Saturday, April 13, 2024
Advertisement

ट्रंप ने निक्की हेली को मिशिगन के भी प्राइमरी चुनाव में हराया, बाइडेन ने भी दर्ज की जीत

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने की दिशा में लगातार आगे बढ़ रहे हैं। साउथ कैरोलिना के बाद ट्रंप ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी निक्की हेली को मिशिगन के प्राइमरी चुनाव में भी हरा दिया है। इससे निक्की हेली की उम्मीदों को करारा झटका लगा है। इधर बाइडेन भी मिशिगन का प्राइमरी चुनाव जीत गए हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: February 28, 2024 11:13 IST
अमेरिकी के पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप, राष्ट्रपति जो बाइडेन और रिपब्लिकन दावेदार निक्की हेली।- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिकी के पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप, राष्ट्रपति जो बाइडेन और रिपब्लिकन दावेदार निक्की हेली।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव लगातार रोचक होता जा रहा है। नवंबर 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टियों की ओर से राष्ट्रपति का उम्मीदवार बनने के लिए आपसी प्रतिद्वंदिता चल रही है। इसके लिए विभिन्न राज्यों में प्राइमरी चुनाव कराए जा रहे हैं। रिपब्लिकन की और से पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी निक्की हेली को साउथ कैरोलिना के बाद अब मिशिगन के भी प्राइमरी चुनाव में हरा दिया है। वहीं राष्ट्रपति जो बाइडेन भी मिशिगन के प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज की है।

एसोशिएटेड प्रेस के अनुसार अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मिशिगन प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल की है। बाइडन ने मिनेसोटा से डीन फिलिप्स को हराया, जो डेमोक्रेटिक प्राइमरी में उन्हें टक्कर दे रहे थे। वहीं ट्रंप ने मिशिगन प्राइमरी में जीत के साथ ही अब तक पांच प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज की है। मिशिगन में उनका मुकाबला संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत निक्की हेली से था।

पांच प्राइमरी चुनाव जीत चुके ट्रंप ने निक्की हेली को दूसरी बार हराया

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के प्रबल दावेदार डोनॉल्ड ट्रंप अब तक 5 प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल कर चुके हैं। डोनाल्ड ट्रंप ने निक्की हेली को दूसरी बार मिशिगन में मात दी है इससे पहले शनिवार को प्रतिद्वंद्वी निक्की हेली को उनके गृह राज्य साउथ कैरोलाइना के प्राइमरी चुनाव में हरा दिया था। किसी भी दावेदार को पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए 1,215 ‘डेलिगेट’ के समर्थन की आवश्यकता होती है। शनिवार तक हेली ने 17 और ट्रंप ने 92 ‘डेलिगेट’ का समर्थन हासिल कर लिया था। (एपी)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement