Monday, April 29, 2024
Advertisement

आंध्रप्रदेश में नया राजनीतिक प्रयोग, पहली बार राज्‍य सरकार में बनेंगे 5 उप मुख्‍यमंत्री

आंध्र प्रदेश में नवनिर्वाचित वाईएसआर कांग्रेस पार्टी की सरकार नया राजनीतिक प्रयोग करने जा रही है। आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगन रेड्डी की इस सरकार में 5 उप मुख्‍यमंत्री बनाए जाएंगे। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 07, 2019 13:21 IST
Jaganmohan reddy- India TV Hindi
Jaganmohan reddy

आंध्र प्रदेश में नवनिर्वाचित वाईएसआर कांग्रेस पार्टी की सरकार नया राजनीतिक प्रयोग करने जा रही है। आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगन रेड्डी ने एक अभूतपूर्व कदम उठाते हुए अपने 25 सदस्यीय मंत्रिमंडल में पांच उपमुख्यमंत्री नियुक्त करने का शुक्रवार को फैसला किया। नए मंत्रिपरिषद का गठन शनिवार को एक सार्वजनिक कार्यक्रम में किया जाएगा। इसमें मुख्‍यमंत्री के अलावा 5 उप मुख्‍यमंत्री और 19 केबिनेट मंत्री शपथ लेंगे। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार सुबह यहां अपने आवास में वाईएसआर कांग्रेस विधायक दल की बैठक की जिसमें उन्होंने पांच उप मुख्यमंत्री नियुक्त करने के अपने फैसले की घोषणा की। 
 
ये पांचों उपमुख्‍यमंत्री पांच विभिन्‍न समुदायों से आएंगे। इसमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग, अल्‍पसंख्‍यक और कापु समुदाय का प्रतिनिधित्‍व होगा। इसी के साथ ही ये उपमुख्‍यमंत्री राज्य के 5 अलग-अलग क्षेत्रों यानी रायलसीमा, प्रकाशम, कृष्णा डेल्टा, गोदावरी, वाइजाग का प्रतिनिधित्‍व भी करेंगे।
मुख्‍यमंत्री ने अपने विधायकों को यह भी बताया कि कैबिनेट में मुख्य रूप से कमजोर वर्गों के सदस्य होंगे जबकि अपेक्षा यह की जा रही थी कि रेड्डी समुदाय को मंत्रिमंडल में मुख्य स्थान मिलेगा। रेड्डी ने बताया कि ढाई साल बाद सरकार के प्रदर्शन की समीक्षा के पश्चात फिर से मंत्रिमंडल में फेरबदल किया जाएगा। 

चंद्र बाबू सरकार में भी थे दो उप मुख्‍यमंत्री 

इससे पहले एन चंद्रबाबू नायडू की सरकार में कापू और पिछड़ा समुदायों का एक-एक उप मुख्यमंत्री बनाया गया था। जगन के इस फैसले को एक क्रांतिकारी कदम माना जा रहा है जिसका मकसद इन समुदायों को साधे रखना है। 

प्रचंड जीत के साथ मिली सत्‍ता 

बता दें कि लोक सभा चुनावों के साथ हुए आंध्रप्रदेश विधानसभा चुनावों में जगनमोहन रेड्डी की पार्टी ने 175 में 151 सीटों पर जीत हासिल की जबकि एन चंद्रबाबू  नायडू की टीडीपी को मात्र 23 सीटों पर जीत मिली थी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें आन्ध्र-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement