1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. बिहार
  4. Bihar Cabinet Expansion 2021: नीतीश मंत्र‍िमंडल का आज होगा विस्तार, जानिए किसे मिल सकती है जगह

Bihar Cabinet Expansion 2021: नीतीश मंत्र‍िमंडल का आज होगा विस्तार, जानिए किसे मिल सकती है जगह

बिहार में नीतीश कुमार मंत्रिमंडल का विस्तार कल यानि मंगलवार (9 फरवरी) को हो जाएगा। नीतीश मंत्रिमंडल विस्तार 2021 को लेकर राजभवन में तैयारी शुरू कर दी गई हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 09, 2021 6:36 IST
Bihar Nitish Kumar Cabinet Expansion 2021- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Bihar Nitish Kumar Cabinet Expansion 2021

नई दिल्ली। बिहार में नीतीश कुमार के बहुप्रतीक्षित मंत्र‍िमंडल विस्तार को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार कल यानि मंगलवार (9 फरवरी) को होगा। कल (9 फरवरी) दोपहर 12.30 बजे नीतीश कुमार मंत्रिमंडल के मंत्रियों का शपथ ग्रहण होगा। बीजेपी कोटे से 9 और जेडीयू से 8 मंत्री शपथ लेंगे। नीतीश मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर राजभवन में तैयारी शुरू कर दी गई हैं।

नीतीश कुमार कैबिनेट के विस्तार में सामाजिक समीकरण का ख्याल रखा जाएगा। बताया जा रहा है कि नीतीश मंत्रिमंडल विस्तार 2021 में नए चेहरों के साथ जेडीयू में शामिल हुए बीएसपी के मोहम्मद जमां खान और एनडीए सरकार को समर्थन देने वाले निर्दलीय विधायक सुमित सिंह को भी स्थान दिया जा सकता है। साथ ही बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन को भी कैबिनेट में जगह मिल सकती है। 

दोपहर बाद मंत्रियों को दिलाई जा सकती है शपथ 

राजभवन सूत्रों के मुताबिक, फिलहाल नीतीश कुमार मंत्रिमंडल विस्तार 2021 में मंत्रियों के शपथग्रहण का समय निर्धारित नहीं हुआ है। लेकिन संभावना जतायी जा रही है कि दोपहर बाद नीतीश के मंत्रियों को शपथ दिलाई जा सकती है। फिलहाल कितने विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे, इसकी सूची भी राजभवन नहीं पहुंची है। बता दें कि नीतीश मंत्रिमंडल में अभी 23 मंत्री और बनाए जा सकते हैं। गौरतलब है कि 19 नवंबर को बिहार के शिक्षा मंत्री मेवालाल चौधरी ने पदग्रहण करने के दो घंटे बाद ही इस्तीफा दे दिया था। वर्तमान में नीतीश मंत्रिमंडल में शामिल मंत्रियों के नाम और उसके दल को देखा जाए तो नयी सरकार में बीजेपी के 7, जेडीयू के 5 लेकिन मेवालाल चौधरी के इस्तीफे के बाद 4 मंत्री ही बचे, हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा के 1 और वीआईपी से एक विधायक को मंत्री बनाया गया है।

बिहार में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर भाजपा-जदयू में बनी सहमति!

बिहार में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में लगभगग सहमति बन गई है। राजग में शामिल भाजपा और जदयू के नेताओं में आपसी सहमति को लेकर मंत्रिमंडल विस्तार में संख्या की अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन कहा जा रहा है मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर सहमति बन गई है। जदयू और भाजपा सूत्रों का कहना है कि दोनों दलों में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर बात बन गई है। सूत्रों का कहना है कि मंत्रिमंडल विस्तार में केवल जदयू और भाजपा के लोगों को ही मंत्री बनाया जाएगा। छोटे दल विकासशील इंसान पार्टी और हिंदस्तानी अवाम मोर्चा से विस्तार में किसी को स्थान नहीं दिया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि पिछले साल 16 दिसंबर को सरकार गठन के बाद से ही मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर बिहार की सियासत गर्म थी। इसमें हो रही देरी की वजह से विपक्ष जदयू-भाजपा गठबंधन को लेकर लगातार सत्ता पक्ष पर निशाना साध रहा है। सोमवार देर शाम सूत्रों का कहना है कि भाजपा ने अपने मंत्रियों के नामों पर मुहर लगा दी है। बता दें कि, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 16 दिसंबर को 14 मंत्रियों के साथ शपथ ली थी। इनमें भाजपा की ओर से दो उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी शामिल रहीं। इसके बाद हालांकि एक मंत्री ने इस्तीफा दे दिया था।

इन्हें किया जा सकता है शामिल

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, नीतीश कुमार मंत्र‍िमंडल विस्तार 2021 में रामनारायण मंडल, प्रमोद कुमार और केके ऋषि को जगह मिल सकती है। इसके साथ ही सम्राट चौधरी को भी मंत्री बनाए जाने की चर्चा चल रही है। युवा विधायक नितिन नवीन को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है। JDU कोटे से जमां खान और निर्दलीय सुमित सिंह का मंत्री बनना लगभग तय माना जा रहा है।

बीजेपी के शाहनवाज हुसैन को नीतीश मंत्र‍िमंडल में मिल सकती है जगह

बीजेपी की ओर से इस बार नीतीश मंत्रिमंडल के विस्तार में कई पूर्व मंत्रियों का पत्ता साफ हो सकता है। बीजेपी कोटे से श्रेयसी सिंह कला संस्कृति खेल एवं युवा विभाग की मंत्री बनाई जा सकती हैं। सूत्र ने बताया कि बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन, अंतरराष्ट्रीय शूटर और जमुई से बीजेपी विधायक श्रेयसी सिंह को नीतीश मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है। इसके अलावा पूर्व मंत्री और झंझारपुर के विधायक नीतीश मिश्रा और दरभंगा के विधायक संजय सरावगी के साथ बरौली के विधायक रामप्रवेश राय को भी मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है।

जदयू कोटे से नीतीश मंत्रिमंडल 2021 में इन्हें मिल सकती है जगह

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के करीबी और नालंदा से जेडीयू विधायक श्रवण कुमार को फिर से नीतीश मंत्रिमंडल में शामिल किया जाना लगभग तय है। इसके साथ ही एनडीए को समर्थन दे रहे निर्दलीय विधायक सुमित सिंह के मंत्री बनने की भी प्रबल संभावना है। हरलाखी विधायक सुधांशु शेखर को भी नीतीश मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है। बताया जा रहा है कि एमएलसी नीरज कुमार को उनके पुराने विभाग के साथ नीतीश मंत्रिमंडल में शामिल किया जा रहा है। इनके अलावा मदन सहनी और दामोदर राउत के साथ भोरे विधानसभा क्षेत्र से जीत कर आए पूर्व आईपीएस अधिकारी सुनील कुमार को भी मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने की चर्चा हो रही है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bihar Cabinet Expansion 2021: नीतीश मंत्र‍िमंडल का आज होगा विस्तार, जानिए किसे मिल सकती है जगह News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन
Write a comment