1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. कोरोना का कहर: अमेरिका की जनसंख्या वृद्धि में हुई गिरावट, चौंकाने वाले आंकड़े आए सामने

कोरोना का कहर: अमेरिका की जनसंख्या वृद्धि में हुई गिरावट, चौंकाने वाले आंकड़े आए सामने

अमेरिकी जनगणना ब्यूरो द्वारा मंगलवार को जारी किए गए आंकड़े बताते हैं कि जुलाई 2020 से जुलाई 2021 तक अमेरिका की आबादी में केवल 3,92,665 की अतिरिक्त वृद्धि के साथ इसमें सिर्फ 0.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: December 22, 2021 8:44 IST
अमेरिका की जनसंख्या...- India TV Hindi
Image Source : PTI अमेरिका की जनसंख्या वृद्धि में हुई गिरावट

Highlights

  • कोविड-19 महामारी के पहले वर्ष के दौरान देश की स्थापना के बाद से सबसे कम दर पर आ गई है
  • इसका कारण यह है कि कोरोना वायरस की वजह से आव्रजन पर अंकुश लगा
  • वर्ष 1937 के बाद से पिछले साल ऐसा पहली बार रहा जब अमेरिका की जनसंख्या में 10 लाख से कम आबादी की वृद्धि हुई

वॉशिंगटन: पहले से ही गिरावट का सामना कर रही अमेरिका की जनसंख्या वृद्धि में गिरावट कोविड-19 महामारी के पहले वर्ष के दौरान देश की स्थापना के बाद से सबसे कम दर पर आ गई है। इसका कारण यह है कि कोरोना वायरस की वजह से आव्रजन पर अंकुश लगा, गर्भधारण में देरी हुई और हजारों अमेरिकी लोगों की मौत हो गई। अमेरिकी जनगणना ब्यूरो द्वारा मंगलवार को जारी किए गए आंकड़े बताते हैं कि जुलाई 2020 से जुलाई 2021 तक अमेरिका की आबादी में केवल 3,92,665 की अतिरिक्त वृद्धि के साथ इसमें सिर्फ 0.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। 

वर्ष 1937 के बाद से पिछले साल ऐसा पहली बार रहा जब अमेरिका की जनसंख्या में 10 लाख से कम आबादी की वृद्धि हुई। जनसंख्या का अनुमान अमेरिका में जन्म, मृत्यु और प्रवास की संख्या की गणना से लिया जाता है। पहली बार, अंतरराष्ट्रीय प्रवासन से जुड़ी वृद्धि ने जन्म से होने वाली प्राकृतिक वृद्धि के आंकड़े को पार कर लिया है। 

अंतरराष्ट्रीय प्रवासन से लगभग 2,45,000 निवासियों की शुद्ध वृद्धि हुई, लेकिन प्राकृतिक वृद्धि से केवल 1,48,000 के आसपास निवासियों की वृद्धि हुई। ब्रुकिंग्स संस्थान के वरिष्ठ फेलो विलियम फ्रे ने कहा, '' मैं वृद्धि में कमी की संभावना कर रहा था, हालांकि इतनी नहीं। इससे हमे यह पता चलता है कि महामारी के हम पर सभी तरह से व्यापक प्रभाव डाला है।'' उन्होंने कहा कि महामारी पर काबू पाने के बाद अमेरिका में मौत में कमी दर्ज की जा सकती है लेकिन कम जन्म दर के कारण पिछले वर्षों की तरह जनसंख्या वृद्धि दर दोबारा वापस लौटने की उम्मीद कम ही है।

erussia-ukraine-news