Friday, April 19, 2024
Advertisement

वीकेंड में करें दिल्ली के नजदीक इन जगहों की सैर, 5 हजार के बजट में कर सकते हैं फुल इन्जॉय

सर्दियों में घूमने के लिए दिल्ली के आस पास ये पांच जगहें आपको फुल इन्जॉय कराएंगी। जानिए इनके बारे में और निकल पड़िए ...

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 12, 2019 13:25 IST
Best place to visit in december- India TV Hindi
Best place to visit in december

सर्दी का मौसम शुरू हो गया है। इस मौसम में आपका मूड कहीं न कहीं जाने का जरूर करता है। अगर आप इस मौसम में छुट्टियां मनाने की प्लानिंग कर रहे हैं  और ऐसी जगहों के बारे में सर्च कर रहे है जो दिल्ली के नजदीक होने के साथ-साथ आपके बजट में है तो आप इन जगहों की ओर रुख कर सकते हैं। 

दिल्ली के नजदीक ये 5 जगहें आपके स्ट्रेस को कम करने के साथ-साथ आपके लिए यादगार सफर साबित होंगी। 

ऋषिकेश

दिल्ली से 5-6 घंटे की दूरी में ऋषिकेश है। दिसंबर में ये जगह घूमने के लिए सबसे बेस्ट हैं। जहां पर जाकर आपका दिमाग, बॉडी और आत्मा को एक अलग सी  शांति मिलेगी। अगर आपको योग करना अच्छा लगता है तो यह जगह सबसे बेस्ट है। ऋषिकेश को योग का हब कहा जाता है। वीकेंड पर आप यहां जा सकते हैं। ऋषिकेश में आप त्रिवेणी घाट में गंगा आरती, नीलकंठ महादेव, ब्रीथलेस आश्रम, राफ्टिंग, जम्पिंग आदि कर सकते हैं। बजट की बात की जाएं तो आर आसानी से 5-6 हजार रुपए में प्रतिव्यक्ति के हिसाब से घूमकर आ जाएंगे। 

दिल्ली की इन 5 जगहों पर मिलती है बेस्ट फिल्टर कॉफी, साउथ इंडियन फूड्स का भी चखें स्वाद

चित्रकूट
अगर आप दिल्ली से थोड़ा दूर यानि 11-12 घंटे की सैर करना चाहते हैं तो आप चित्रकूट की ओर रुख कर सकते हैं। दिसबंर में यहां घूमने का सबसे बेस्ट माह है। यहां पर आप भगवान कामतानाथ के दर्शन के साथ प्रकृति के मनोरम दृश्य, राम घाट, गुप्त गोदावरी, हनुमान धारा आदि में घूम सकते हैं। जिससे आपका मन शांत होगा। अब बात करें बजट की तो अगर आप अकेले या 2 लोगों के साथ जा रहे है तो 8-10 हजार रुपए में घूमकर आ जाएगे। 

इस वीकेंड करें इन बेहतरीन जगहों की सैर, बस पॉकेट में होने चाहिए 4-5 हजार रुपए

नैनीताल 
अगर आप कोई ऐसी जगह की ओर जाना चाहते जहां पर थोड़ी बर्फबारी का भी मजा ले सके तो आप नैनीताल की ओर रुख कर सकते हैं। दिल्ली से करीब 7 घंटे की दूरी में नैनीताल है। आप चाहे तो नैनीताल वीकेंड में भी जा सकते हैं। दिल्ली के नजदीक सर्दियों में घूमने के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है। आप यहां पर टिफिन टॉप, नैना देवी टेंपल, नैनी लेक जैसी कई जगहों की सैर कर सकते हैं। बजट की बात की जाएं तो आप 2 लोग करीब 10 हजार रुपए में घूमकर आ सकते हैं। 

कसौली
अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है तो आप कसौली की ओर रुख सकते हैं। दिल्ली से करीब 5 घंटे की दूसरी में स्थित है। यहां पप आप मंकी पॉइंट, सनसेट पॉइंट, गुरु नानकजी गुरुद्वारा, एन्जलिकन चर्च, मॉल रोड आदि जगहों की सैर कर सकते हैं। बजट की बात करें तो आप करीब 5-6 हजार रुपए में अकेले घूमकर आ सकते हैं। 

नीमराना
अगर आप वीकेंड में जाने की सोच रहे हैं तो नीमराना जा सकते हैं। यह फोर्ट बहुत ही खूबसूरत होटल में तब्दील हो चुका है। जहां की खूबसूरती देखकर आप हर एक चीज को भूल जाएगे। यहां का राजसी ठाठा-बाठ, संस्कृति, म्यूजिक जरूर आपको अपना दीवाना बना देगा। दिल्ली से नीमराना करीब 122 किलोमीटर दूर है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement