Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अमेरिका का बड़ा फैसला, समलैंगिक विवाह को मिली कानूनी मान्यता, राष्ट्रपति बाइडेन ने 'गे मैरिज बिल' पर किया साइन

US Homosexual Marriage Bill: अमेरिका में अब समलैंगिक लोग शादी कर सकते हैं। सरकार ने इसी कानूनी तौर पर मान्यता दे दी है। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बिल पर हस्ताक्षर किए हैं। उन्होंने इस फैसले को नफरत पर हमला बताया है।

Shilpa Edited By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: December 14, 2022 14:42 IST
अमेरिका में समलैंगिक विवाह को मिली मान्यता- India TV Hindi
Image Source : PEXELS/AP अमेरिका में समलैंगिक विवाह को मिली मान्यता

अमेरिका में समलैंगिक विवाह को अब कानूनी मान्यता मिल गई है। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हजारों लोगों की मौजूदगी में समलैंगिक विवाह को वैधता देने वाले विधेयक गे मैरिज बिल पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। बाइडन ने व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में कहा, ‘‘यह कानून और जिस प्रेम का यह बचाव करता है, वह सभी रूपों में नफरत पर प्रहार करता है। और इसलिए यह कानून हरेक अमेरिकी के लिए मायने रखता है।’’ 

इस मौके पर गायक सैम स्मिथ और सिंडी लूपर ने प्रस्तुति दी। उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने सैन फ्रांसिस्को में एक समलैंगिक विवाह समारोह को याद किया। व्हाइट हाउस ने एक दशक पहले बाइडेन के टेलीविजन साक्षात्कार की रिकॉर्डिंग चलाई जब उन्होंने समलैंगिक विवाह का समर्थन करते हुए राजनीतिक हंगामा खड़ा कर दिया था। बाइडेन उस वक्त उपराष्ट्रपति थे और तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने तब तक समलैंगिक विवाह का समर्थन नहीं किया था। हालांकि, तीन दिन बाद ओबामा ने खुद समलैंगिक विवाह का सार्वजनिक रूप से समर्थन किया था।

दोनों पार्टियों के सदस्य थे मौजूद

मंगलवार को विधेयक पर हस्ताक्षर के दौरान दोनों राजनीतिक दलों के सांसद मौजूद रहे जो देश के सबसे विवादित मुद्दों में से एक पर दोनों दलों में बढ़ती स्वीकार्यता को दिखाता है। सीनेट के बहुसंख्यक नेता चक शूमर समारोह में वही बैंगनी रंग की टाई पहनकर आए जो उन्होंने अपनी बेटी की शादी में पहनी थी। उनकी बेटी और उसकी पत्नी अपने पहले बच्चे के माता-पिता बनने वाले हैं। उन्होंने कहा, ‘‘उन लाखों लोगों का शुक्रिया जिन्होंने बदलाव लाने के लिए कई वर्ष लगाए, मेरे नाती/नातिन ऐसी दुनिया में जीएंगे जो उनकी मां की शादी का सम्मान करती है।’’ यह नया कानून समलैंगिक विवाह और अंतरजातीय विवाह को भी सुरक्षा प्रदान करता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement