाएंगे: बाइडन

बाइडन ने कहा कि आकलन बदला है। उन्होंने इस आकलन के लिए अमेरिका की ‘अहम खुफिया क्षमता’ का जिक्र किया और कहा— ‘ इस क्षण मुझे यकीन है कि उन्होंने निर्णय ले लिया है। हमारे पास यह मानने का कारण है।’ बाइडन ने हमले की सूरत में रूस पर कड़े आर्थिक तथा राजनयिक प्रतिबंध लगाने की चेतावनी दोहराई और अपने निर्णय पर फिर से विचार करने को कहा। उन्होंने कहा कि अमेरिका और उसके पश्चिमी सहयोगी यह सुनिश्चित करने के लिए पहले से कहीं अधिक एकजुट हैं कि रूस को आक्रमण की कीमत चुकानी पड़ेगी। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement