Thursday, April 18, 2024
Advertisement

BPSC अभ्यर्थियों को पुलिस ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा, परीक्षा पैटर्न में बदलाव का कर रहे थे विरोध, देखें Video

BPSC Candidates Protest: बीपीएससी अभ्यर्थियों और पुलिस के बीच झड़प हो गई। पुलिस ने पटना म्‍यूजियम के पास प्रर्दशनकारियों पर लाठीचार्ज कर दिया। कई अभ्यर्थियों के घायल होने की भी खबर है।

Malaika Imam Written By: Malaika Imam
Updated on: August 31, 2022 16:39 IST
BPSC Candidates Protest- India TV Hindi
Image Source : ANI BPSC Candidates Protest

BPSC Candidates Protest: बिहार की राजधानी पटना में पुलिस की ओर से नौकरी मांगने वाले अभ्यर्थियों पर एक बार फिर लाठीचार्ज का मामला सामने आया है। यहां बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) कार्यालय के बाहर अभ्यर्थी BPSC की 67वीं पीटी (PT) परीक्षा दो दिन दो पाली में कराने और परसेंटाइल सिस्टम लागू करने के विरोध में आंदोलन कर रहे थे। इस दौरान बीपीएससी अभ्यर्थियों और पुलिस के बीच झड़प हो गई। पुलिस ने पटना म्‍यूजियम के पास प्रर्दशनकारियों पर लाठीचार्ज कर दिया। कई अभ्यर्थियों के घायल होने की भी खबर है। 

आंदोलन का नेतृत्व कर रहे छात्र नेता गिरफ्तार

बीपीएससी (BPSC) परीक्षा के पैटर्न में बदलाव की घोषणा के बाद से अभ्यर्थी इसका विरोध कर रहे हैं और आज इसे लेकर बीपीएससी कार्यालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे थे। प्रदर्शनकारी जब आयोग कार्यालय का घेराव करने के लिए गए, तो पुलिस ने उन्हें रोक दिया, जिसका अभ्यर्थियों ने विरोध किया। इसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। पुलिस ने आंदोलन का नेतृत्व कर रहे छात्र नेता दिलीप को भी गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने दिलीप पर मारपीट का भी आरोप लगाया है।

20, 22 सितंबर को 67वीं BPSC की परीक्षा होनी है

गौरतलब है कि 20 और 22 सितंबर 2022 को 67वीं बीपीएससी की परीक्षा होनी है। इस बार परीक्षा में परसेंटाइल सिस्टम लागू किया गया है, जिसे लेकर अभ्यर्थियों में नाराजगी है। इसके अलावा दो दिन में परीक्षा आयोजित करने का जो फैसला बीपीएससी की ओर से लिया गया है उसका भी विरोध किया जा रहा है। बोर्ड के इन दोनों निर्णय को लेकर बीपीएससी अभ्यर्थियों का कहना है कि इसमें धांधली होने की आशंका है।

BPSC Candidates Protest

Image Source : ANI
BPSC Candidates Protest

67वीं पीटी परीक्षा को लेकर आयोग के परीक्षा नियंत्रक ने सूचना जारी करते हुए कहा कि 67वीं संयुक्त (प्रारंभिक) परीक्षा में अभ्यर्थियों की संख्या ज्यादा होने के चलते एक चरण में परीक्षा आयोजित करने के लिए पूर्णरूपेण आवासन उपलब्ध नहीं हो पा रहा था। इस वजह से आयोग की ओर से प्रारंभिक पुनर्परीक्षा एक से अधिक चरणों में आयोजित करने और परीक्षा परसेंटाइल सिस्टम से करने का निर्णय लिया गया है।

सैकड़ों की संख्या में अभ्यर्थी सड़कों पर उतरे

बिहार की राजधानी पटना में जुटे बीपीएससी अभ्यर्थियों की मांग है कि परीक्षा एक दिन में ही आयोजित की जाए। इसी के आधार पर मेरिट लिस्ट भी तैयार की जाए। दो दिन परीक्षा आयोजित की जाएगी, तो दोनों दिन परीक्षा का सवाल का लेवल अलग-अलग होगा। इन दोनों मांगों को लेकर बुधवार को सैकड़ों की संख्या में अभ्यर्थी पटना की सड़कों पर उतरे।

कुछ दिन पहले भी पुलिस ने बरसाई थी लाठी

कुछ दिनों पहले पटना में शिक्षक अभ्यर्थियों ने 7वें चरण की बहाली की मांग को लेकर प्रदर्शन किया था। इस दौरान भी पुलिस ने लाठीचार्ज किया था। पटना के एडीएम केके सिंह ने एक छात्र की इतनी बुरी तरीके से पिटाई की थी कि खून तक निकल गया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement