Saturday, April 27, 2024
Advertisement

आसमान में उड़ते विमान में बिगड़ी पायलट की तबीयत, पैसेंजर ने कराई फ्लाइट की सुरक्षित लैंडिंग!

साउथवेस्ट एयरलाइंस के एक विमान ने लास वेगास से ओहियो के कोलंबस के लिए उड़ान भरी थी। विमान के टेकऑफ करने के कुछ ही देर बाद पायलट की तबीयत अचानक से बिगड़ गई।मेडिकल इमरजेंसी की हालत में विमान को वापस लास वेगास में उतारने के लिए कहा गया।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: March 25, 2023 23:50 IST
आसमान में उड़ते विमान में बिगड़ी पायलट की तबीयत, पैसेंजर ने कराई फ्लाइट की सुरक्षित लैंडिंग!- India TV Hindi
Image Source : FILE आसमान में उड़ते विमान में बिगड़ी पायलट की तबीयत, पैसेंजर ने कराई फ्लाइट की सुरक्षित लैंडिंग!

America News: खुले आसमान में उड़ते विमान में अचानक पायलट की तबीयत खराब हो जाए तो क्या होगा? मामला बिगड़ ही जाएगा। ऐसा ही एक मामला अमेरिका में सामने आया है। एक पैसेंजर फ्लाइट हवा में उड़ रही थी, तभी उसके पायलट की सेहत खराब हो गई। इस कारण तत्काल उसे मेडिकल इमरजेंसी के लिए कॉकपिट से निकालना पड़ा। 

इस दौरान विमान में सफर कर रहे एक पैसेंजर ने मोर्चा संभाला। उस पैसेंजर ने विमान को ऑपरेट करने में पायलट की हेल्प की। 

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, साउथवेस्ट एयरलाइंस के एक विमान ने लास वेगास से ओहियो के कोलंबस के लिए उड़ान भरी थी। विमान के टेकऑफ करने के कुछ ही देर बाद पायलट की तबीयत अचानक से बिगड़ गई।मेडिकल इमरजेंसी की हालत में विमान को वापस लास वेगास में उतारने के लिए कहा गया। इससे पहले कि स्थिति और बिगड़ती। विमान में सवार एक पैसेंजर विमान को संभालने के लिए आगे आया। वो खुद एक पेशेवर पायलट था और दूसरी विमान कंपनी में काम करता था। उसने कॉकपिट में आकर एयर ट्रैफिक कंट्रोल से संपर्क साधा। वहीं विमान के को-पायलट ने फ्लाइट का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया। कुछ देर बाद फ्लाइट 6013 की सुरक्षित लैंडिंग हो गई। बीते बुधवार को हुई इस घटना को लेकर साउथवेस्ट एयरलाइंस के प्रवक्ता क्रिस पेरी ने कहा कि एक अन्य एयरलाइन के पायलट ने फ्लाइट डेक में एंटर किया और रेडियो संचार के साथ हमारी सहायता की। जबकि हमारे साउथवेस्ट पायलट ने विमान को उड़ाया।

विमान करीब 1 घंटे 17 मिनट तक हवा में रहा 

इस दौरान एक महिला यात्री ने बीमार पायलट का इलाज किया। वह प्रोफेशनल नर्स थी। लैंडिंग के बाद पायलट को अस्पताल में भर्ती कराया। फिलहाल मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं। 

पिछले साल भी एक यात्री ने कराई थी विमान की लैंडिंग

गौरतलब है कि ऐसा ही एक मामला पिछले साल मई में देखने को मिला था। उस समय अमेरिका के फ्लोरिडा में एयर ट्रैफिक कंट्रोलर्स की मदद से एक यात्री ने विमान की लैंडिंग कराई थी। दरअसल उड़ान के दौरान पायलट की तबीयत बिगड़ गई थी। वह बेहोश हो गया था, जिसके बाद यात्री विमान को कंट्रोल करने लगा। उसके पास विमान उड़ाने का कोई एक्सपीरियंस नहीं था। लेकिन वह सेसना कारवांनाम के प्लेन की सेफ लैंडिंग कराने में कामयाब रहा था।

Also Read:

ISI और पाकिस्तान सरकार की खुली पोल, सिंध के लोगों पर जबरन ढाए जा रहे जुल्म

हिंदू देश नेपाल में पिछले 11 साल में बढ़ी इतने लाख की आबादी, जनगणना में आया चौंकाने वाला आंकड़ा

जिसे कहा था हिटलर, उसी ईरानी सुप्रीम लीडर के आगे झुके सऊदी अरब के प्रिंस, आखिर क्या है वजह?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement