Friday, April 19, 2024
Advertisement

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और एनएसए अजीत डोभाल की मुलाकात, जानिए क्या हुई बात

हमारी रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने पर चर्चा करने के लिए आज भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ मेरी अच्छी मुलाकात हुई।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 02, 2023 7:42 IST
अजीत डोभाल और एंटनी ब्लिंकन- India TV Hindi
Image Source : एएनआई अजीत डोभाल और एंटनी ब्लिंकन

वाशिंगटन : अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा NSA अजीत डोभाल के साथ मुलाकात के बाद एंटनी ब्लिंकन का बयान सामने आया है।  उन्होंने ट्वीट कर कहा कि अमेरिका वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए भारत के साथ सहयोग बढ़ा रहा है। हमारी रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने पर चर्चा करने के लिए आज भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ मेरी अच्छी मुलाकात हुई।

अजीत डोभाल 30 जनवरी से 1 फरवरी तक वाशिंगटन की आधिकारिक यात्रा पर हैं। उनके साथ वरिष्ठ सरकारी अधिकारी और भारतीय उद्योग जगत से जड़े लोग भी इस यात्रा में शामिल हैं। अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने इंडिया हाउस में एनएसए डोभाल, अमेरिकी सीनेटर मार्क वार्नर और जॉन कॉर्निन की मेजबानी की और संबंधों को आगे बढ़ाने पर बातचीत की।

अमेरिका की उप रक्षा मंत्री डॉ.कैथलीन हिक्स से मुलाकात

इससे पहले अमेरिका की उप रक्षा मंत्री डॉ.कैथलीन हिक्स ने अजीत डोभाल से मुलाकात कर अमेरिका-भारत द्विपक्षीय रक्षा साझेदारी पर चर्चा की। अमेरिका के रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पेंटागन के अनुसार, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में नीतियों व उनके संचालन में समन्वय को गहरा करने और दोनों देशों के बीच रक्षा औद्योगिक सहयोग बढ़ाने पर भी चर्चा हुई।  पेंटागन के प्रवक्ता एरिक पाहोन ने बैठक के बाद एक बयान में बताया कि हिक्स ने दोहराया कि गठबंधन बनाना तथा साझेदारी करना मंत्रालय की पहली प्राथमिकता है और अमेरिकी राष्ट्रीय रक्षा रणनीति का अभिन्न अंग भी है। पाहोन ने बताया कि उन्होंने (हिक्स ने) क्षेत्र में भारत के नेतृत्व के लिए डोभाल का शुक्रिया अदा किया। साथ ही अमेरिका तथा भारतीय सेनाओं के बीच समन्वय को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की ताकि क्षेत्र के तेजी से बढ़ते विवादित रणनीतिक माहौल से निपटा जा सके। 

इनपुट-एजेंसी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement