Monday, April 29, 2024
Advertisement

छपरा में चार हाथ-चार पैर लेकर जन्मी बच्ची, 20 मिनट बाद ही मौत, डॉक्टर ने बताया इसे ट्विन डिसऑर्डर; जिसे खबर मिली वो देखने चला आया

छपरा शहर के श्याम चक में संचालित संजीवनी नर्सिंग होम में प्रिया देवी नाम की एक महिला ने विचित्र बच्ची को जन्म दिया। ये खबर जैसे ही अस्पताल में मौजूद कर्मियों और मरीजों को मिली, लोगों में यह चर्चा का विषय बन गई।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: June 13, 2023 15:44 IST
chhapra unique child born with four 4 hand- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV छपरा के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में जन्मा अनोखा बच्चा

सारण जिले के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में अजीबो-गरीब वाकया हुआ। यहां एक महिला ने विचित्र बच्ची को जन्म दिया जिले लेकर तरह-तरह की बातें हो रही हैं। हर शख्स इस अनोखे जन्म को अपने-अपने नजरिये से देख रहा है। घटना सोमवार रात की बताई जा रही है। हालांकि जन्म के बाद बच्ची की कुछ ही पलों में मौत हो गई। अनोखे तरह के शरीर वाली नवजात बच्ची के चार हाथ, पैर और चार कान थे। इस तरह की विचित्र बच्ची को देख अस्पताल कर्मी भी आश्चर्यचकित हो गए। हालांकि जन्म के 20 मिनट बाद ही बच्ची की मौत हो गई।

छपरा शहर के श्याम चक में संचालित संजीवनी नर्सिंग होम में प्रिया देवी नाम की एक महिला ने विचित्र बच्ची को जन्म दिया। ये खबर जैसे ही अस्पताल में मौजूद कर्मियों और मरीजों को मिली, लोगों में यह चर्चा का विषय बन गई। बच्ची को देखने के लिए अस्पताल में भीड़ लग गई।

chhapra unique child born with four 4 hand

Image Source : INDIA TV
मामला संजीवनी नर्सिंग होम का है

डॉक्टर ने बताया 'ट्विन डिसऑर्डर'

इस संबंध में अस्पताल के संचालक डॉ. अनिल कुमार ने बताया कि यह बहुत कम लोगों में ऐसा देखने को मिलता है। ऐसा तब होता है जब गर्भाशय में एक ही अंडे से दो बच्चे बनते है। इस प्रक्रिया में समय रहते दोनों अलग हो गए तो जुड़वा बच्चे पैदा होते हैं। लेकिन किसी कारणवश दोनो अलग नहीं हो पाते तो फिर उस परिस्थिति में ऐसे बच्चों का जन्म होता है। इतना ही नहीं उनके जन्म के समय भी गर्भवती महिला को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हालांकि ऑपरेशन के माध्यम से बच्ची का जन्म कराया गया लेकिन 20 मिनट से कम ही समय में उसकी मौत हो गई।

(छपरा से बिपिन बिहारी प्रसाद की रिपोर्ट)

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement