Friday, March 29, 2024
Advertisement

Salman Rushdie: सलमान रुश्दी पर हमला करने वाले आरोपी हदी मतार का बड़ा खुलासा, पढ़िए डिटेल

Salman Rushdie: जेल में बंद हदी मतार ने ‘न्यूयॉर्क पोस्ट’ से इंटरव्यू के दौरान कहा कि वह रुश्दी के हमले में जीवित बच जाने के खबर सुनकर हैरान है। उसने कहा कि जब उसे एक ट्वीट से पिछली सर्दियों में पता चला कि लेखक चौटाउक्वा इंस्टीट्यूट में आने वाले हैं, तो उसने वहां जाने का फैसला किया।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: August 18, 2022 9:36 IST
Accused Hadi Matar- India TV Hindi
Image Source : PTI Accused Hadi Matar

Highlights

  • सलमान रुश्दी के जिंदा बचने की खबर से हैरान है हदी
  • "सलमान रुश्दी ने इस्लाम पर हमला किया"
  • आरोपी ने द सैनेटिक वर्सेज के कुछ पन्ने पढ़े हैं।

Salman Rushdie: मशहूर लेखक सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) पर चाकू से हमला करने के आरोपी हदी मतार (Hadi Matar) ने न्यूयॉर्क पोस्ट के साथ एक इंटरव्यू में कई बड़े खुलासे किए हैं। आरोपी ने इस इंटरव्यू में चौंकने वाले खुलासे किए हैं। साथ ही बुकर पुरस्कार से सम्मानित सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क में हमला करने के आरोपी ने लेखक के जीवित बचने पर ‘‘हैरानी’’ जताई है। 

जिंदा बचने की खबर से हैरान

जेल में बंद हदी मतार ने ‘न्यूयॉर्क पोस्ट’ से इंटरव्यू के दौरान कहा कि वह रुश्दी के हमले में जीवित बच जाने के खबर सुनकर हैरान है। उसने कहा कि जब उसे एक ट्वीट से पिछली सर्दियों में पता चला कि लेखक चौटाउक्वा इंस्टीट्यूट में आने वाले हैं, तो उसने वहां जाने का फैसला किया। मतार ने न्यूजपेपर से कहा, ‘‘मुझे यह व्यक्ति पसंद नहीं है। मुझे नहीं लगता कि वह बहुत अच्छा व्यक्ति है।’’

अयातुल्ला रूहोल्ला खामनेई को अच्छा इंसान मानता है हदी मतार

उसने कहा, ‘‘वह (रुश्दी) ऐसा व्यक्ति है, जिसने इस्लाम पर हमला किया। उसने उनकी आस्था पर हमला किया।’’ मतार (24) ने कहा कि वह ईरान के दिवंगत सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्ला रूहोल्ला खामनेई को एक बहुत अच्छा इंसान मानता है, लेकिन वह यह नहीं कहेगा कि वह 1989 में ईरान में खामनेई द्वारा जारी किसी फतवे का पालन कर रहा था। रुश्दी की पुस्तक ‘द सैटेनिक वर्सेज’ को लेकर खामनेई ने उन्हें (रुश्दी को) जान से मारने का फतवा जारी किया था। ईरान ने हमले में किसी भी प्रकार की संलिप्तता से इनकार किया है। 

आरोपी के पास दो नागरिकता

न्यूजर्सी के फेयरव्यू में रहने वाले मतार ने कहा कि उसका ईरान के ‘रेवोल्यूशनरी गार्ड’ से कोई संबंध नहीं है। उसने न्यूजपेपर से कहा कि उसने ‘द सैनेटिक वर्सेज’ के ‘‘कुछेक पन्ने पढ़े’’ हैं। मतार ने कहा कि वह हमले से एक दिन पहले बस से बफेलो पहुंचा था और इसके बाद वह कैब से चौटाउक्वा पहुंचा। उसने कहा कि उसने चौटाउक्वा इंस्टीट्यूट मैदान का पास खरीदा और रुश्दी के लेक्चर से पहले वाली रात को घास पर सोया। मतार का जन्म अमेरिका में हुआ है, लेकिन उसके पास दोहरी नागरिकता है। वह लेबनान का भी नागरिक है, जहां उसके माता-पिता का जन्म हुआ था।

पिता से मिलने के बाद आया बदलाव

उसकी मां ने मीडिया से कहा कि मतार 2018 में लेबनान में अपने पिता से मिलने गया था और तभी से उसके व्यवहार में बदलाव आया। उन्होंने कहा कि इसके बाद से मतार अपने परिवार के प्रति उदासीन रहता था। रुश्दी (75) पर पश्चिमी न्यूयॉर्क के चौटाउक्वा इंस्टीट्यूशन में एक कार्यक्रम में मंच पर मतार ने हमला कर दिया था, जिसके बाद वह वेंटीलेटर पर थे। हमले के बाद रुश्दी की कई घंटों तक सर्जरी हुई। उनके एजेंट एंड्रयू वायली ने बताया कि लेखक की हालत में अब सुधार हो रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement