Tuesday, May 28, 2024
Advertisement

एडल्ट स्टार के साथ गुप्त धन मामले में ट्रंप झेल रहे हैं मुकदमा, अब पूर्वाग्रह के आरोप के बाद नए जूरी करेंगे सुनवाई

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रम्प पर चल रहे हश मनी केस में नए जूरी सदस्यों की तलाश की जा रही है। ट्रम्प के वकीलों ने मौजूदा जूरी पर पक्षपात की आशंका जाहिर की थी, जिसके बाद उन सभी को बदल दिया गया। आरोप है कि ट्रम्प ने एक पोर्न स्टार से मुलाकात के बाद उसका मुंह बंद रखने के लिए 13 लाख अमेरिकी डॉलर दिए थे।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: April 18, 2024 18:24 IST
डोनॉल्ड ट्रंप, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति। - India TV Hindi
Image Source : AP डोनॉल्ड ट्रंप, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति।

वाशिंगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में एक बार फिर रिपब्लिकन उम्मीदवार के तौर पर लगभग अपनी जगह पक्की कर चुके डोनॉल्ड ट्रंप के हश मनी मामले में नए जूरी की तलाश शुरू हो गई है। बता दें कि ट्रंप के वकीलों ने इस मामले की सुनवाई कर रहे जूरी सदस्यों पर पूर्वाग्रह का आरोप लगाया था। इसके बाद अब नए जूरी ट्रंप के केस की सुनवाई करेंगे। आज ट्रंप को मैनहट्टन अदालत में भी पेश किया जाना है।

राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ दोबारा संभावित ट्रंप के मुकाबले से कुछ महीने पहले ऐतिहासिक आपराधिक मुकदमे में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के भाग्य का फैसला करने के लिए उनके वकील निष्पक्ष जूरी सदस्यों की तलाश कर रहे हैं। हालांकि अभियोजकों और ट्रम्प के वकीलों द्वारा दो दिनों की पूछताछ के बाद सात जूरी सदस्यों का चयन पहले ही किया जा चुका है। इन्हें खोजने के लिए न्यूयॉर्क के उन लोगों को जिम्मा सौंपा गया है जो रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ट्रम्प के लिए मैनहट्टन में निष्पक्ष हो सकते हैं और जहां दशकों पहले व्यवसायी से नेता बने ट्रम्प ने दुनिया में अपना नाम बनाया। 

पोर्न स्टार के साथ ट्रम्प कैसे फंसे

आरोप है कि कि डोनॉल्ड ट्रम्प ने पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को कुछ गुप्त धन दिया था। इसी को छुपाने के लिए कथित तौर पर रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के 34 गंभीर मामलों में वह मुकदमा झेल रहे हैं। हालांकि उन्होंने खुद को निर्दोष बताया है। हश मनी ट्रायल सोमवार को शुरू हुआ है। अब तक चुने गए जूरी सदस्यों में एक नर्स, एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर और दो कॉर्पोरेट वकील शामिल हैं। न्यायाधीश ने कहा है कि ट्रम्प, उनके वकीलों और अभियोजकों को छोड़कर 12 जूरी सदस्यों और छह वैकल्पिक लोगों की पहचान गुमनाम रहेगी।

दोषी ठहराए जाने पर बढ़ सकती है मुश्किल

रॉयटर्स/इप्सोस के एक सर्वेक्षण के अनुसार अगर ट्रंप इस मामले में दोषी ठहराए जाते हैं तो भी उन्हें राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने से नहीं रोका जा सकता। मगर आधे स्वतंत्र मतदाताओं और चार में से एक रिपब्लिकन का कहना है कि अगर उन्हें दोषी ठहराया गया तो वे उन्हें वोट नहीं देंगे। ऐसे में ट्रम्प की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। सर्वेक्षण में यह भी पाया गया कि 64% पंजीकृत मतदाताओं ने सोचा कि गुप्त धन के आरोप कम से कम "कुछ हद तक गंभीर" थे। ट्रम्प पर यह मुकदमा छह से आठ सप्ताह तक चलने की उम्मीद है। ऐसा माना जा रहा है कि ट्रम्प को संभावित रूप से चुनाव से पहले दोषी ठहराया जा सकता है और सजा सुनाई जा सकती है।

ट्रम्प पर क्या है आरोप

मैनहट्टन के जिला अटॉर्नी एल्विन ब्रैग ने आरोप लगाया है कि ट्रम्प ने पोर्न स्टार डेनियल्स को 2006 में उनके साथ हुई मुलाकात के बारे में चुप रहने के लिए 130,000 डॉलर का गुप्त भुगतान किया था। इसको उनपर अवैध रूप से छुपाने का आरोप लगाया गया है। हालांकि ट्रंप ने डेनियल्स उर्फ स्टेफ़नी क्लिफ़ोर्ड के साथ संबंध होने से इनकार किया है। इस मामले में सुनवाई कर रहे कम से कम 50 जूरी उम्मीदवारों को यह कहने के बाद तुरंत बर्खास्त कर दिया गया कि वे ट्रम्प के प्रति निष्पक्ष नहीं हो सकते हैं। (रॉयटर्स)

यह भी पढ़ें

जिस इजरायली जहाज को ईरान ने किया था जब्त, उसमें सवार भारतीय महिला कैडेट लौटी कोचीन; जानें बाकी 16 सदस्य क्यों नहीं आ सके?

दुबई में भीषण बाढ़ के बीच फंसे भारतीयों के लिए राहत की बड़ी खबर! हेल्पलाइन नंबर जारी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement