1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. बिहार
  4. बिहार: CM नीतीश से ज्यादा अमीर हैं उनके बेटे निशांत और मंत्रिमंडल के सहयोगी

बिहार: CM नीतीश से ज्यादा अमीर हैं उनके बेटे निशांत और मंत्रिमंडल के सहयोगी

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित उनके मंत्रिमंडल में सहयोगी मंत्रियों ने अपनी संपत्तियों के बारे में घोषणाएं की हैं। इन घोषणाओं पर गौर करें तो मुख्यमंत्री से उनके मंत्रिमंडल के कई सदस्य ज्यादा अमीर हैं।

IANS IANS
Published on: January 01, 2021 13:00 IST
बिहार: CM नीतीश से...- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बिहार: CM नीतीश से ज्यादा अमीर हैं उनके बेटे निशांत और मंत्रिमंडल के सहयोगी

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित उनके मंत्रिमंडल में सहयोगी मंत्रियों ने अपनी संपत्तियों के बारे में घोषणाएं की हैं। इन घोषणाओं पर गौर करें तो मुख्यमंत्री से उनके मंत्रिमंडल के कई सदस्य ज्यादा अमीर हैं। यही नहीं, नीतीश से उनके बेटे निशांत भी ज्यादा धनवान हैं। साल 2010 में नीतीश सरकार ने सभी मंत्रियों के लिए प्रत्येक साल की पहली तारीख को अपनी संपत्ति का ब्यौरा सार्वजनिक करना अनिवार्य कर दिया था।

मंत्रियों द्वारा मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग की वेबसाइट में दिए गए अपने संपत्तियों के ब्यौरे के मुताबिक, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास फिलहाल 35,885 रुपये नकद के तौर पर हैं। नीतीश के बैंक में करीब 34,000 रुपये जमा हैं जबकि उनके पुत्र निशांत के पास वर्तमान समय में 28,297 रुपये नकद हैं तथा विभिन्न बैंकों में फिक्सड या जमा के तौर पर एक करोड़ रुपये हैं।

इसी तरह, मुख्यमंत्री के पास जहां 98 हजार के आभूषण हैं वहीं निशांत 20 लाख से अधिक कीमत के आभूषणों के मालिक हैं। नीतीश दिल्ली के द्वारिका में 1000 वर्ग फीट वाले एक फ्लैट के मालिक हैं वहीं उनके बेटे के पास कल्याण बिगहा में कृषि और गैर कृषि योग्य भूमि, बख्तियारपुर और पटना में आवासीय परिसर है। इसके अलावा मुख्यमंत्री से उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी भी उनसे अमीर हैं। मंत्रिमंडल में सबसे अमीर मंत्रियों की सूची में मुकेश सहनी भी शामिल हैं।

पशुपालन एवं मत्स्य विभाग के मंत्री सहनी के बैंकों में 23 लाख रुपये नकद जमा हैं जबकि उनके शेयर में भी 78 लाख रुपये की ज्यादा राशि लगी हुई है। सहनी के मुंबई में तीन संपत्तियां है, जिनकी कीमत सात करोड़ से ज्यादा की है। सहनी और उनकी पत्नी के पास एक-एक फ्लैट है।

राज्य की परिवहन मंत्री शीला कुमारी के पास कोई वाहन नहीं हैं, जबकि उनके और उनके पति के पास खेती लायक 30 एकड़ जमीन है। इसके अलावा उनके पास तीन करोड़ की कीमत से अधिक के गैर खेती योग्य जमीन भी है। इनके पास दो फ्लैट हैं। उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद गाड़ियों के काफी शौकीन हैं। फिलहाल उनके पास चार वाहन हैं। प्रसाद के पास 54 हजार रुपये नकद है जबकि उनकी पत्नी के पास फिलहाल 4 हजार रुपये नकदी है। उपमुख्यमंत्री के पास ढाई लाख रुपये कीमत के आभूषण हैं जबकि उनकी पत्नी के 20 लाख कीमत के आभूषण हैं।

बिहार की उपमुख्यमंत्री रेणु देवी आभूषणों की शौकीन हैं। इनके पास 150 ग्राम सोना और 70 हजार की चांदी है। रेणु देवी हथियारों की भी शौकीन हैं, इनके पास एक पिस्तौल और राईफल भी है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। बिहार: CM नीतीश से ज्यादा अमीर हैं उनके बेटे निशांत और मंत्रिमंडल के सहयोगी News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन
Write a comment