Monday, April 29, 2024
Advertisement

ग्रीन कार्ड के इंतजार में ही क्या चली जाएगी 4.5 लाख लोगों की जान? इसमें 90 प्रतिशत हैं भारतीय

वाशिंगटन डीसी स्थित कैटो इंस्टीट्यूट की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि लगभग 11 लाख भारतीय ग्रीन कार्ड बैकलॉग से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। रिपोर्ट के मुताबिक रोजगार आधारित ग्रीन कार्ड बैकलॉग इस साल रिकॉर्ड 1.8 मिलियन मामलों तक पहुंच गया।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 05, 2023 20:43 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

वाशिंगटन डीसी स्थित कैटो इंस्टीट्यूट की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि लगभग 11 लाख भारतीय ग्रीन कार्ड बैकलॉग से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। रिपोर्ट के मुताबितक भारत के नए आवेदकों को जीवन भर इंतजार करना पड़ेगा। इसमें कहा गया है कि 4.24 लाख आवेदक ग्रीन कार्ड के इंतजार में मर सकते हैं, जिसमें 90 फीसदी भारतीय हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, रोजगार आधारित ग्रीन कार्ड बैकलॉग इस साल रिकॉर्ड 1.8 मिलियन मामलों तक पहुंच गया।

क्या होता है ग्रीन कार्ड

जानकारी के लिए बता दें कि ग्रीन कार्ड मूल रूप से एक स्थायी निवासी कार्ड है, और यह आपको संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थायी रूप से रहने और काम करने की अनुमति देता है। रिपोर्ट के मुताबिक रोजगार आधारित ग्रीन कार्ड बैकलॉग इस साल रिकॉर्ड 1.8 मिलियन मामलों तक पहुंच गया। इस बैकलॉग में वे अप्रवासी शामिल हैं जो ग्रीन कार्ड पाने का इंतजार कर रहे हैं, इसका कारण नियोक्ता-प्रायोजित अप्रवासियों और निवेशकों के लिए ग्रीन कार्ड की कम सीमा है। 

'किसी भी देश को 7 प्रतिशत से ज्यादा ग्रीन कार्ड...'

रिपोर्ट में कहा गया है कि किसी भी देश को 7 प्रतिशत से ज्यादा ग्रीन कार्ड (देश की सीमा) तब तक प्राप्त नहीं हो सकते जब तक कि वे अन्यथा अप्रयुक्त न हो जाएं। जब कोई नियोक्ता कर्मचारी के लिए ग्रीन कार्ड के लिए याचिका दायर करता है, तो देश सीमा के तहत कोई ग्रीन कार्ड उपलब्ध नहीं होने पर याचिका को वेटिंग लिस्ट में रखा जाता है। ग्रीन कार्ड स्पॉट उपलब्ध होने पर कोई व्यक्ति स्थिति को स्थायी निवास में समायोजित करने के लिए याचिका दायर कर सकता है। 

'अन्य 13 लाख आवेदन वेटिंग लिस्ट में थे'

इस साल मार्च में कम से कम 80,324 रोजगार-आधारित याचिकाएँ लंबित थीं, जिनमें लगभग 1,71,635 आवेदकों के साथ-साथ उनके पति/पत्नी और श्रमिकों के नाबालिग बच्चे भी शामिल थे। अन्य 13 लाख आवेदन वेटिंग लिस्ट में थे और 2.89 लाख स्थिति आवेदनों का समायोजन लंबित था। कुछ रोज़गार-आधारित आप्रवासी विदेश में वाणिज्य दूतावासों में आप्रवासी वीज़ा निर्णय का इंतजार कर रहे थे, अमेरिकी विदेश विभाग ने इस संबंध में जानकारी प्रदान नहीं की है। रिपोर्ट में 123,234 परमानेंट लेबर सर्टिफिकेट आवेदनों के बैकलॉग के बारे में बात की गई है, जो रोजगार आधारित ग्रीन कार्ड कतार की शुरुआत है।

देशवार बैकलॉग

बैकलॉग इतना है कि 4.24 लाख आवेदक अपने ग्रीन कार्ड के इंतजार में मर सकते हैं, इनमें से 90 फीसदी भारतीय होंगे। दूसरी ओर, चीनी आवेदकों को 17 साल का इंतजार करना पड़ता है। साल्वाडोर, होंडुरास और ग्वाटेमाला के आवेदकों के लिए प्रतीक्षा अवधि लंबी है।

यह रोजगार-आधारित ग्रीन कार्ड आवेदन बैकलॉग परिवार-प्रायोजित सिस्टम के लिए 83 लाख केस बैकलॉग के शीर्ष पर आता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसका मतलब है कि अमेरिका में कानूनी इमीग्रेशन लगभग असंभव है। यहां तक कि बैकलॉग में प्रवेश करना भी सौभाग्य माना जाता है, और जो उस फेज में आ जाते हैं उन्हें दशकों तक या यहां तक कि जीवनभर ग्रीन कार्ड नहीं मिलने की संभावना का सामना करना पड़ता है।

'तीन साल से कम उम्र के बच्चों को प्रीस्कूल जाने के लिए मजबूर नहीं कर सकते पेरेंट्स'- गुजरात हाई कोर्ट

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement