Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

US North Korea: जापान, दक्षिण कोरिया समेत कई देशों को लगा उत्तर कोरिया से डर, अमेरिका ने पूर्ण सैन्य रक्षा का संकल्प जताया

US North Korea: उत्तर कोरिया के हथियार परीक्षणों की वजह से उसके पड़ोसी देश जापान और दक्षिण कोरिया अपनी सुरक्षा को लेकर डरे हुए हैं। अमेरिका ने इन देशों को पूर्ण सैन्य रक्षा का संकल्प जताया है।

Shilpa Edited By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: October 26, 2022 13:47 IST
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन

US North Korea: अमेरिका की उप विदेश मंत्री वेंडी शरमन ने मंगलवार को उत्तर कोरिया के बढ़ते उकसावे पर चेतावनी देते हुए कहा कि अमेरिका अपने सहयोगियों जापान और दक्षिण कोरिया की रक्षा के लिए ‘परमाणु, पारंपरिक और मिसाइल रक्षा सहित’ अपनी सैन्य क्षमताओं का पूरा उपयोग करेगा। शरमन ने कहा कि हाल के सप्ताह में उत्तर कोरिया ने बार-बार बैलिस्टिक मिसाइल दागकर और गोलाबारी कर उकसावे वाली सैन्य कार्रवाई की है। 

उत्तर कोरिया ने इसे सामरिक परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के लिए अभ्यास बताया है। दक्षिण कोरिया के प्रथम उप विदेश मंत्री चो ह्युंडोंग के साथ तोक्यो में बातचीत में शरमन ने कहा, ‘यह बेहद गैर-जिम्मेदार, खतरनाक और अस्थिर करने वाला है।’ बुधवार को अपने जापानी समकक्ष के साथ त्रिपक्षीय बैठक से पहले दोनों अधिकारियों ने मुलाकात की। 

अमेरिका करेगा रक्षा क्षमता का इस्तेमाल

शरमन ने कहा कि उत्तर कोरिया को यह समझने की जरूरत है कि दक्षिण कोरिया और जापान की सुरक्षा के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता ‘लचीली’ है और हम परमाणु, पारंपरिक और मिसाइल रक्षा क्षमताओं सहित अपने सहयोगियों की रक्षा के लिए अमेरिकी रक्षा क्षमताओं का भरपूर इस्तेमाल करेंगे।’ चो ने शरमन से मुलाकात के दौरान चिंता जताई थी कि सितंबर में उत्तर कोरिया ने जो नयी हथियार नीति अपनाई है उससे उसके परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की आशंका बढ़ी है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement