Monday, April 29, 2024
Advertisement

बिहार: आठ जिले बाढ़ से प्रभावित, गंडक नदी पर बने बैराज से पानी छोड़ने से छह जिलों में बाढ़ की आशंका

 बिहार के आठ जिलों के बाढ़ से प्रभावित होने के साथ पश्चिम चंपारण जिले के वाल्मीकिनगर स्थित गंडक नदी पर बने बैराज से मंगलवार को 4.36 क्यूसेक पानी छोड़ने के कारण प्रदेश में बाढ़ की आशंका और गहरा गयी है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: July 21, 2020 23:31 IST
flood- India TV Hindi
Image Source : PTI flood

पटना: बिहार के आठ जिलों के बाढ़ से प्रभावित होने के साथ पश्चिम चंपारण जिले के वाल्मीकिनगर स्थित गंडक नदी पर बने बैराज से मंगलवार को 4.36 क्यूसेक पानी छोड़ने के कारण प्रदेश में बाढ़ की आशंका और गहरा गयी है। जल संसाधन विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक वाल्मीकिनगर स्थित गंडक नदी पर बने बैराज से मंगलवार की सुबह दस बजे 436500 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। जिसके कारण इसके जलग्रहण क्षेत्र में पड़ने वाले छह जिलों पश्चिम चम्पारण, पूर्वी चम्पारण, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, वैशाली एवं सारण जिले में बाढ की आशंका और गहरायी गयी है। 

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नेपाल एवं गंडक नदी के जलग्रहण क्षेत्र में हो रही भारी वर्षा के कारण इन छह जिलों में बाढ़ की आशंका को देखते हुये 20 जुलाई को आपदा प्रबंधन विभाग एवं सभी संबंधित जिलाधिकारियों को पूरी तरह तैयार रहने का निर्देश दिया था। वर्तमान में सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज एवं पूर्वी चम्पारण जिले के 38 प्रखंडों के 217 पंचायतों की 413952 आबादी बाढ से प्रभावित है जहां से निकाले गए 13585 लोग 5 राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं । 

जल संसाधन विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बागमती नदी सीतामढी एवं मुजफ्फरपुर में, बूढी गंडक समस्तीपुर में, कमला बलान मधुबनी में, लालबकिया पूर्वी चंपारण में, अधवारा सीतामढी में, खिरोई दरभंगा में और महानंदा पूर्णिया जिला में खतरे के निशान से उपर बह रही है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement