Saturday, April 27, 2024
Advertisement

UK की कंपनी के CEO को दौड़ते वक्त आ गया हार्ट अटैक, "स्मार्ट वॉच" ने ऐसे बचाई जान

यूके की एक कंपनी के सीईओ को दौड़ते वक्त अचानक हार्ट अटैक आ गया। इससे उनकी जान खतरे में पड़ गई। उनके आसपास तब मदद के लिए कोई मौजूद नहीं था। मगर उन्होंने एक स्मॉर्ट वॉच पहन रखा था। इसी स्मॉर्ट वॉच की वजह से सीईओ की जान बच गई।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: November 09, 2023 13:36 IST
स्मॉर्ट वॉच- India TV Hindi
Image Source : AP स्मॉर्ट वॉच

यूके में एक कंपनी के सीईओ को दौड़ते समय अचानक दिल का दौरा आ गया। इससे उनकी जान मुश्किल में पड़ गई। जब कंपनी के सीईओ दौड़ लगा रहे थे, तब उनके पास कोई नहीं था। लिहाजा उनकी जान बच पाना असंभव हो गया था। मगर एक स्मार्ट वॉच ने सीईओ की जान बचा ली। दरअसल सीईओ ने स्मार्ट वॉच पहन रखा था। अचानक सीने में तेज दर्द के बाद जब वह जमीन पर गिर गए तो उनके पास वक्त बिल्कुल नहीं था। तभी जान हॉकी वेल्स के सीईओ पॉल वफाम को स्मार्ट वॉच पहने होने का ध्यान आया। यह उनकी जान के लिए संजीवनी बन गई। 

बता दें कि 42-वर्षीय पॉल ने बताया कि कैसे एक स्मार्टवॉच ने उन्हें दिल के दौरे से बचने में मदद की। सीईओ पॉल वफाम, स्वानसी के मॉरिस्टन क्षेत्र में अपने घर के पास सुबह दौड़ लगा रहे थे। इसी वक्जत उन्हें अपने सीने में तेज दर्द महसूस हुआ। इसके बाद स्मार्ट वॉच के जरिये किसी तरह वह अपनी पत्नी से संपर्क करने में कामयाब रहे। सूचना मिलते ही पत्नी ने उन्हें अस्पताल पहुंचवाया।

ऐसे बची जान

पॉल ने बताया, ''मैं सामान्य तौर पर सुबह 7 बजे दौड़ने गया और लगभग पांच मिनट के भीतर मेरे सीने में तेज दर्द हुआ।'' ''मेरी छाती में जकड़न महसूस हुई और फिर मैं अपने हाथों और घुटनों के बल सड़क पर था। शुरू में तो यह थोड़ा सख्त था, लेकिन फिर ऐसा लगा जैसे इसे किसी वाइस की तरह निचोड़ा जा रहा हो। दर्द अविश्वसनीय था। मगर मैं अपनी पत्नी लौरा को फोन करने के लिए अपनी घड़ी का उपयोग करने में कामयाब रहा। सौभाग्य से मैं वहां से केवल 5 मिनट की दूरी पर था, इसलिए वह मुझे कार में अस्पताल ले जा सकीं। उन्होंने कहा, ''वह भागीं और पैरामेडिक्स को बुलाया, जिन्होंने तुरंत आकर स्थिति संभाल ली।''

धमनियों में था ब्लॉकेज

सीईओ ने अपना अनुभव बताते कहा कि अस्पताल में पता चला कि उनकी एक धमनी में पूरी तरह रुकावट के कारण उन्हें दिल का दौरा पड़ा था। फिर उन्हें अस्पताल के कार्डियक सेंटर में कैथीटेराइजेशन प्रयोगशाला में ले जाया गया, जहां उनकी बंद धमनी को खोलने की प्रक्रिया को अंजाम दिया गया। घर वापस जाने से पहले वह ठीक होने के लिए छह दिनों तक कोरोनरी यूनिट में रहे। पॉल ने कहा कि यह घटना हर किसी के लिए सदमा थी। ''यह थोड़ा झटका देने वाला था, क्योंकि मेरा वजन अधिक नहीं है और मैं खुद को फिट रखने की कोशिश करता हूं। इसलिए मुझे कोई जोखिम नहीं था।

मगर यह वास्तव में मेरे परिवार सहित सभी के लिए एक झटका था।'' उन्होंने अपनी पत्नी और अस्पताल के कर्मचारियों को उनकी देखभाल और सहयोग के लिए भी धन्यवाद दिया। इससे पहले भी स्मार्ट वॉच कई मौकों पर जीवन रक्षक साबित हुई हैं। इस बारे में कई घटनाएं हुई हैं कि कैसे इसने हृदय गति, ईसीजी और बहुत कुछ मापने वाले सेंसर का उपयोग करके उपयोगकर्ताओं के स्वास्थ्य में असामान्यताओं का पता लगाकर जान बचाई।

यह भी पढ़ें

दीये की रोशनी से जगमग हुआ लंदन का डाउनिंग स्ट्रीट, ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक ने पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ ऐसे मनाई दिवाली

अमेरिकी जिम में चाकू के हमले से घायल भारतीय छात्र की मौत, विश्वविद्यालय ने कही ये बात

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement