Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ट्रंप की चुनौती और बढ़ी, उनकी ही पार्टी के एक अन्य नेता ने अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव 2024 के लिए ठोका दावा

अमेरिका में 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की चुनौती लगातार बढ़ती ही जा रही है। उनकी पार्टी से एक और नेता ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी उम्मीदवारी का दावा ठोक दिया है। ऐसे में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप की राह और भी मुश्किल होती जा रही है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: April 03, 2023 15:23 IST
डोनाल्ड ट्रंप, पूर्व राष्ट्रपति- India TV Hindi
Image Source : AP डोनाल्ड ट्रंप, पूर्व राष्ट्रपति

नई दिल्ली: अमेरिका में 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की चुनौती लगातार बढ़ती ही जा रही है। उनकी पार्टी से एक और नेता ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी उम्मीदवारी का दावा ठोक दिया है। ऐसे में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप की राह और भी मुश्किल होती जा रही है। इससे पहले ट्रंप के अलावा उनकी पार्टी की महिला नेता निक्की हेली भी राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारी घोषित कर चुकी हैं। अब अरकांसस राज्य के पूर्व गवर्नर आशा हचिंसन ने भी अपनी उम्मीदवारी का ऐलान करके ट्रंप की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

ऐसे में ट्रंप को इन दोनों नेताओं को लोकप्रियता में पीछे छोड़ने के बाद ही राष्ट्रपति चुनाव लड़ने का मौका मिल सकता है। अमेरिकी राज्य अर्कासस के पूर्व गवर्नर आसा हचिंसन ने घोषणा की है कि वह 2024 रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के नामांकन की दौड़ में शामिल होंगे। हचिंसन ने जनवरी 2015 से जनवरी 2023 तक गवर्नर के रूप में कार्य किया। उन्होंने रविवार को एबीसी न्यूज के साथ एक साक्षात्कार के दौरान यह घोषणा की। 72 वर्षीय रिपब्लिकन हचिंसन ने कहा, "मैंने एक निर्णय लिया है और मेरा निर्णय है कि मैं अमेरिका के राष्ट्रपति के लिए लड़ने जा रहा हूं।"एक बयान के अनुसार, वह 26 अप्रैल को अपने गृहनगर बेंटनविले, अर्कासस में एक औपचारिक घोषणा करेंगे।

ट्रंप को अपनी पार्टी के दो नेताओं से कड़ी चुनौती

रिपब्लिकन प्राथमिक क्षेत्र अभी भी अपने शुरुआती चरण में है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पिछले साल तीसरे राष्ट्रपति अभियान की घोषणा की, जबकि दक्षिण कैरोलाइना के पूर्व गवर्नर और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली उन्हें चुनौती देने वाली पहली बड़ी प्रतिद्वंद्वी बन गईं। निक्की हेली ने फरवरी में अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की थी।फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसांटिस, पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस और भारतीय-अमेरिकी टेक उद्यमी विवेक रामास्वामी सहित कई अन्य रिपब्लिकन, यह सुझाव दे रहे हैं कि वे राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारी पर विचार कर रहे हैं। अपनी घोषणा में, हचिंसन ने ट्रम्प को दौड़ से बाहर होने के अपने आह्वान पर भी जोर दिया, जिन्हें आपराधिक आरोपों का सामना करना पड़ रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement